26.7 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

टी-20 विश्व कप का आगाज, जानिये सब कुछ

17 अक्टूबर को दो रोमांचक मुकाबलों के साथ टी-20 विश्व कप का आगाज हो गया है। इस बार के विश्व कप का आयोजन ओमान और यूएई में हो रहा है। टी-20 विश्व कप में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं। टूर्नामेंट का पहला मैच ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला गया, जबकि दूसरा मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया। भारत अपने अभियान की शुरूआत इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर से करेगा। जानकारी के लिए बता दें वर्ष 2016 के बाद टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है। पूर्व में इसका आयोजन वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होना था, लेकिन कोरोना के चलते इसे आगे बढ़ाना पड़ा।

क्वालिफायर और सुपर-12 में बंटी हैं टीमें

इस टूर्नामेंट के क्वालिफायर मुकाबले 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक चलेंगे। इसके बाद 23 अक्टूबर से सुपर-12 के मुकाबले शुरू होंगे। कुल 8 टीमों को क्वालिफायर मुकाबलों के लिए दो ग्रुप में बांटा गया है।

क्वालिफायर ग्रुप-A: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया
क्वालिफायर ग्रुप-B: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान

इस दौर में हर टीम अपने-अपने ग्रुप की बाकी टीमों के साथ एक-एक मैच खेलेगी। इस तरह दोनों ग्रुपों में कुल (4*3 के हिसाब से) 12 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद दोनों ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली 2-2 टीमें, सुपर-12 के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी।

ऐसा रहेगा सुपर-12 का कार्यक्रम

सुपर-12 में अभी फिलहाल कुल 8 टीमें हैं, जिन्हें दो अलग-अलग ग्रुप्स में रखा गया है। क्वालिफायर की दो टीमों के यहां आने के बाद टूर्नामेंट शुरू होगा। भारत को ग्रुप-2 में रखा गया है, जिसमें पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान भी शामिल हैं।

सुपर-12 ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, A1 और B2
सुपर-12 ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, B1 और A2

राउंड रॉबिन के आधार पर होगा आयोजन

क्वालिफायर की तरह सुपर-12 में भी मुकाबले राउंड रॉबिन के आधार पर ही खेले जाएंगे। ग्रुप की हर टीम को बाकी टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलना होगा। इस तरह दोनों ग्रुप में कुल 30 मुकाबले खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप की शीर्ष 2-2 टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएंगी। जानकारी के लिए बता दें कई इस टूर्नामेंट के सुपर-12, सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले अबू धाबी, शारजाह और दुबई में खेले जाएंगे।

कैसे चलेगी पॉइंट्स टेबल?

हर एक मैच को जीतने वाली टीम को कुल 2 अंक प्रदान किये जायेंगे। मैच के टाई, ड्रॉ या रद्द होने की स्थिति में दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया जायेगा। इसके अलावा यदि किसी एक ग्रुप में दो टीमों के समान अंक रहते हैं, तो उनके बीच का फैसला निम्न आधार पर किया जायेगा।

1) जिस टीम ने ज्यादा मैच जीते
2) नेट रनरेट
3) दोनों टीमों के खिलाफ मैच का नतीजा
4) पहले राउंड (क्वालिफायर)/सुपर-12 राउंड की वरीयता

रिजर्व डे और डीआरएस

इस टूर्नामेंट में रिजर्व डे का भी प्रावधान है, लेकिन सिर्फ सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के लिए। क्वालिफायर और सुपर-12 राउंड में इसका इस्तेमाल नहीं होगा। यानी कि ग्रुप मैचों के दौरान यदि बारिश के कारण खेल प्रभावित होता है, तब रिजर्व डे का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। इस टूर्नामेंट में DRS का इस्तेमाल किया जायेगा। मैच में प्रत्येक टीम को कुल 2 DRS प्रदान किये जायेंगे। ऐसा पहली बार है, जब टी-20 विश्व कप में डीआरएस का इस्तेमाल हो रहा हो।

ऐसा रहा पहला दिन

इस टूर्नामेंट का पहला दिन खासा शानदार रहा। एक तरफ जहां ओमान ने पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराया, तो वहीं दूसरी तरफ स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रन से हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की। इस राउंड में आज आयरलैंड का मुकाबला नीदरलैंड से होगा और श्रीलंका का मुकाबला नामीबिया से होगा।

आज से शुरू होंगे अभ्यास मैच

टी-20 विश्व कप में आज से अभ्यास मैच भी शुरू हो रहे हैं। भारत का मुकाबला आज शाम 7:30 बजे इंग्लैंड से होगा, जबकि पाकिस्तान का मुकाबला वेस्टइंडीज से दोपहर 3:30 बजे से होगा। भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 अक्टूबर को खेलना है। दूसरे ग्रुप में अफगानिस्तान का मुकाबला आज दक्षिण अफ्रीका से होगा, जबकि न्यूजीलैंड का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया होगा।

कब और कहां देखें मुकाबले ?

भारत के सभी मुकाबलों को आप डीडी स्पोर्ट्स देख सकते हैं। इसके अलावा अलावा इन मुकाबलों की बॉल-बाय-बॉल कमेन्टरी को आप ऑल इंडिया रेडियो पर सुन सकते हैं। इसके अलावा मैचों से जुड़ी ताजा जानकारी आप प्रसार भारती न्यूज सर्विसेज के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स से प्राप्त कर सकते हैं।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles