26.1 C
Delhi
Sunday, April 28, 2024

युवाओं के सशक्तिकरण से राष्ट्रनिर्माण में समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुंभ, भारत दर्शन, एक से श्रेष्ठ ने युवाओं के हौसलों को दी नई उड़ान : अनुराग ठाकुर

28 मार्च 2024, नई दिल्ली:

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में स्वयं द्वारा चलाए जा रहे युवा केंद्रित कार्यक्रमों की भी जानकारी दी और कहा कि युवाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्रनिर्माण की बात कही है।अनुराग ठाकुर ने युवा का मतलब समझाते हुए कहा, ” मोदी सरकार युवाओं के शक्तिकरण से राष्ट्रनिर्माण के लिए समर्पित रही है। युवा का मतलब है देश की ताकत, आत्मनिर्भरता और कॉन्फिडेंस। आज का युवा भारत की वह पीढ़ी है जो प्रधानमंत्री मोदी जी के विकसित भारत के संकल्प को सिद्धि तक ले जाएगा। युवा भारत की नीति भी है, नेतृत्व भी है और नियति भी है”
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार ने उम्र के बंधन को तोड़ दिया है। चाहे 12,000 फीट की ऊंचाई पर केदारनाथ में साधना करना हो, तेजस फाइटर जेट को हवा में उड़ाना हो, डीप सी डाइविंग करनी हो, बगैर अन्न के 11 दोनों का अनुष्ठान करना हो या प्रत्येक नवरात्रि में बिना अन्न ग्रहण किए विदेश से लेकर देश के सभी कार्यों को सुचारू ढंग से चलाना हो, मोदी जी ने इन सभी कार्यों का सरलतापूर्वक निर्वहन किया है जिससे पता चलता है कि युवा होना सोच और कार्यों में समाहित है।” आगे उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में भी बिना किसी सरकारी सहायता के युवाओं के लिए कई कार्यक्रम चालू किए हैं जिनका सुखद परिणाम आज जमीनी स्तर पर देखने को मिल रहा है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सांसद खेल महाकुंभ, सांसद भारत दर्शन, एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम ने युवाओं के हौसलों को नई उड़ान दी है।

अनुराग ठाकुर ने सांसद खेल महोत्सव की जानकारी देते हुए बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कहते हैं कि खेलोगे तभी खिलोगे। सांसद खेल महाकुंभ हमीरपुर सहित पूरे देश में प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान कर रहा है । उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकने का अवसर दे रहा है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के खिलाड़ियों को खेलने, खिलने और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सांसद खेल महाकुंभ सबसे बड़ा मंच बना है।सांसद खेल महाकुंभ के पहले संस्करण में 40,000 और दूसरे संस्करण में 45,000 लोग इसमें शामिल हुए। इस बार 75,000 खिलाड़ियों की भागीदारी का लक्ष्य रखा गया है।

अनुराग ठाकुर ने कहा, ” कि आज पूरे देश में लगभग 300 सांसद अपने-अपने क्षेत्र में सांसद खेल महाकुंभ के मॉडल को अपना कर अपने यहाँ इसका आयोजन करवा रहे हैं। सांसद खेल महाकुंभ की लोकप्रियता इतनी है की हमारे युवा आज पूरी तरह से नशे से दूर होकर खेलों में अपना करियर बनाने को आगे बढ़ रहे हैं। उन्हें पता है कि खेलों में आगे बढ़ने से वह तन और मन दोनों से फिट रहेंगे और परिवार के साथ-साथ देश को भी आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकेंगे”

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे बताया कि अभी हाल ही में हमने हमीरपुर और हिमाचल से नशा के समूल नाश हेतु नशा मुक्त और सुरक्षा युक्त अभियान की शुरुआत की है। इसमें हम अपने युवाओं को इस अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाते हैं और उन्हें हेलमेट भी प्रदान करते हैं। अभी तक हमने पूरे क्षेत्र में लगभग 10000 हेलमेट युवाओं को दिए हैं।

आगे सांसद भारत दर्शन के बारे में बताते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, “मैं इस योजना के अंतर्गत अपने क्षेत्र के मेधावी छात्र-छात्राओं को भारत भ्रमण पर ले जाता हूं ताकि वह देश-विदेश में चल रही नई तकनीकों को जान सके और उसके अनुरूप अपना कैरियर बना सकें।

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि ठीक इसी प्रकार हमने तीन केंद्रों के साथ एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम की शुरुआत की थी जहां जरूरतमंद बच्चों अपनी जरूरी पढ़ाई कर सकें। आज पूरे क्षेत्र में 500 से अधिक एक से श्रेष्ठ केंद्र सुचारू हैं जहां 10000 से अधिक बच्चे अपना भविष्य संवार रहे हैं। पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश को सदैव अपना दूसरा घर माना है। हिमाचल जैसे छोटे से पहाड़ी राज्य को उन्होंने इतना विकास दिया है कि यहां के युवाओं को आगे बढ़ाने में कभी कोई मुश्किल ना हो।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles