27.1 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

एलन मस्क ढूंढ रहे ट्विटर का नया सीईओ

अरबपति एलन मस्क सक्रिय रूप से ट्विटर इंक (Twitter Inc) के लिए एक नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की तलाश कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से मंगलवार को यह जानकारी सामने आई है। 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क ने अक्तूबर के अंत में भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को हटाकर इसके सीईओ के रूप में पदभार संभाला था। हालांकि नए सीईओ की खोज को लेकर ट्विटर की ओर से अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

मस्क ने पोल कर पूछा था सवाल रविवार को उन्होंने ट्विटर यूजर्स के बीच एक पोल आयोजित कर पूछा था कि क्या उन्हें इस कंपनी के प्रमुख पद से हट जाना चाहिए। मतदान में लगभग साढ़े 1.75 करोड़ लोगों से अधिक लोगों ने भाग लिया। उनमें से 57.5 फीसदी लोगों ने राय जताई कि मस्क को हट जाना चाहिए। जबकि 42.5 लोगों ने मस्क के नहीं हटने के पक्ष में वोट किया। सर्वे के लिए मतदान रविवार शाम को शुरू हुआ था और सोमवार सुबह समाप्त हुआ था। मस्क ने वादा किया था कि पोल का जो भी रिजल्ट आएगा, वे उसका पालन करेंगे।

इससे पहले 17 नवंबर को मस्क ने कहा था कि ट्विटर खरीदने के बाद उन्हें कंपनी में बड़े बदलाव करने के लिए अपना काफी समय देना पड़ रहा है। इसमें उलझने के कारण मस्क अपनी पुरानी कंपनी टेस्ला को कम समय दे पा रहे हैं। ट्विटर को ज्यादा समय देने के कारण टेस्ला के निवेशकों की चिंता बढ़ गई है। मस्क ने ट्विटर में एक बोर्ड का गठन करने का भी इरादा व्यक्त किया थ। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि इसके बाद उन्हें इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर कम समय खर्च करना पड़ेगा। दरअसल, ट्विटर पर मस्क के ज्यादा ध्यान देने के बाद टेस्ला के निवेशक काफी भ्रमित हो गए हैं। इसलिए निवेशकों की चिंता को दूर करने के लिए मस्क इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए लीडर की तलाश कर रहे हैं।ब्लू टिक सब्सक्राइबर्स ही पोल के लिए कर सकेंगे वोटट्विटर के सीईओ पद से हटाने का समर्थन करने वाले पोल के बाद एलन मस्क ने मंगलवार को कहा कि अब केवल ब्लू टिक सब्सक्राइबर्स ही उनके पोल के लिए वोट कर सकेंगे। मस्क की ओर से सोमवार को जारी किए गए एक पोल में 57.5 प्रतिशत लोगों ने उन्हें ट्विटर के सीईओ पद से हटने की बात कही थी। दरअसल, एक ट्विटर यूजर ने कहा था कि नीति संबंधी पोल में केवल ब्लू सब्सक्राइबर्स को वोट देने की अनुमति होनी चाहिए। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मस्क ने लिखा, ‘यह अच्छा प्वाइंट है। ट्विटर इस संबंध में बदलाव करेगा। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह बदलाव कब प्रभावी होगा।

ट्विटर ने शुरू की ब्लू फॉर बिजनेस सेवाट्विटर ने मंगलवार को अपनी नई ब्लू फॉर बिजनेस सेवा लांच करने की घोषणा की। इसके तहत कारोबार और उनसे संबंधित संस्थान नए तरीके से अपने ट्विटर खाते का नए तरीके से सत्यापन कर सकेंगे। ट्विटर ने अपने बिजनेस ब्लॉगपोस्ट में कहा कि ट्विटर ब्लू फॉर बिजनेस सब्सक्राइबर के रूप में कोई कंपनी अपने साथ जुड़े व्यक्तियों, व्यवसायों और ब्रांडों को अपने अकाउंट से लिंक कर सकती है। जब वे ऐसा करते हैं, तो संबंधित प्रोफाइल को उनके ब्लू या गोल्ड चेकमार्क के बगल में उनकी मूल कंपनी के प्रोफाइल पिक्चर का एक छोटा सा बैज प्राप्त होगा। यह कनेक्शन व्यवसायों को माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपने स्वयं के संगठनों के भीतर नेटवर्क बनाने में मदद करेगा। मूल व्यवसाय द्वारा प्रदान की गई सूची के आधार पर हर संबद्ध को वेरिफाई किया जाएगा और आधिकारिक तौर पर उनके मूल हैंडल से जोड़ा जाएगा।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles