32.8 C
Delhi
Wednesday, May 1, 2024

दिल्ली: पंजीकृत निर्माण श्रमिक अब डीटीसी व क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे

राजधानी के सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिक अब डीटीसी व क्लस्टर बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। बुधवार को दिल्ली सरकार ने पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को मुफ्त बस यात्रा पास मुहैय्या करवाया। उपमुख्यमंत्री व श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया ने 100 निर्माण श्रमिकों को मुफ्त बस यात्रा पास देकर इस योजना की शुरुआत की। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण श्रमिक राष्ट्र के निर्माता हैं और देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सरकार इन राष्ट्र निर्माताओं की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब का मानना था कि जिन्हें कुदरत से कम मिला है, उनके लिए सरकार बेहतर ढंग से काम करते हुए लाभकारी योजनाएं बनाए। बाबा साहेब के इस नजरिए को पूरा करते हुए दिल्ली सरकार दिल्ली के निर्माण श्रमिकों की बेहतरी व उन्हें सहयोग करने का काम कर रही है।

सिसोदिया ने कहा कि बहुत कम निर्माण श्रमिक ऐसे होते हैं, जिन्हें उनके निर्माण स्थल के पास ही रहने की जगह मिलती है, जबकि ज्यादातर श्रमिक निर्माण स्थल से काफी दूर रहते हैं और रोजाना उन्हें अपने निर्माण स्थल तक आने-जाने के लिए पैसा खर्चना होता है।

 

निर्माण श्रमिकों की यात्रा संबंधी समस्याओं को समाप्त करने के लिए व यात्रा खर्च बचाने में उनकी मदद करने के लिए सरकार ने उनके लिए मुफ्त बस यात्रा पास योजना की शुरुआत की है। मंत्री ने कहा कि मुफ्त पास के लिए निर्माण श्रमिकों को डीटीसी की वेबसाइट या दिल्ली बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड द्वारा शुरू किए जा रहे 34 पंजीकरण बूथों पर पंजीकरण करवाना होगा। इसके तुरंत बाद उन्हें पास दिया जाएगा। पास बनवाने के लिए लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी दिहाड़ी गंवाने और दफ्तरों के चक्कर काटने की जरुरत नहीं होगी।

 

उपमुख्यमंत्री ने श्रमिकों से अपील करते हुए कहा कि वे स्वयं को जल्द से जल्द दिल्ली बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के साथ पंजीकृत कराएं ताकि उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के बाद सभी निर्माण श्रमिक अपने कल्याण के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं  शिक्षा, स्वास्थ्य लाभ, विवाह, मातृत्व व पेंशन का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस मौके पर दिल्ली विधानसभा की शिक्षा स्थायी समिति की अध्यक्ष आतिशी ने कहा कि एक शहर को बनाने व खड़ा करने वाले निर्माण मजदूर ही होते हैं, लेकिन पिछली सरकारों ने इस पर कोई खास ध्यान नहीं दिया। दिल्ली में महिलाओं के लिए डीटीसी बसों में यात्रा पहले से ही मुफ्त थी और अब सरकार के इस पहल से  निर्माण श्रमिक भी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे तथा प्रतिमाह 1500-2000 रुपये की बचत कर पाएंगे, जिसका इस्तेमाल वे अपने परिवार का बेहतर ढंग से भरण-पोषण के लिए कर सकेंगे।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles