29.1 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग समेत पांच अंडरपास राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग समेत पांच अंडरपास राष्ट्र को समर्पित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार निरंतर काम कर रही है। हमारी दिल्ली में द्वारका में इंटरनेशनल कंवेंशन एंड एक्सपो सेंटर बन रहे हैं, वहीं प्रगति मैदान में पुनर्विकास परियोजना। ये अपने आप में एक उदाहरण बनने वाले हैं।

पिछले साल मुझे यहां चार प्रदर्शनी हॉल के उद्घाटन का अवसर मिला था और आज कनेक्टिविटी की आधुनिक सुविधा का लोकार्पण हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा कराए जा रहे आधुनिक निर्माण देश की राजधानी की तस्वीर बदल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज दिल्ली को केंद्र सरकार की तरफ से आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक बहुत ही सुंदर उपहार मिला है। इतने कम समय में एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर को तैयार करना आसान नहीं था। जिन सड़कों के इर्द-गिर्द ये कॉरिडोर बना है वो दिल्ली की सबसे व्यस्ततम सड़कों में से एक है।

यह एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का अभिन्न हिस्सा है। केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित प्रगति मैदान इंटिग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की निर्माण लागत 920 करोड़ रुपये हैं। पिछले वर्ष मुझे डिफेंस कॉम्प्लेक्स के लोकार्पण का भी अवसर मिला था। हमारे देश का दुर्भाग्य है कि बहुत सी अच्छी चीजें, अच्छे उद्देश्य से की गई चीजें, राजनीति के रंग में फंस जाती हैं।

दिल्ली-एनसीआर की समस्याओं के समाधान के लिए बीते आठ वर्षों में हमने अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। बीते आठ वर्षों में दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा का दायरा 193 किलोमीटर से करीब 400 किलोमीटर तक पहुंच चुका है।

इस टनल के खुल जाने से मेरठ एक्सप्रेस वे से होकर इंडिया गेट जाने वाले लोगों की राह आसान होने जाएगी। छह लेन की प्रगति मैदान टनल खुलने से रिंग रोड व इंडिया गेट की आवाजाही सिग्नल फ्री होगी। सफर का यह हिस्सा तीस मिनट की जगह बमुश्किल पांच मिनट में पूरा होगा।

आज से टनल व अंडरपास आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इससे प्रगति मैदान की नजदीकी सभी सड़कों की आवाजाही आसान होगी। इन सड़कों से गुजरने वाले लाखों वाहन चालक बगैर जाम में अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे।

रिंग रोड स्थित प्रगति पावर स्टेशन से शुरू होने वाली करीब 1.6 किमी लंबी टनल नेशनल स्पोर्ट्स क्लब के नजदीक तक पहुंचा देगी। इसका फायदा पूर्वी दिल्ली के साथ गाजियाबाद व नोएडा के लोगों को भी मिलेगा। भैरों मार्ग व मथुरा रोड के जाम में फंसे बगैर वह अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे। वहीं, मथुरा रोड की भी आवाजाही आसान होगी। डीपीएस मथुरा रोड से भगवान दास टी प्वाइंट के बीच के चार सिग्नल हट जाने से आईटीओ चौक पहुंचना भी मिनटों में हो सकेगा।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles