27.1 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

यूपी के सबसे बड़े रनवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, श्रीलंका से आएगा बुद्ध का धातु अवशेष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर पहुंचेंगे। यहां पीएम मोदी एक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे। कुशीनगर को महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली भी कहा जाता है।  सं

स्कृति मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के वक्त यहां श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षु भी राज्य के खास अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक श्रीलंका से करीब 123 लोगों का प्रतिनिधिनमंडल यहां मौजूद रहेगा। खास बात यह है कि श्रीलंका से आ रहा यह प्रतिनिधिमंडल अपने साथ तथागत भगवान बुद्ध (Lord Buddha) का धातु अवशेष (अस्थि अवशेष) 141 साल बाद भारत लेकर आएगा।

जो प्रतिनिधिनंडल श्रीलंका से आ रहा है उसमें 12 बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहेंगे। Waskaduwa मंदिर के मौजूदा महानायक बौद्ध भिक्षुओं का नेतृत्व करेंगे। इसके अलावा इस प्रतिनिधिमंडल में सभी चार निकातस – अशग्रिया, अमारापुरा, रामण्या और मालवात्ता के उपप्रमुख भी मौजूद होंगे। इसके अलावा इस प्रतिनिधिनमंडल में श्रीलंका के 5 कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहेंगे। भगवान बुद्ध के धातु अवशेषों को श्रीलंकन एयरलाइन्स विमानों में अलग से सीट दी जाएगी।

यह अवशेष सन् 1880 में भारत से ही श्रीलंका गए थे। बताया जाता है कि धातु अवशेष का बौद्ध धर्म में खास महत्व है। मूर्ति पूजा से पहले इसी की पूजा की जाती है। जहां इसे रखा जाता है उसे धार्मिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण स्थल माना जाता है।

कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण के बाद कुशीनगर में धातु अवशेष के बंटवारे को लेकर युद्ध की स्थिति आ गई थी। तब बुद्ध के शिष्य द्रोण ने शांति, अहिसा की बात कहते हुए धातु (अस्थि) अवशेष को सात हिस्सों में बांटा था। बाद में इन हिस्सों को दुनिया के अन्य स्थानों पर भी ले जाया गया।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन अवशेषों को रिसीव करेंगे। इस दौरान सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर सभी अवशेषों का स्वागत महायाना संत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इस एयरपोर्ट से 10 से 15 जिले जुड़ेंगे।एयरपोर्ट बनने से दुनियाभर के बौद्धों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की सुगम यात्रा की सुविधा मिलेगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया है कि विभिन्न विकास प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्मा दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि कुशीनगर एयरपोर्ट पर बना रनवे उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रनवे है। इस एयरपोर्ट पर बने रनवे की क्षमता 8 फ्लाइट प्रतिघंटा है, यानी चार फ्लाइट लैंड कर सकती हैं और चार फ्लाइट टेक-ऑफ कर सकती हैं।

पर 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 24 जून 2020 को इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया था। केंद्र और प्रदेश सरकार के सहयोग से इस एयरपोर्ट का निर्माण 260 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles