29.1 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करने का निर्णय लिया

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने लोगों को एक से अधिक स्थान पर मत बनवाने से रोकने के लिए मतदाता पहचान पत्र को आधार नंबर से लिंक करने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में कार्यालय ने सोमवार से अभियान शुरू किया है। इस मामले में कार्यालय ने मतदाताओं से अपने मतदाता पहचान पत्र का आधार नंबर से लिंक करने की अपील की है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. रणबीर सिंह ने सोमवार को मतदाता पहचान पत्र को आधार संख्या से जोड़ने का अभियान शुरू किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस अभियान का प्राथमिक उद्देश्य मतदाताओं की पहचान स्थापित करना और मतदाता सूची में प्रविष्टियों का प्रमाणीकरण करना है। मतदाता अपना आधार नंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन भी लिंक कर सकते हैं। मतदाता फॉर्म 6बी में पंजीकरण अधिकारी को अपना आधार नंबर बता सकता है।

उन्होंने अपने कार्यालय में सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों को कानून में संशोधन और मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार को जोड़ने के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा लोगों के बीच में प्रचार व जागरूक करने के लिए उठाए गए कदमों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में बूथ स्तर पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि नए मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र के लिए नामांकन करने के दौरान अपने आधार कार्ड के साथ नामांकन कर सकते है। साथ ही मौजूदा मतदाता वे भी स्वेच्छा से अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ अपना आधार कार्ड जोड़ सकते हैं। कार्यालय ने एक अप्रैल 2023 तक यह कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

कानून और न्याय मंत्रालय की ओर से चुनाव कानून (संशोधन) अधिनियम, 2021 के तहत लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 में किए गए संशोधन के बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया। उनको चुनावी पंजीकरण के उद्देश्य के लिए आधार का उपयोग, कई योग्यता तिथियां, सेवा और विशेष मतदाताओं के लिए लिंग तटस्थ प्रावधान और चुनाव के संचालन के उद्देश्य के लिए परिसर का अधिग्रहण करने की शक्ति के बारे में बताया।

निर्वाचकों की सुविधा के लिए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए फॉर्म को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए फॉर्म 6, 7, 8 को संशोधित किया गया है। इसके अलावा मतदाताओं के आधार डेटा के संग्रह के लिए एक नया फॉर्म 6बी तैयार किया है।

 

 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles