32.8 C
Delhi
Saturday, May 4, 2024

नीतीश बोले- विधायकों को तोड़ रही है भाजपा, ललन सिंह ने राजनीतिक खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मणिपुर में जदयू विधायकों के भाजपा में शामिल होने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जब हम एनडीए से अलग हुए, तो मणिपुर के हमारे सभी छह विधायक आए और हमसे मिले और हमें आश्वासन दिया कि वे जदयू के साथ हैं। हमें यह सोचने की जरूरत है कि क्या हो रहा है। वे विधायकों को पार्टियों से तोड़ रहे हैं, है न? क्या यह संवैधानिक है? विपक्ष 2024 के चुनाव के लिए एकजुट होगा।

जदयू प्रमुख राजीव रंजन ललन सिंह ने भी मणिपुर में जनता दल यूनाइटेड के विधायक के भाजपा में शामिल होने के मामले में राजनीतिक खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया। उन्होंने शनिवार को कहा कि विलय भाजपा द्वारा धन बल का उपयोग करके किया गया। जदयू प्रमुख ने कहा कि मणिपुर में जो कुछ भी हुआ,भाजपा ने धनबल का इस्तेमाल करके किया। पीएम के लिए विपक्षी दलों का साथ आना भ्रष्टाचार है। वे जो चाहें कर सकते हैं, लेकिन जद (यू) करेगा। 2023 तक एक राष्ट्रीय पार्टी बनें।

जदयू प्रमुख ने दावा किया कि अरुणाचल प्रदेश में जदयू के विधायकों ने सात सीटें जीतीं, जबकि मणिपुर में विधायकों ने भाजपा को हराकर छह सीटें जीतीं। जदयू 2023 में एक राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी, चाहे भारतीय जनता पार्टी इसे रोकने की कितनी भी कोशिश कर ले। राजीव रंजन ललन सिंह ने यह भी कहा कि 2020 में भाजपा के विधायकों ने गठबंधन का धर्म नहीं निभाया और मणिपुर में विधायकों को तोड़ने के लिए धनबल का इस्तेमाल किया गया।

जदयू प्रमुख ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार और सदाचार की परिभाषा बदल रहे हैं। एक भ्रष्ट व्यक्ति भाजपा में शामिल होने के बाद साफ-सुथरा हो जाता है। ललन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार और सदाचार की परिभाषा बदल रहे हैं। अगर प्रधानमंत्री धन बल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह एक गुण है। यदि विपक्षी दल एक मंच पर आ रहा है, तो भ्रष्टाचार है। ललन सिंह ने कहा कि भाजपा को जद(यू) के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, उन्हें इसके बजाय 2024 के बारे में चिंता करनी चाहिए, जब भाजपा को हार का सामना करना पड़ेगा।

मणिपुर विधानसभा सचिवालय के एक बयान के अनुसार, जनता दल (यूनाइटेड) के पांच विधायक जद (यू) के विधायकों का शुक्रवार को भाजपा में विलय हो गया। भाजपा में विलय संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत किया गया है। इस बीच बिहार विधान परिषद जदयू के सदस्य उपेंद्र कुशवाहा ने पार्टी को नष्ट करने की कोशिश के लिए भाजपा पर कटाक्ष किया।

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि हम कह रहे थे कि बीजेपी लगातार हमारी पार्टी को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। हमने एनडीए के साथ रहते हुए इसे महसूस किया और आज यह साबित हो गया है। आज हम उनके खिलाफ हैं इसलिए उनके हमले बढ़ेंगे, लेकिन हम उनका सामना करने के लिए तैयार हैं।

ललन सिंह ने कहा कि भाजपा महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश और दिल्ली में सरकार बदलने की कोशिश करती है और इसका प्रभाव देश में दिखाई दे रहा है। इस तरह की कार्रवाई से पता चलता है कि भाजपा 2024 को लेकर घबराहट में है।

इससे पहले 18 अगस्त को जदयू के पूर्व अध्यक्ष आरसीपी सिंह को भाजपा का एजेंट बताकर पार्टी प्रमुख के पद से निष्कासित कर दिया गया था। जदयू प्रमुख राजीव रंजन ललन सिंह ने कहा कि आरसीपी सिंह ने भाजपा में शामिल होने की घोषणा की, वह पहले से ही भाजपा के एजेंट के रूप में काम कर रहे थे। जो कोई भी जद(यू) के अस्तित्व को खत्म करने की बात करेगा, वह अपना अस्तित्व खो देगा।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles