32.1 C
Delhi
Tuesday, May 7, 2024

जानें कीमत-माइलेज और फीचर्स,टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी भारत में हुई लॉन्च

Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) (टीकेएम) ने बुधवार को अपनी नई Toyota Innova Hycross MPV (टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी) को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया। टोयोटा ने अपनी इस बहुप्रतीक्षित मल्टी पर्पस व्हीकल (एमपीवी) को नवंबर में पेश किया था जिसके बाद अब इसकी कीमतों का एलान कर दिया है। Toyota Innova HyCross की कीमत 18.30 लाख रुपये से शुरू होकर 28.97 लाख रुपये तक जाएगी। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं। यह एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (एसएचईवी) है। सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड वर्जन तीन वैरिएंट्स – ZX(O), ZX और VX में उपलब्ध होगा। VX वैरिएंट को 7-सीटर और 8-सीटर कॉन्फिगरेशन में बेचा जाएगा। वहीं पेट्रोल वर्जन दो ट्रिम्स- G और GX में उपलब्ध होगा, जिसमें दोनों वर्जन 7-सीटर और 8-सीटर में उपलब्ध होंगे।

नया प्लेटफॉर्म

Innova HyCross टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (टीएनजीए) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। जबकि Innova Crysta लैडर-फ्रेम चेसिस पर आधारित थी जिसे Fortuner SUV और Hilux पिक-अप ट्रक में भी इस्तेमाल किया जाता है। टीएनजीए प्लेटफॉर्म एक मोनोकॉक चेसिस है जिसने इनोवा हाइक्रॉस की ड्राइविंग डायनैमिक्स और राइड क्वालिटी में सुधार किया है। पारिवारिक जरूरतों के लिए डिजाइन की गई, फीचर्स से भरपूर नई इनोवा हाइक्रॉस ग्लैमर, मजबूती, आराम, सुरक्षा और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी प्रदान करने वाले हर मौके के लिए एक वाहन है।

इंजन पावरनई

Toyota Innova Hycross को 2 पेट्रोल वेरिएंट और 3 हाइब्रिड वेरिएंट में बेचा जाएगा। नई इनोवा हाइक्रॉस टीएनजीए 2.0 लीटर के साथ 5वीं पीढ़ी के सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम मिलता है जिसमें 4 सिलेंडर गैसोलिन इंजन और ई-ड्राइव अनुक्रमिक शिफ्ट के साथ एक मोनोकॉक फ्रेम 137 केडब्ल्यू (186 पीएस) का अधिकतम पावर आउटपुट देता है, जो तेजी से एक्सीलरेशन देता है और सेगमेंट माइलेज में बेस्ट है। यह वाहन टीएनजीए 2.0 लीटर 4-सिलेंडर गैसोलिन इंजन के विकल्प के साथ आता है जो 128 केडब्ल्यू (174 पीएस) का आउटपुट देने वाले चुनिंदा ग्रेड में डायरेक्ट शिफ्ट सीवीटी से जुड़ा है।

लुक और डिजाइननई इनोवा हाइक्रॉस में एक मजबूत, ठोस बाहरी डिजाइन है और यह निश्चित रूप से आपका ध्यान आकर्षित करेगी। उभरी हुई बोनट लाइन, एक बड़ी हेक्सागोनल गनमेटल फिनिश ग्रिल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, सुपर क्रोम अलॉय व्हील्स, और एक चौड़ा बम्पर इसके मजबूत लुक को और ठोस बनाते हैं। नए इनोवा हाइक्रॉस के एसयूवी रुख को बढ़ाने के लिए ज्यादा घुमावदार रियर के साथ छोटे ओवरहैंग्स के साथ बड़े टायर भी मस्कुलर लुक को कंप्लीमेंट करते हैं।

कलर ऑप्शननई

इनोवा हाइक्रॉस सुपर व्हाइट, प्लेटिनम व्हाइट पर्ल, सिल्वर मेटैलिक, एटिट्यूड ब्लैक माइका, स्पार्कलिंग ब्लैक पर्ल क्रिस्टल शाइन, अवंत गार्डे ब्रॉन्ज मेटैलिक और एक रोमांचक नए रंग ब्लैकिश एजहा ग्लास फ्लेक में उपलब्ध है। काले और दो नए रंगों चेस्टनट और ब्लैक और डार्क चेस्टनट में इंटीरियर, एडवांस्ड और प्रीमियम लुक देता है।

इंटीरियरइंटीरियर डिजाइन कार की विलासिता और कंफर्ट को दर्शाता है। भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, नई इनोवा हाइक्रॉस इंटीरियर कंफर्ट फीचर्स को प्राथमिकता देती है। स्टाइलिंग ने केबिन की सुंदरता में सुधार किया, जिसमें डार्क चेस्टनट क्विल्टेड लेदर सीट्स के साथ-साथ सॉफ्ट-टच लेदर और मेटैलिक डेकोरेशन के साथ केबिन की लाइनिंग की गई है। कॉकपिट को अंतरिक्ष जैसा अहसास देने के लिए हॉरिजंटल टोन में तैयार किया गया है। जबकि पावरफुल एक्सटीरिय के दिखाने के लिए सेंट्रल क्लस्टर और दरवाजे की सजावट के लिए वर्टिकल टोन का इस्तेमाल किया गया है।

फीचर्सनई इनोवा हाइक्रॉस की ऊंची और वेंटिलेटेड सीट्स आराम और कंफर्ट को बढ़ाती हैं। नई पेश की गई वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स भारत में पड़ने वाली गर्मी का ख्याल रखती हैं। दूसरी पंक्ति के लिए, जेबीएल प्रीमियम 9 स्पीकर सिस्टम (सबवूफर सहित) के साथ 25.65 सेमी (10.1 इंच) कनेक्टेड डिस्प्ले ऑडियो, दूसरी पंक्ति की सेगमेंट-फर्स्ट पावर्ड ओटोमन सीट्स और मल्टी-जोन ए/सी शानदार एक्सपीरियंस देते हैं। इसका यूनिक फ्लैट फ्लोर डिजाइन, 285 सेमी (सेगमेंट में सबसे लंबा) का व्हीलबेस और प्लेटफॉर्म की चौड़ाई में बढ़ोतरी परिवार और दोस्तों को एक साथ यात्रा करने के लिए ज्यादा जगह सुनिश्चित करती है। भारतीय ग्राहक समझौता न करने में विश्वास रखते हैं, इसलिए, पावर बैक डोर और टिल्ट-डाउन सीट्स अधिकतम जगह का इस्तेमाल और बढ़ा हुआ लगेज स्पेस सुनिश्चित करती हैं।

सेफ्टी फीचर्सटोयोटा के लिए सुरक्षा एक उच्च प्राथमिकता है, और इस वाहन में कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। नई इनोवा हाइक्रॉस में टोयोटा सेफ्टी सेंस (टीएसएस) जिसे भारत में पहली बार टोयोटा वाहनों की सुरक्षा बढ़ाने और सभी ग्राहकों को मन की शांति प्रदान करने के लिए पेश किया गया है। सुरक्षा पैकेज में डायनैमिक रडार क्रूज कंट्रोल (डीआरसीसी), लेन ट्रेस असिस्ट (एलटीए), ऑटो हाई बीम (एएचबी), ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर (बीएसएम) सिस्टम, प्री-कोलिजन सिस्टम और रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट सिस्टम शामिल हैं। अन्य फीचर्स में 6 एसआरएस एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, रियर डिस्क ब्रेक, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट, डायनेमिक बैक गाइड के साथ एक पैनोरमिक व्यू मॉनिटर और फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

वारंटीनई इनोवा हाइक्रॉस 3 साल/100,000 किलोमीटर की वारंटी और 5 साल/220,000 किलोमीटर तक की एक्सटेंडेड वारंटी, 3 साल की फ्री रोडसाइड असिस्टेंस, आकर्षक फाइनेंसिंस स्कीम और हाइब्रिड बैटरी पर 8 साल /160,000 किलोमीटर की वारंटी के साथ टोयोटा एक्सपीरियंस प्रदान करती है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles