35.1 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

आयकर रिटर्न सत्यापन: ई-वेरिफाई 120 दिनों तक नहीं किया तो अवैध हो जाएगा रिटर्न

अगर आयकर रिटर्न दाखिल करने की तारीख से 120 दिनों के भीतर उसका सत्यापन नहीं किया जाता है तो उसे अवैध माना जाता है। आधार कार्ड धारक अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपने आयकर रिटर्न (आईटीआर) को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित कर सकते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर पैन-लिंक्ड आधार के साथ अपडेट होना चाहिए।

आपको अपना आयकर रिटर्न ई-सत्यापित क्यों करना चाहिए?

रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपने आयकर रिटर्न को हर हाल में सत्यापित करना पड़ता है। अगर तय अवधि के भीतर आईटीआर सत्यापित नहीं किया जाता है तो इसे अवैध माना जाता है। अपने आईटीआर को सत्यापित करने का सबसे व्यावहारिक और त्वरित तरीका ई-सत्यापन है।

आप निम्नलिखित तरीकों से अपने रिटर्न को ऑनलाइन ई-सत्यापित कर सकते हैं

  • आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर,
  • आपके पूर्व-मान्य बैंक खाते के माध्यम से उत्पन्न ईवीसी के जरिए
  • आपके पूर्व-मान्य डीमैट खाते के माध्यम से प्राप्त ईवीसी के जरिए
  • एटीएम के माध्यम से ईवीसी (ऑफलाइन विधि)
  • नेट बैंकिंग
  • डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी)

आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी प्राप्त कर अपना रिटर्न करें e-verify

आधार-आधारित वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके अपने आईटीआर को सत्यापित करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) डेटाबेस में पंजीकृत होना चाहिए। आयकर रिटर्न के ई-सत्यापन के लिए आपका पैन भी आधार से जुड़ा होना चाहिए।

अपने आधार नंबर का उपयोग करके आयकर रिटर्न (आईटीआर) को ई-सत्यापित कैसे करें चरण 

  • चरण 1: ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग इन करें और ई-वेरिफाई रिटर्न विकल्प पर क्लिक करें 
  • चरण 2: ‘ई-वेरिफाई’ पेज पर ‘मैं आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित करना चाहता हूं’ चुनें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
  • चरण 2: आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगा जो आपको टिक बॉक्स का चयन करने को कहा जाएगा यहां ‘मैं अपने आधार विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूं’ पर क्लिक करें।
  • चरण 4: ‘आधार ओटीपी जनरेट करें’ पर क्लिक करें, छह अंकों के ओटीपी के साथ एक एसएमएस आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • चरण 5: प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। सफलतापूर्वक जमा करने पर, आपका आईटीआर सत्यापित हो जाएगा। यह ओटीपी केवल 15 मिनट के लिए वैध होता है। आईटीआर सत्यापित होने के बाद लेनदेन आईउी के साथ एक संदेश आएगा और ई-फाइलिंग पोर्टन के साथ पंजीकृत आपकी ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा। 

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ अपडेट नहीं है तो क्या करें?

आधार ओटीपी का उपयोग करके अपने रिटर्न को ई-सत्यापित करने के लिए आपको आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। आप आधार केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, आम तौर पर अपडेट अनुरोध के 90% 30 दिनों के भीतर पूरा हो जाता है। मोबाइल नंबर के सफल अपडेशन के बाद, दिए गए मोबाइल नंबर पर एक सूचना भेजी जाती है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles