30.1 C
Delhi
Friday, May 10, 2024

भारत में रह रहे अफ़ग़ानिस्तान- पाकिस्तान के हिंदू और सिखों ने बीजेपी नेता मंजिंदर सिंह सिरसा की मुलाक़ात ।

भारत में बसे अफगानिस्तान और पाकिस्तान के सैकड़ों सिखों और हिंदुओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने मनजिंदर सिंह सिरसा से मुलाकात की और देश में सीएए लागू करने के लिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री का धन्यवाद किया।

मुलाक़ात के बाद न्यूज़ अड्डा इंडिया से बात करते हुए सिरसा ने कहा कि अपना देश छोड़ने को मजबूर हुए सिखों और हिंदुओं का दर्द केवल वे ही महसूस कर सकते हैं जिन्होंने कष्ट सहा है। मंजिंदर सिंह सिरसा ने CAA पर अरविंद केजरीवाल के दिये बयान पर कहा कि उन्होंने सिखों और हिंदुओं को बलात्कारी बताया है और इसकी मैं कड़ी निंदा करता हूँ ।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए सिखों और हिंदुओं के एक बड़े प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को जब भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा से मुलाकात के बाद न्यूज़ अड्डा इंडिया से बात करते हुए देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के कार्यान्वयन पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को पहले धन्यवाद दिया और कहा कि इस कानून के माध्यम से मोदी सरकार ने उनके लिए भारतीय नागरिकता और अन्य सुविधाएं देने का रास्ता खोल दिया है। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने न्यूज़ अड्डा इंडिया को कहा कि यह मोदी सरकार द्वारा उनके जीवन के संबंध में लिया गया ये निर्णय उनके लिए वरदान जैसा है क्योंकि अब वह लोग अपने परिवार के साथ भारत जैसे महान राष्ट्र की पहचान बन कर अपने परिवार के सदस्यों के साथ शांति, धैर्य और संतुष्टि के साथ एक सम्मान भरा जीवन – यापन जी सकते हैं तथा अपनी प्रगति और समृद्धि के लिए काम कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि हमने इतिहास में पहले कभी ऐसी सरकार नहीं देखी जो सबका ख्याल रखती हो और राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठकर सबकी भलाई के लिए काम करती हो।

इस अवसर पर हमसे बात करते हुए सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के इन सिखों और हिंदुओं का दर्द केवल वही लोग समझ सकते हैं,जो सरकार और स्थानीय अत्याचारों के कारण अपना देश छोड़ने को मजबूर हुए हों।

बता दें दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी की तरफ़ से शरणार्थी सिखों और हिंदुओं की आवाज़ बन जार मंजिंदर सिंह सिरसा लंबे समय से इनकी नागरिकता की लड़ाई लड़ रहे थे । अपनी बात-चीत में भावुक होते हुए मंजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के प्रयासों से अफ़ग़ानिस्तान ,पाकिस्तान , बांग्लादेश से आये हिंदू और सिख शरणार्थी भाई और बहनों को नरक जैसी स्थिति से बाहर निकाला गया है। जिसके लिये मोदी सरकार को धन्यवाद कहना चाहते हैं । उन्होंने कहा कि अब ये लोग शरणार्थी नहीं हैं । ये लोग आज सरकार द्वारा सीएए लागू किए जाने पर मुझे धन्यवाद देने आए हैं क्योंकि यह क़ानून उन्हें अब इस देश का सम्मानित नागरिक बनाएगा । ab इनके बच्चे स्कूल जा सकेंगे और रोज़गार और स्वरोज़गार के माध्यम से अब ये लोग देश की अर्थ व्यवस्था में अपना योगदान दे सकेंगे ।

मंजिंदर सिंह सिरसा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा उन्हें बलात्कारी कहे जाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि यह शर्म की बात है कि केजरीवाल इस तरह की निम्न राजनीति पर उतर आए हैं। उन्होंने कहा कि वे उन सिखों को बलात्कारी घोषित कर रहे हैं जिनसे उन्होंने कोरोना के दौरान बार-बार मदद की गुहार लगाई और वे सिख समुदाय के हीरे थे जिन्होंने हमेशा अग्रणी और लंगर बांटकर हर जरूरतमंद व्यक्ति की सेवा की। ऑक्सीजन लंगर सहित जरूरत की हर चीज मुहैया कराई। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को अपने बयान पर शर्म आनी चाहिए और उन्हें तुरंत अपना बयान वापस लेना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि शरणार्थियों के साथ हुई इस मुलाक़ात के दौरान दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरदार जगदीप सिंह काहलों और अन्य सदस्य भी मौजूद रहे ।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles