36.1 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

विभिन्न पदों पर चयनित करीब 18 सौ अभ्यर्थियों को सीएम योगी ने सौंपा नियुक्ति पत्र

युवाओं के सपने, योगीराज में हुए अपने ।
मिशन रोजगार ने उत्तरप्रदेश के युवाओं में जलई उम्मीद की मशाल
पारदर्शीता से हुआ चयन ,यूपी पॉवर कॉरपोरेशन में सर्वाधिक 852 पदों पर हुई भर्ती
नौकरी पाए युवाओं ने कहा- निष्ठा से करेंगे कार्य, प्रतिष्ठा से भरा होगा कार्यकाल

रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 1800 युवाओं को मिशन रोजगार के अंतर्गत नियुक्ति पत्र वितरित किया । इस बार उत्तरप्रदेश में मिशन रोजगार के तहत सबसे ज्यादा नियुक्ति यूपी पावर कॉरपोरेशन में हुई है । इस विभाग में करीब 852 विभिन्न पदों पर भर्तियाँ हुई है ।
निष्पक्ष चयन प्रक्रिया सरकार की शीर्ष प्राथमिकता
नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में अपने उधबोधन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले अलग अलग विभगों में चयनित युवाओं को रोजगार के अलग अलग माध्यम से जरिया प्रदेश की सेवा में आने के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि निष्पक्षता और पारदर्शी तरीके से हर नौजवान को उसका अधिकार प्राप्त हो सके, सरकार इसके लिए पूरी प्रतिबद्ध है। पिछले 7 साल में 6 लाख से अधिक युवाओं को अबतक प्रदेश के शासकीय विभागों में नौकरियां प्रदान की गई हैं। सरकार की ये कोशिश है कि नियुक्ति की प्रक्रिया सभी आयोगों और बोर्डों के माध्यम से निरंतर जारी है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि एक तरफ जहां सरकारी विभागों में पूरी सुचिता और पारदर्शिता पूर्ण तरीके से नियुक्ति की प्रक्रिया को संपन्न किया जा रहा है, वहीं नौकरी और रोजगार की नई संभावनाओं के लिए जो प्रयास प्रारंभ किये गये हैं उनके सार्थक परिणाम हमें देखने को मिल रहे हैं।

34 लाख युवाओं को रोजगार देगा 10 लाख करोड़ का निवेश
सीएम योगी ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के दौरान मिले 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 2024 के दौरान 10 लाख 24 हजार करोड़ के निवेश के शिलान्यास को प्रदेश की बदलती तस्वीर के रूप में पेश किया। उन्होंने कहा कि इन निवेशों की वजह से प्रदेश के 34 लाख नौजवानों को सीधे रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रदेश के युवा पहले नौकरी और रोजगार की तलाश में महाराष्ट्र, दिल्ली, बेंगलूरु, तमिलनाडु जाते थे , मगर आज उसे कहीं जाने की जरूरत नहीं है, उसे अपने जिले में और अपने प्रदेश में नौकरी मिल रही है।

समय से ऑफिस आएं, ईमानदारी से करें काम, नियुक्ति मिलना मंजिल नहीं केवल पड़ाव है
सीएम योगी ने नवचयनित अभ्यर्थियों से अपील की कि वे ईमानदारी पूर्वक अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए प्रदेश और देश के विकास को अपना लक्ष्य बनाएं । साथ ही गरीबों के प्रति संवेदनशील व्यवहार रखते हुए जिम्मेदारी के साथ कार्य करें । विकसित भारत की संकल्पना को साकार करने के लिए उनका योगदान महत्वपूर्ण है । मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको बिना भेदभाव के नियुक्ति पत्र प्राप्त हुआ है तो इसी भाव के साथ आप राज्य के विकास में अपना योगदान भी दें। आप समय से अपने कार्यालय पहुंचे, समय से कार्यों को पूरा करें। किसी भी फाइल को पेंडिंग ना छोड़ें। अक्सर टालमटोल के कारण कार्य का ढेर जमा हो जाता है और देरी का कारण बनाता है जिसकी वजह से पूरी कार्यप्रणाली अपने ट्रैक से उतरने लगती है। ऐसे लोगों को बाद में अनुशासनात्मक कार्रवाई भी झेलनी पड़ती है। आपने अभी एक पड़ाव पूरा किया है। इसे मंजिल नहीं समझना है। आपको पैर रखने के लिए जगह मिली है, अब सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का समय है। पहले 10 साल में आप जितनी मेहनत और अच्छा प्रदर्शन करेंगे, आप अपने विभाग के भविष्य का रोडमैप भी तय करेंगे।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, एके शर्मा, राज्यमंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, मयंकेश्वर शरण सिंह, दिनेश खटीक, रामकेश निषाद, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक देवेश चतुर्वेदी सहित प्रदेश के विरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारीगण एवं नवचयनित युवा मौजूद रहे।

बॉक्स 1
किन चयनित अभ्यर्थियों को सीएम ने सौंपा नियुक्ति पत्र
सिंचाई विभाग में अवर अभियंता पद पर लखनऊ के शुभम वर्मा, हरदोई की अनीता राजपूत को। आवास विकास परिषद् में अवर अभियंता पद पर अमर वर्मा और मैनपुरी की कामिनी कमल को। आयुष विभाग में आयुर्वेद चिकित्साधिकारी पद पर डॉ विजया लक्ष्मी, डॉ रेनू यादव को। दंत चकित्सक अनिमेष त्रिपाठी और डॉ आशुतोष श्रीवास्तव को। समीक्षा अधिकारी सचिवालय प्रशासन में पंकज कुमार को। प्रशासनिक सुधार विभाग में निरीक्षक पद पर प्रशांत श्रीवास्तव को। पॉवर कॉपोरेशन में टेक्नीशियन इलेक्ट्रिकल पद पर नीलम गौतम और हर्षित सिंह चौहान को। गृह विभाग में सहायक अभियोजन अधिकारी ऋचा सोनकर और अनुज तिवारी को मुख्यमंत्री ने अपने हाथों नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

बॉक्स 2
किन विभागों में कितने पदों पर चयनित हुए अभ्यर्थी
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग एवं विद्युत सेवा आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 1782 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया है। इसमें उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के विभिन्न पदों पर 852, दंत चिकित्सक (चिकित्सा विभाग) के लिए 141, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी (आयुष विभाग) के लिए 391, समीक्षा अधिकारी हिंदी/उर्दू (उत्तर प्रदेश सचिवालय) के लिए 14, सहायक अभियोजन अधिकारी (गृह विभाग) के लिए 42, अवर अभियंता (आवास विभाग) के लिए 123, अवर अभियंता (सिंचाई विभाग) के लिए 210 निरीक्षक (राजकीय कार्यालय निरीक्षणालय, प्रयागराज) के लिए 9 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन हुआ हे।उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की देन है कि नौकरियां सिर्फ और सिर्फ पात्रता तथा पारदर्शिता के आधार पर ही मिल रही है। ऐसी धारणा के साथ मंगलमय भविष्य की कामना पूरी होने पर नवचयनित युवा मुख्यमंत्री के प्रति आभार जता रहे हैं। युवाओं का मानना है कि पारदर्शिता से नौकरी मिली है, लिहाजा अपने कार्य के प्रति उनका दायित्व भी बढ़ गया है। नवनियुक्त अभ्य़र्थियों ने कहा कि योगीराज में ईमानदारी की बदौलत हमारे सपने पूरे हुए हैं। अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम भी निष्ठा से कार्य कर आमजन को सरकार की सुविधाओं का लाभ दिलाएं।

नौकरी पाए युवाओं के अपने अनुभव अभिव्यक्ति
ऋचा सोनकर जिनका चयन सहायक अभियोजन अधिकारी के तौर पर हुआ है न्यूज अड्डा इंडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की महिला सशक्तिकरण की मुहिम मेरे लिए प्रेरणास्रोत बना । मैं सामान्य परिवार से आती हूं। माता-पिता का संघर्ष और मुख्यमंत्री जी की महिला सशक्तिकरण की मुहिम मेरी प्रेरणा का स्रोत बनी। मेरा निरंतर प्रयास होगा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए कर्तव्य का निर्वहन निष्ठा, लगन और ईमानदारी से करूँ ।

डॉ. रेनू यादव जो आयुर्वेद चिकित्साधिकारी हैं उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि
मैं परिवार की पहली सदस्य हूं, जिसे सरकारी सेवा में जाने का अवसर मिला है । पिता जी के देहांत के बाद मां के अथक परिश्रम के कारण यहां पहुंच सकी हूं। मुझे ये मौका देने के लिए सीएम योगी अधूटीयनतः का हृदय से आभार प्रकट करती हूँ । उनकी जन हितकारी नीतियों के कारण निष्पक्षता और पारदर्शिता से परीक्षा का आयोजन हुआ है ये मैं दावे से कह सकती हूँ।

डॉ. आशुतोष श्रीवास्तव जिनका चयन चिकित्सा विभाग में दंत चिकित्सक पद पर हुआ है उन्होंने बताया कि वो सीएम योगी आदित्यनाथ से काफी प्रभावित हैं । मुख्यमंत्री के कर्तव्य परायण और कर्मठ चरित्र का अनुसरण कर वो अपनी चिकित्सा सेवा के रास्ते में कर्तव्य का पालन करेंगे
जिस समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से यह चयन प्रक्रिया संपन्न हुई है, वह केवल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अथक प्रयासों की वजह से संभव हो पाया है। हम सभी दंत चिकित्सक आश्वासन देते हैं कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी के कर्तव्य परायण तथा कर्मठ चरित्र का अनुसरण करते हुए कर्तव्यों का पालन पूरी क्षमता और निष्ठा से करेंगे।

शुभम वर्मा जिनका चयन अवर अभियंता जल संसाधन व सिंचाई विभाग में हुआ है उन्होंने अपने नियुक्ति पत्र प्राप्ति पर कहा कि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मुख्यमंत्री जी के करकमलों से नियुक्ति पत्र प्राप्त करने का साउभगया उन्हे मिलेगा । मैं आजीवन इसके लिए उनका तहेदिल से आभार प्रकट करता हूं। जिस निष्पक्षता से मेरा चयन हुआ है, उसी निष्पक्षता से जो दायित्व दिया जाएगा, उसका निर्वहन करूंगा।

डॉ. प्रतिभा रामचंदानी जिनका चयन आयुर्वेद चिकित्सा के लिए हुआ है उन्होंने कहा कि
योगी सरकार के राज में पूरी निष्पक्षता के साथ युवाओं को रोजगार मिल रहा है। यूपी में रोजगार की कमी नहीं है । यहां के युवा बिना भेदभाव सिर्फ पात्रता के आधार पर ही चयनित हो रहे हैं। अब हमारी भी जिम्मेदारी है कि बिना भेदभाव स्वस्थ समाज की परिकल्पना में सरकार के सारथी बनें।
पिता जी किसान हैं, पारदर्शिता ही सरकारी सेवा में चयन का आधार बना
अभिषेक कुमार शुक्ला जो अवर अभियंता पद पर आवास-विकास परिषद में अपनी सेवा देंगे उन्होंने कहा कि मैं ग्रामीण परिवार से आता हूं। मेरे पिता जी किसान हैं। सीएम योगी की कार्यशैली के कारण निष्पक्ष तरीके से मेरी भर्ती प्रक्रिया संपन्न हुई है।

पंकज कुमार का चयन हिन्दी विभाग में समीक्षा अधिकारी पद के लिए हुआ है उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश के युवाओं को उनके मेहनत का फल मिल रहा है ।सीएम योगी आदित्यनाथ का आभार है । मई उन्हें आश्वस्त करता हूं कि सरकार द्वारा दी गई सारी जिम्मेदारियों का कर्तव्यनिष्ठा से पालन करूंगा।

अर्चित सिंह चौहान जिनका चयन टीजीटू यूपीपीसीएल के लिए हुआ है उनका कहना है कि बिना किसी घूस, सिर्फ काबिलियत के बिना पर उनकी नियुक्ति हुई है । इसके लिए मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का धन्यवाद ज्ञापित करता हूं और आश्वस्त करता हूं कि सदा आमजन के हित में कार्य करता रहूंगा।

चेतांजल नारायण जो अब उत्तरप्रदेश के हिन्दी विभाग में समीक्षा अधिकारी पद पर अपनी सेवा देंगे उन्होंने कहा कि 2017 के पहले यूपी सरकार व लोकसेवा आयोग की भर्ती और चयन प्रक्रिया की तुलना में आज की नौकरियां पारदर्शी तरीके से हो रही हैं। इस पहल के लिए माननीय मुख्यमंत्री का आभार । निष्पक्षता से नौकरी पाने वाले युवा सर्वश्रेष्ठ कार्य भी करेंगे ।

छाया मिश्रा जो उत्तर प्रदेश में अवर अभियंता पद पर कार्यरत हुई हैं उन्होंने अपने नियुक्ति पत्र प्राप्ति पर खुशी जताते हुए कहा कि अपनी जिम्मेदारी का वो बखूबी निर्वहन करेंगी । इसके लिए मुख्यमंत्री का तहे दिल से आभार । मेरी मां बहुत खुश हैं। पारदर्शिता से मिली इस नौकरी के कारण समाज के तरफ जिम्मेदारी बढ़ गई है और हम इस जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन करेंगे।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles