30.1 C
Delhi
Saturday, April 27, 2024

व्यापार समाचार: देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंचा,वित्त मंत्रालय ने कहा- GDP में निजी पूंजी…

देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंच गया। 15 मार्च को समाप्त सप्ताह में यह भंडार 6.39 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 642.492 अरब डॉलर पहुंच गया। इससे पहले अक्तूबर, 2021 में देश के पास रिकॉर्ड 645 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार था। हालांकि, वैश्विक गतिविधियों के कारण उत्पन्न दबावों के बीच केंद्रीय बैंक ने रुपये की गिरावट को थामने के लिए पूंजी भंडार का उपयोग किया, जिससे मुद्रा भंडार में कमी आई थी।

आरबीआई के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, 15 मार्च वाले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा मानी जाने वाली विदेशी मुद्रा संपत्तियां 6.03 अरब डॉलर बढ़कर 568.38 अरब डॉलर पर पहुंच गईं। इससे एक सप्ताह पहले विदेशी मुद्रा भंडार 10.47 अरब डॉलर बढ़कर 636.095 अरब डॉलर पहुंच गया था। आरबीआई के मुताबिक, 15 मार्च वाले सप्ताह के दौरान देश का स्वर्ण भंडार का मूल्य 42.5 करोड़ डॉलर बढ़कर 51.14 अरब डॉलर पहुंच गया। विशेष आहरण अधिकार 6.5 करोड़ डॉलर बढ़कर 18.276 अरब डॉलर हो गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के पास भारत का आरक्षित जमा भी 12.9 करोड़ डॉलर बढ़कर 4.689 अरब डॉलर पहुंच गया। 

पूंजी निर्माण के लिए घरेलू बचत बढ़ानी जरूरी
वित्त मंत्रालय ने कहा, जीडीपी में निजी पूंजी निर्माण के लिए घरेलू बचत को बढ़ाने की जरूरत है। मंत्रालय ने फरवरी की मासिक समीक्षा में कहा, व्यापार घाटा कम होने और प्राप्तियों में बढ़ोतरी से इस वित्त वर्ष में चालू खाता में सुधार होने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2025 में चालू खाते के घाटे पर नजर रखने की जरूरत है। हालांकि, लाल सागर में व्यवधान के कारण कच्चे तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं। इससे घरेलू स्तर पर महंगाई बढ़ने और आर्थिक वृद्धि में नरमी की आशंका है।

समीक्षा के मुताबिक, देश में खुदरा महंगाई के मामले में मंत्रालय का दृष्टिकोण सकारात्मक है। खाद्य कीमतों के कम होने से महंगाई घट रही है। गर्मियों की बुआई में तेजी से खाद्य कीमतों को कम करने में मदद मिलने की संभावना है।

लाल सागर संकट से प्रभावित होगा निर्यात: लाल सागर संकट के कारण भारत का कृषि वस्तुओं, कपड़ा, केमिकल, कैपिटल गुड्स और पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात प्रभावित हो सकता है। साथ ही, निर्यात की लागत और ज्यादा बढ़ सकती है। मंत्रालय ने कहा, इन चुनौतियों से निपटने के लिए व्यापार मार्गों और परिवहन विकल्पों में विविधता लाने की जरूरत पड़ सकती है।

शेयर बाजार लगातार तीसरे सत्र बढ़त में
घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार तीसरे सत्र में बढ़त में बंद हुए। अमेरिकी बाजारों में रिकॉर्ड तेजी के बीच एलएंडटी, आईटीसी एवं मारुति सुजुकी जैसे प्रमुख शेयरों में खरीदारी से सेंसेक्स 190.75 अंक चढ़कर 72,831.94 पर बंद हुआ। दिन के कारोबार में एक समय यह 474.43 अंक तक उछल गया था। निफ्टी 84.80 अंक की बढ़त के साथ 22,096.75 पर बंद हुआ। बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों की पूंजी 2.44 लाख करोड़ बढ़कर 382.29 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

  1. सेंसेक्स की 30 में 21 कंपनियों के शेयर बढ़त में बंद। मारुति सर्वाधिक 3.55 फीसदी लाभ में रहा। 
  2. अमेरिकी फेडरल रिजर्व से इस साल दरों में तीन कटौतियों के संकेत के बाद बाजार में सकारात्मक माहौल है।

मारुति ने 16,000 से अधिक वैगनआर और बलेनो वापस मंगाईं
मारुति सुजुकी इंडिया ने फ्यूल पंप मोटर से जुड़ी खराबी को दूर करने के लिए 16,000 से ज्यादा कारें वापस मंगाई हैं। इन कारों में बलेनो और वैगनआर शामिल हैं। कंपनी ने शुक्रवार को बताया, 30 जुलाई, 2019 से एक नवंबर, 2019 के बीच बनी 11,851 बलेनो और 4,190 वैगनआर को वापस मंगाया जा रहा है। संदेह है कि फ्यूल पंप मोटर के एक हिस्से में खराबी की आशंका है, जिससे दुर्लभ मामले में इंजन बंद हो सकता है या उसके शुरू होने में समस्या आ सकती है। प्रभावित कार मालिक पुर्जे को निशुल्क बदलने के लिए मारुति के अधिकृत डीलर वर्कशॉप से संपर्क कर सकते हैं। 

चार्जिंग नेटवर्क बढ़ाने को महिंद्रा और अदाणी में करार
देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने में तेजी लाने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा और अदाणी टोटल एनर्जी ने शुक्रवार को एक समझौता किया। इसका मकसद देशभर में ईवी चार्जिंग नेटवर्क बढ़ाने लिए रोडमैप बनाना है। इस साझेदारी के तहत महिंद्रा के एक्सयूवी 400 कार मालिकों को ब्लूसेंस प्लस एप के जरिये 1,100 से अधिक चार्जर तक पहुंच प्राप्त होगी। साथ ही, ई-वाहनों को अपनाने में तेजी आएगी। 

एमजी मोटर्स व जेएसडब्ल्यू के संयुक्त उद्यम की शुरुआत
जेएसडब्ल्यू समूह और एमजी मोटर्स इंडिया ने संयुक्त उद्यम की शुरुआत की। इसका नाम जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया लि. होगा। उद्यम भारतीय वाहन क्षेत्र में बड़ी हिस्सेदारी पाने के लिए इलेक्ट्रिक और पेट्रोल-डीजल कारों का उत्पादन करेगा। हर तीन से चार माह में नई डिजाइन वाली कार लॉन्च करना इस नए उद्यम का लक्ष्य है। इस दौरान एमजी मोटर ने स्पोर्ट्स लग्जरी कार ‘एमजी साइबरस्टर’ पेश की। 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles