35.1 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

अरविंद केजरीवाल ने किराड़ी में सीवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी ,इस योजना से 7.25 लाख आबादी को फायदा मिलेगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को किराड़ी में सीवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। इस योजना से 114 अनधिकृत कॉलोनियों के साथ छह गांवों की करीब 7.25 लाख आबादी को फायदा मिलेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि किराड़ी के लोगों ने विधानसभा चुनाव में हमें जिताकर अपना वादा पूरा किया और आज मैंने चुनाव के दौरान किए अपने वादे को पूरा किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से धन की कमी होने के बावजूद विभिन्न खर्चों में कटौती करके 500 करोड़ की लागत से सीवर प्रोजेक्ट का काम शुरू किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में चार साल का समय लगेगा, लगेगा, लेकिन जनता का सहयोग रहा तो कम समय में पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने एक बार फिर ऐलान करते हुए कहा कि राम मंदिर बन जाने के बाद हमारी सरकार दिल्ली के सभी बुजुर्गों को मुफ्त में रामलला के दर्शन कराने के लिए अयोध्या लेकर जाएगी। इस दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि आज 114 कॉलोनियों में सीवर लाइन का काम शुरू हो गया। इसमें 105 कॉलोनियां किराड़ी और नौ कॉलोनियां मुंडका विधानसभा की हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किराड़ी में सीवर लाइन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखने के दौरान उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के पहले मैं यहां आया था और गली-गली में घूमा था। आप लोग मुझसे नाराज थे। कई सारी सड़कें टूटी हुई थीं, नालों में पानी बह रहा था। आप लोगों की नाराजगी बिल्कुल जायज थी। मैं हाथ जोड़ कर एक ही बात कही थी। मैंने कहा था कि पांच साल पूरी दिल्ली में कई काम कराए। हमसे यह काम रह गए, लेकिन इस बार वोट देकर हमें जीता दो, मैं आपसे वादा करता हूं कि पूरी किराड़ी विधानसभा में जितना सीवर और सड़कों का काम रह गया है, वह सारा काम करा दूंगा।

70 साल जितना काम 5 साल में किया
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 साल में कच्ची कॉलोनियों के अंदर जितना काम हमारी सरकार में पिछले 5 साल में किया है। मुझे नहीं लगता है कि आज तक किसी भी पार्टी की सरकार ने इतना काम किया है। चुनाव से पहले बीजेपी वाले कह रहे थे कि सारी कॉलोनियां पक्की कर दी, सबकी रजिस्ट्री कर दी, क्या अभी तक किसी की रजिस्ट्री हुई है या फिर कोई कॉलोनी पक्की है? चुनाव से 2 महीने पहले भाजपा वाले बोले कि सभी की रजिस्ट्री कर दी, सभी कालोनियां पक्की कर दी।

तिरंगा लगाने को पैसे की बर्बादी कह रहे हैं विपक्षी
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा देश 1947 में आजाद हुआ था। अपने देश को आजाद हुए 75 साल हो गए। 75 साल पूरा होने पर जश्न मनाना चाहिए या नहीं। हम अपनी आजादी का इस साल जश्न मनाएंगे और अपनी आजादी को याद करेंगे। जब से मैने विधानसभा में ऐलान किया था, तब से ये विपक्षी पार्टी वाले कह रहे हैं कि झंडे नहीं लगने चाहिए। पूरी दिल्ली में 500 जगहों पर बड़े-बड़े तिरंगे लगाएंगे। कनॉट प्लेस में बहुत बड़ा तिरंगा लगा हुआ है, वैसा ही बड़ा तिरंगा पूरी दिल्ली में लगाएंगे। ये दूसरी पार्टी वाले कह रहे हैं कि तिरंगे नहीं लगने चाहिए, पैसे की बर्बादी है।

योजना का ढांचा
इस योजना के अंतर्गत कवर किए गए प्रेम नगर, भाग्य विहार और प्रताप विहार में अपशिष्ट जल पंपिंग स्टेशनों के निर्माण सहित किराड़ी जीओसी के तहत अनधिकृत कॉलोनियों और गांवों में सीवरेज सिस्टम प्रदान किया जाएगा। किराड़ी कालोनियों और गांवों का एक समूह है, जिसके अंतर्गत 114 अनधिकृत कालोनियां और किरारी व मुंडका निर्वाचन क्षेत्रों के छह गांव शामिल हैं। सीवरेज मास्टर प्लान 2031 के तहत इन 114 अनधिकृत कालोनियों और गांवों की करीब 7.25 लाख आबादी इससे कवर होगी। इस क्षेत्र को पहले ही जलापूर्ति सिस्टम से कवर किया जा चुका है और दिल्ली जल बोर्ड ने वर्तमान में मेसर्स एल एंड टी कंस्ट्रक्शन को सीवरेज नेटवर्क उपलब्ध कराने और बिछाने का कार्य सौंपा है। इस पर लगभग 479.60 करोड़ रुपए खर्च होंगे। क्षेत्र के कुल डिस्चार्ज 20 एमजीडी का निर्वहन मौजूदा एसटीपी सेक्टर-25 के रोहिणी, फेज-टी और रोहिणी फेज-2 में प्रस्तावित 25 एमजीडी एसटीपी से करने का प्रस्ताव है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles