31.1 C
Delhi
Tuesday, May 7, 2024

1 जनवरी 2021 से इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp

नया साल शुरू होने पर WhatsApp पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देता है और अब मैसेजिंग ऐप ने फिर से लिस्ट जारी की है. 2021 के शुरू होने पर,यानी कि 1 जनवरी से वॉट्सऐप कुछ पुराने एंड्रॉयड फोन और आईफोन पर काम करना बंद कर देगा. रिपोर्ट के मुताबिक iOS 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे के स्मार्टफोन पर काम करने वाले स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा. WhatsApp का सपोर्ट पेज यूज़र्स को ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करने की सलाह देता है, जिससे कि वह सारे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकें.बताया गया कि वॉट्सऐप के सारे फीचर्स इस्तेमाल करने के लिए iPhone यूज़र्स को iOS 9 या उससे ऊपर और एंड्रॉयड यूज़र्स को 4.0.3 या उससे ऊपर का वर्जन इस्तेमाल करना ज़रूरी है.

आइए जानें किन फोन में ये सपोर्ट करना बंद कर देगा

ऐपल के iPhone 4, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 से अपडेट करना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि iPhone 6S, 6 Plus, और iPhone SE पहली जेनरेशन के आईफोन हैं, जिन्हें iOS 14 से अपडेट किया जा सकता है.ऐसे एंड्रॉयड फोन जो Android 4.0.3 पर नहीं काम करते हैं, उन डिवाइस पर वॉट्सऐप नहीं चलेगा. इसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 जैसे मॉडल शामिल है. अगर आप नहीं जानते हैं कि आपका फोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है तो ये जानने का तरीका बहुत आसान है. इसके लिए आपको अपने आईफोन या एंड्रॉयड की सेटिंग पर जाना होगा.

>>अगर आप iPhone यूज़र हैं, तो इसके लिए सबसे पहले Settings पर जाएं.

>>फिर General पर टैप करें.

>>Information पर जाने पर आपको अपने आईफोन की सॉफ्टवेयर डिटेल मिल जाएगी.

तुरंत अपडेट करें फोन
इसी तरह Android यूज़र को सबसे पहले Settings पर जाना होगा. यहां About Phone में जाकर यूज़र फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जान सकेंगे. जिनके पास फोन को अपडेट करने का ऑप्शन है, वह तुरंत लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लें, वहीं जिन यूज़र्स के पास फोन अपडेट करने का ऑप्शन नहीं है, उन्हें वॉट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए नया फोन खरीदने पड़ेगा.

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles