31.7 C
Delhi
Wednesday, May 1, 2024

आपका मोबाइल फोन हो सकता है संक्रमण का वाहक, ऐसे करें बचाव|

मोबाइल फोन को कहीं भी रख देना कई लोगों की आदत होती है। ऐसा करते समय हम ध्यान नहीं देते हैं कि जिस जगह पर हम अपना मोबाइल फोन रख रहे हैं वह जगह साफ है या नहीं। दरअसल, मोबाइल फोन को यहां वहां रख देने से हम कई गंभीर समस्याओं को खुद ही निमंत्रण दे देते हैं। आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं…

मोबाइल फोन हो सकता है संक्रमण का वाहक

मोबाइल फोन का प्रयोग हम सभी करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका सेल फोन कई संक्रमण के खतरों को बढ़ाता है। जी हां, हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके मोबाइल फोन से ही हमें सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है। क्योंकि मोबाइल फोन पर बहुत से किटाणु मौजूद होते हैं जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता।

गंदगी या किटाणु वाली जगह पर मोबाइल न रखें

कई बार लोग अस्पताल, लैब, घर के किचन, शौचालय, कूड़ेदान के आसपास या किसी गंदगी वाले स्थान पर अपना मोबाइल फोन रख देते हैं। उनमें से कुछ जगह ऐसी हो सकती हैं जहां माइक्रोब्स या किटाणु मौजूद हों और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हों। बाद में यही किटाणु मोबाइल के द्वारा एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसमीट हो जाते हैं।

मोबाइल के किटाणु आपके शरीर में भी जा सकते हैं

आपके मोबाइल पर मौजूद किटाणु सेल फोन के इस्तेमाल से आपके हाथों में आ जाते हैं और फिर खाना खाते वक्त वे आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इससे आप बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि अपना मोबाइल फोन साफ रहे।

मोबाइल फोन को नियमित रूप से करें साफ

सेल फोन को नियमित रूप से साफ करें। सेल फोन का बाहरी आवरण व डिस्प्ले को साफ रखें। साफ करने के लिए साफ कपड़े या टिशू का प्रयोग करें। जैसे हम अपने कपड़ों को साफ करते हैं वैसे ही आप अपने मोबाइल को साफ रख सकते हैं।

गंदे हाथ से सेल फोन न पकड़ें

सेल फोन को हर जगह अपने साथ ले जाने से सेल फोन पर कई तरह के किटाणु लग जाते हैं और जब हाथों से उसे छुआ जाता है तो वही किटाणु हाथों में आ जाते हैं और फिर शरीर में प्रवेश करके बीमारी का कारण बनते हैं। मान लीजिए आपने कहीं यात्रा की और उस दौरान मोबाइल का उपयोग किया तो उस दौरान आपके हाथों में लगे किटाणु आपके मोबाइल पर भी लग जाएंगे और वापस आने के बाद भी उस दौरान आपके हाथों से मोबाइल में लगे किटाणु मौजूद रह जाएंगे।

खाते समय मोबाइल का उपयोग न करें

कुछ खाते समय मोबाइल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, क्योंकि ऐसा करने से मोबाइल पर मौजूद किटाणु आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में हाथों की साफ-सफाई व स्वच्छता का भी ध्यान रखें।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles