44 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

World environment day 2023: पेड़ पौधे वह संपदा जो मनुष्य के लिए हमेशा से लाभदायक रहे हैं

जयश्री कुमारी/ 5 जून 2023,

World enviroment day 2023: हर साल 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। पेड़-पौधे ऐसी सम्पदा हैं जो मनुष्य के लिए हमेशा से लाभदायक रहे हैं, इनके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। आज के इस बदलते युग में पेड़ पौधों की महत्व और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि हमारे बढ़ते अविष्कार से जिस तरह से पौधे काटे जा रहे हैं आने वाले समय में हमारे लिए बहुत ही दुखदायक होगा इसलिए हम सभी को मिलकर योगदान देना चाहिए और यह समझ लेना चाहिए कि बिना पेड़ पौधों के हमारे जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती, तो आइए अपने खुशहाल जीवन के लिए आज एक पौधा लगाते हैं जो आपके और आपके आने वाले भविष्य के लिए योगदान साबित हो.

पेड़ पौधे वातावरण को शुद्ध रखने के साथ-साथ हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करते हैं जैसा कि हम सब जानते हैं कि अगर हमारे आसपास हरियाली हो तो हमारे सोच में भी परिवर्तन आता है इतना ही नहीं सदियों से ही पेड़ पौधों को पूजनीय रखा गया है हम इसकी पूजा करते हैं क्योंकि यह हमारे जीवन का आधार है तो हम सभी को यह समझना चाहिए और हमारे आने वाली जनरेशन को भी समझाना चाहिए किस पेड़ पौधों के बिना हमारे जीवन की कोई कल्पना नहीं की जा सकती इसलिए जितना ज्यादा हो सके हमें पेड़ लगाने पर ध्यान देना चाहिए ना कि उसे काटने पर क्योंकि जीवन ही नहीं होगा सोना यह अविष्कार सफल है और ना ही बदलाव.

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles