40.1 C
Delhi
Saturday, May 4, 2024

11 बजे तक हुई 14.85 फीसदी वोटिंग,राजिंदर नगर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

दिल्ली की राजिंदर नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए गुरुवार सुबह शुरू हो गए। आम आदमी पार्टी (आप) से राघव चड्ढा के पंजाब से राज्यसभा जाने के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी। आम आदमी पार्टी ने यहां दुर्गेश पाठक को उम्मीदवार बनाया है। वहीं भाजपा के पूर्व पार्षद राजेश भाटिया जबकि कांग्रेस से प्रेमलता यहां से उम्मीदवार हैं। यहां वोटिंग की रफ्तार धीमी चल रही है। सुबह 11 बजे तक 14.85 फीसदी वोटिंग हुई है। अन्य राज्यों में हो रहे उपचुनाव की तुलना में दिल्ली के राजेंद्र नगर में कम मतदान हो रहा है।

सात बजे से राजिंदर नगर विधानसभा के 190 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है। इसमें विधानसभा क्षेत्र के 1.64 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उपचुनाव के दौरान सुरक्षा के लिहाज से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की छह कंपनियों सहित दिल्ली पुलिस के 308 कर्मी और होमगार्ड के 177 वॉलेंटियर भी तैनात किए गए हैं।

पहचान पत्र के तौर पर 13 तरह के दस्तावेज मान्य

मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने कहा कि मतदान के लिए मतदाता पहचान पत्र (एपिक कार्ड), आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक/डाकघर की ओर जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट सहित 13 तरह के दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज, सरकार और कंपनियों के कर्मचारियों के सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों की ओर से जारी आधिकारिक पहचान पत्र, विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र भी शामिल हैं।

बनाए गए हैं सेल्फी बूथ भी

सीईओ दिल्ली ने बताया कि मतदान केंद्रों पर सेल्फी बूथ बनाए गए हैं। बूथों पर सेल्फी लेने के बाद इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दूसरे मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। मतदाताओं से एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाने के लिए सीईओ ने दिल्ली की वेबसाइट पर जाकर मतदाता प्रतिज्ञा लेने की अपील की।

दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए ई-रिक्शा शुरू
दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए ई-रिक्शा शुरू – फोटो : अमर उजाला

मतदाताओं के लिए पिक एंड ड्रॉप सेवा शुरू

राजिंदर नगर विधानसभा में उपचुनाव के लिए जारी मतदान में दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने ई-रिक्शा की सेवा शुरू की है। ये ई-रिक्शा मतदाताओं को उनके घर से मतदान केंद्र तक लाने और फिर मतदान के बाद उन्हें उनके घर तक छोड़ने का काम करेंगे।

सीईओ डॉ. रणबीर सिंह ने सभी मतदाताओं से मास्क पहनकर ही मतदान केंद्र पहुंचने की अपील की है। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल के  बीच मतदान केंद्र पर पहुंचने को कहा है। मतदान के इच्छुक कोविड संक्रमित मतदाताओं के लिए एंबुलेंस की सुविधा है।

भाजपा प्रत्याशी राजेश भाटिया
भाजपा प्रत्याशी राजेश भाटिया

भाजपा प्रत्याशी ने की अधिक से अधिक मतदान करने की अपील

राजिंदर नगर विधानसभा पर सुबह मतदान की रफ्तार धीमी है। यहां 10 बजे तक सिर्फ पांच फीसदी मतदान हुआ है। इस बीच भाजपा उम्मीदवार राजेश भाटिया ने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने की अपील की है।

उन्होंने कहा, ”बिजली और पानी की समस्या है, जिसकी वजह से लोगों को रात-रात भर जागना पड़ता है। पानी 15 मिनट आता है और कभी-कभी नहाते समय भी चला जाता है। सरकार हर मुद्दे पर विफल है और लोग उनका अहंकार तोड़ना चाहते हैं। लोगों से अपील है कि वे बाहर आएं और मतदान करें।”

केजरीवाल ने की मतदान की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिक से अधिक संख्या में मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, ”दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा और पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। दोनों ही इलाकों की जनता से अपील, इस उपचुनाव में भी अपने बच्चों के बेहतर भविष्य और क्षेत्र के विकास के लिए वोट जरूर देकर आएं।”

दिल्ली कांग्रेस प्रमुख ने भी अपील

कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख अनिल चौधरी ने राजिंदर नगर के मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा में वोट डालने जा रही जनता से अपील करता हूं कि राजेंद्र नगर के बेहतर विकास और वहां की समस्याओं को दूर करने के लिए अपना कीमती वोट जरूर डालें।

वोट डालने के बाद आप सांसद राघव चड्ढा
वोट डालने के बाद आप सांसद राघव चड्ढा

पूर्व विधायक राघव चड्ढा ने किया मतदान

राजिंदर नगर के पूर्व विधायक और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने राजिंदर नगर विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना वोट डाल दिया है। उनके इस्तीफा देने के बाद ही यह सीट रिक्त हुई थी।

वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, ”यहां के लोगों ने मुझे दो साल सेवा करने का मौका दिया और मुझे विश्वास है कि आगे भी राजेंद्र नगर के लोग बीते सात सालों में हमारी सरकार द्वारा किए गए काम को ध्यान में रखते हुए एक ऐसे व्यक्ति को मौका देंगे जो इस काम की रफ्तार को कम नहीं होने देगा। आज वर्किंग डे है लेकिन फिर भी मैं राजेंद्र नगर के मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि भारी से भारी तादाद में अपने घरों से निकलकर वोट डालें। वोट डालना आपका केवल अधिकार ही नहीं जिम्मेदारी भी है।”

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने की मतदान की अपील

दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने मतदाताओं से मतदान की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, ” मेरा Vote, मेरा अधिकार! आज दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा का उपचुनाव है। स्थानीय मतदाताओं से अपील है कि इस उपचुनाव में अपने क्षेत्र के विकास के लिए, क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए वोट देकर इस लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बनें।”

 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles