23.1 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

वायरल बुखार तेजी से कोरोना की तरह एक से दूसरे में फैल रहा

मौसम में बदलाव के साथ वायरल बुखार तेजी से कोरोना की तरह एक से दूसरे में फैल रहा है। इससे पीड़ित मरीजों में बुखार ज्यादा दिन तक देखने को मिल रहा है। वहीं ठीक होने के बाद भी थकान और कमजोरी महसूस हो रही है। डॉक्टरों की माने तो इस बार सर्दी ज्यादा पड़ने व वायरस मजबूत होने के कारण वायरल ज्यादा परेशान कर रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि यदि घर में कोई एक भी वायरल की चपेट में आ रहा है तो उससे संक्रमित होकर अन्य भी बीमार हो रहे हैं। हालांकि इनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव ही आ रही है।

इस बारे में डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर पुलिन गुप्ता ने कहा कि इस बार मरीजों को वायरल से पीड़ित होने से थकान और कमजोरी महसूस हो रही है, जिस कारण उन्हें ज्यादा परेशानी हो रही है। यह वायरल ही है और इससे कोई ज्यादा परेशानी देखने को नहीं मिली। वहीं मरीजों की ठीक होने की गति भी बेहतर है। हालांकि इससे संक्रमित होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन कोरोना की तरह जटिलताएं नहीं है। वहीं लोक नायक अस्पताल के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि अस्पताल पहुंच रहे मरीजों को बुखार के साथ, गले में खराश, सांस लेने में दिक्कत सहित अन्य परेशानी हो रही है।

20 से 30 फीसदी तक बढ़े मरीज मौसम में बदलाव के साथ सफदरजंग, डॉ. राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग, लोक नायक, गुरु तेग बहादुर, दीन दयाल उपाध्याय, डॉ. भीम राव अंबेडकर, संजय गांधी सहित अन्य अस्पतालों में वायरल के मरीजों में 20 से 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं। डॉक्टरों की माने तो मौसम में बदलाव के साथ इनकी संख्या बढ़ती है, लेकिन इस बार वायरल से पीड़ित होने वालों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है।मास्क से होगा बचावडॉ. गुप्ता ने कहा कि वायरल के प्रभाव से बचने के लिए मास्क जरूर पहनना चाहिए। यदि घर में किसी को वायरल है तो वह दूसरों में नहीं फैलेगा। इसके अलावा पहले से टीबी, निमोनिया, लंग्स के मरीजों को भी बचाव देगा। ठंड के मौसम में धुंध के साथ प्रदूषण भी होता है। मास्क इससे भी बचाव करेगा।

इनकी बढ़ गई है समस्यापहले से टीबी, अस्थमा, सांस के मरीजों की समस्या बढ़ गई है। डॉक्टरों का कहना है कि मौसमी बीमारी के कारण दिक्कत ज्यादा हो रही है। ऐसे मरीज जिनके लंग्स कमजोर हैं, उन्हें पहले गंभीर स्तर तक कोरोना हुआ। उन्हें विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है। धूम्रपान करने वाले लोगों को तंबाकू छोड़ देना चाहिए। यह समस्या को बढ़ा सकता है।ज्यादा पानी का करें सेवनडॉक्टरों का कहना है कि वायरल में बचाव के लिए हो सके तो गुनगुना पानी पीते रहें। इसके अलावा मौसमी फलों का सेवन करें। इससे शरीर को पर्याप्त पौष्टिक तत्व मिलते हैं जिससे वायरल से बचाव होता है। इसके अलावा इस मौसम में ज्यादा तला हुआ, मसालेदार खाने से परहेज करें। वहीं बुखार महसूस हो या गले में खराश हो तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles