15.1 C
Delhi
Wednesday, January 19, 2022

विनय भारद्वाज : इंसान एक, रूप अनेक

क्या कोई शख्स एक ही साथ फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, प्रेरक वक्ता, एंकर और फैशन स्टाइलिस्ट हो सकता हैं। अगर आपका जवाब है ‘नहीं’, तो आप विनय भारद्वाज का उदाहरण देख सकते हैं। दरअसल, विनय भारद्वाज की खासियत है कि यह जो भी काम करते हैं, उसमें कहीं न कहीं समाज का हित जरूर छिपा होता है। चाहे टीवी शो के जरिये जन—जन तक सकारात्मक संदेश पहुंचाना हो या फिर म्यूजिक एलबम के जरिये नई प्रतिभाओं को मंच मुहैया कराना या फिर फिल्मों के जरिये नए कलाकारों को अवसर उपलब्ध कराना। यही वजह है कि विनय के साथ फिल्म—म्यूजिक एवं टीवी जगत के कई दिग्गज काम कर चुके हैं तो कई आज भी उनके साथ काम कर रहे हैं।

महेश भट्ट की पहली पंजाबी फिल्म ‘दुश्मन’ का निर्माण भी विनय भारद्वाज ने ही किया है भारत-पाक दोस्ती पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन राज’, जन्नत’, ‘आशिकी 2’ जैसी हिट फिल्में लिख चुकी शगुफ्ता रफीक ने किया था फिल्म में पंजाबी अभिनेता जशन सिंह और करतार चीमा मुख्य भूमिकाओं में थे। जिसे पीवीआर पिक्चर और येलोस्टोन ने रिलीज किया था जबकि, ‘सुन रहा है ना तू’ गीत फेम अंकित तिवारी ने इस फिल्म के लिए पहली बार पंजाबी में अपना पहला गाना रिकॉर्ड किया है। फिल्म की शूटिंग पंजाब, चंडीगढ़ में विभिन्न स्थानों पर चल रही है, जो बद में यूके स्थानांतरित होनेवाली है।
विनय भारद्वाज को ‘बिग बॉस’ फेम यंग किड आकाश को प्रोड्यूस करने का श्रेय भी जाता है, जिनके बैनर तले दिया आकाश ने अपना इंटरनेशनली हिट ‘बैंग बैंग’ गीत जारी किया। आकाश के साथ ही विनय ने ‘मिस्ताबाज़’ के जरिये प्रियन को भी लॉन्च किया जिनके गाने को रिलीज के कुछ ही घंटों में एक मिलियन व्यूज मिल गए।
इतना ही नहीं, प्रख्यात रेसलर—एक्टर संग्राम सिंह को रोमांटिक बॉय के रूप में सबसे पहले म्यूजिक वीडियो में काम करने का मौका भी विनय ने ही दिया था। म्यूजिक वीडियो ‘वो सफर’ में संग्राम सिंह ने काम किया था, जबकि इसके निर्देशक यूक्रेन के जीएसके थे। इसी वीडियो ने संग्राम सिंह को उनकी पहलवान की छवि से बाहर लाकर एक तेजतर्रार नायक के रूप में पहचान दी।
यूके में जन्मे ब्रिटिश पंजाबी कलाकार ताज़ – स्टीरियो नेशन के हिट ट्रैक जैसे ‘नाचेंगे सारी रात’, ‘ओ लैला’ जैसे गीत को प्रोड्यूस किया। इसके जरिये ताज़ – स्टीरियो नेशन को पहली बार लोगों ने देसी अवतार में देखा, जो बाद में एक ट्रेंडसेटर साबित हुआ। स्टीरियो नेशन ने इसके अलावा तीन और हिट ट्रैक विनय के सागा यूनिसिस के तहत रिलीज़ किया।

विनय भारद्वाज फिल्म एवं म्यूजिक के साथ रंगकर्म के क्षेत्र में भी काफी काम किया है। दिल्ली में उन्होंने अश्मिता ग्रुप और कई अन्य मंडलियों के कई नाटकों का सफलतापूर्वक निर्माण और मेजबानी की है जिनका मंचन पूरे उत्तर में कई जगहों पर किया गया है। इसके अलावा विनय ने लघु फिल्म ‘मास्टर जी और रॉन्ग मैच’ का सफलतापूर्वक निर्माण किया जिसमें उन्होंने चंडीगढ़ के स्कूली छात्रों को अभिनय करने का मौका दिया। उल्लेखनीय है कि ‘मास्टर जी और रॉन्ग मैच’ का प्रसारण पीटीसी पर किया गया था।

वहीं, विनय फिल्हाल ‘मार्कशीट’ नामक फिल्म पर काम कर रहे हैं। इस फिल्म के जरिये वह दिल्ली के थिएटर अभिनेता इमरान जाहिद को बतौर लीड एक्टर लॉन्च कर रहे हैं। फिल्म में इमरान की जोड़ी अभिनेत्री श्रुति सोढ़ी के साथ होगी, जिनकी यह पहली हिंदी फिल्म होगी। फिल्म बन चुकी है और इसके इसी साल रिलीज़ होने की उम्मीद है। इसी के साथ वह ‘क्रिकेट के भगवान’ नामक स्पोट्र्स फिल्म पर भी काम कर रहे हैं। क्रिकेट के एक फैन की कहानी पर आधारित इस फिल्म का लेखन—निर्देशन सुदेशो कर रहे हैं। इस फिल्म को दो साल पहले ही लॉन्च करने की घोषणा की गई थी जो कोरोना के कारण लटक गई, लेकिन अब एक बार फिर इस फिल्म पर वह काम शुरू करने जा रहे हैं।
इसके अलावा विनय भारद्वाज ब्राह्मण, सिख एवं राजस्थान के रॉयल फैमिली को लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए एक वेब सीरीज बना रहे हैं.

anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,122FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles