29.1 C
Delhi
Wednesday, May 8, 2024

वाराणसी :सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका लगाया जाएगा और 100 से अधिक निजी अस्पतालों ने भी इसके लिए पंजीकरण कराया है

वाराणसी में 60 साल से अधिक और 45 से 60 साल के पहले से गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को टीका लगाने संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकारी अस्पतालों में तो कोरोना का टीका लगाया ही जाएगा, 100 से अधिक निजी अस्पतालों ने भी इसके लिए पंजीकरण कराया है। अभी बृहस्पतिवार को स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज लगाए जाने के साथ ही आम लोगों का भी टीकाकरण किया जाएगा।


शासन से टीकाकरण को लेकर नई गाइडलाइन जारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुट गया है। चार मार्च को 11 केंद्रों पर 60 साल से अधिक और 45 से 60 साल के 1100 लोगों को जबकि 17 केंद्रों पर 2796 स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज लगाई जाएगी। उधर कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर सिगरा पर बैठक कर सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की।


सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोगों केा पहुंचाकर टीका लगवाना चाहिए।  पूर्व पंजीकृत लोगों के लिए 60 फीसदी स्थान सुरक्षित रखा गया है।इसके अलावा मौके पर भी लोग पंजीकरण करा सकते हैं। बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित हैं।
इन जगहों पर आम जन लगवा सकेंगे टीका    
दीन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, बीएचयू अस्पताल, बरेका अस्पताल, शास्त्री अस्पताल रामनगर, जिला महिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य पिंडरा, चिरईगांव, काशी विद्यापीठ, सेवापुरी, आराजीलाइन और मंडलीय अस्पताल। 

यहां लगेगी स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी दूसरी डोज 
सीएचसी अराजीलाइन,चोलापुर, पीएचसी बड़गांव, शहरी सीएचसी दुर्गाकुंड, चौकाघाट, दीनदयाल अस्पताल, ईएसआई, बीएचयू ट्रामा सेंटर, सर सुंदरलाल अस्पताल, पीएचसी हरहुआ, सीएचसी मिसिरपुर, मंडुवाडीह, शिवपुर, बरेका अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, विवेकानंद अस्पताल भेलूपुर, आयुर्वेद कॉलेज।
ऐसे कराएं कोविन एप पर पंजीकरण
मोबाइल के प्ले स्टोर में आरोग्य सेतु एप के माध्यम से भी कोरोना टीकाकरण का पंजीकरण कराया जा सकता है। इसमें आरोग्य सेतु एप पर भी कोविन पोर्टल का लिंक दिया गया है। इसको खोलने के बाद मोबाइल नंबर पर डालना होगा, इसके बाद एक ओटीपी आएगा। मोबाइल पर आई ओटीपी को डालने के बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी। इसमें नाम, पता, उम्र के साथ ही पहचान पत्र भी अपलोड करना होगा। इसके बाद संबंधित मोबाइल नंबर पर ही टीकाकरण का जगह, तिथि, समय का मैसेज आएगा। मैसेज आने के बाद ही संबंधित व्यक्ति टीका लगवा सकेंगे। 

बाबतपुर एयरपोर्ट पर 162 यात्रियों की जांच, निगेटिव
बाबतपुर एयरपोर्ट पर महाराष्ट्र से आने वाले 230 यात्रियों में 162 की कोरोना जांच की गई। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि इसमें 68 यात्रियों के पास पहले से कोरोना जांच की रिपोर्ट थी, इसके बाद 162 की एंटीजन टेस्ट किया गया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। यात्रियों को एक सप्ताह तक होम क्वारंटीन रहने का निर्देश दिया गया है। 

कोरोना के बढ़ने लगे मरीज, नौ नए मरीज मिले
जिले में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। लंबे समय बाद बुधवार को नौ नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को 3086 की जांच की गई, 3587 की रिपोर्ट मिली है। इसमें रेलवे कालोनी, चितईपुर, धनवंतरि हॉस्टल बीएचयू, जंसा, रोहनिया, बरेका, मिसिरपोखरा, लंका में नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा होम आईसोलेशन में एक मरीज स्वस्थ घोषित किया गया, दो को डिस्चार्ज किया गया। अब कुल 22103 मरीजों में 21587 डिस्चार्ज, 377 की मौत के बाद अब 49 एक्टिव मरीज हैं। 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles