39 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

आज की प्रमुख खबरें, Daily News ,न्यूज़ अड्डा स्पेशल पर

1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नए संसद भवन के उद्घाटन का स्वागत किया है।  उन्होंने अपने संदेश में कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन देश के इतिहास में सुनहरे शब्दों में लिखा जाएगा.

2. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि नई संसद गुलामी की मानसिकता से भारत की आजादी का प्रतीक है.

 3. पीएम मोदी ने नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया।  श्री मोदी ने 28 मई को नए संसद भवन में सेनगोल (राजदंड) भी स्थापित किया।

4. नए संसद उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने विशेष ₹75 के सिक्के का अनावरण किया उद्घाटन समारोह में।

5. रविवार को ‘मन की बात’ की 101वीं कड़ी को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल 28 मई (रविवार) को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में अपने विचार साझा किए.  प्रधानमंत्री ने युवाओं में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को मजबूत करने में युवासंगम के अनूठे प्रयासों पर प्रकाश डाला।पीएम ने आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एनटी रामाराव को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि भी दी।

6. इसरो अपना जीएसएलवी एफ12/एनवीएस-01 आज 29 मई को सुबह 10.42 बजे सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा के दूसरे लॉन्च पैड से भेजेगा।

यह भारतीय तारामंडल श्रृंखला के साथ नेविगेशन के लिए परिकल्पित दूसरी पीढ़ी के उपग्रहों में से पहला है।  उपग्रहों की एनवीएस श्रृंखला उन्नत सुविधाओं के साथ एनएवीआईसी को बनाए रखेगी और बढ़ाएगी।  NavIC दो सेवाएं प्रदान करता है एक नागरिक उपयोगकर्ताओं के लिए मानक स्थिति सेवा और रणनीतिक उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिबंधित सेवा है।

7. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर दो दिवसीय गुजरात दौरे पर।

8. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की है कि बांद्रा-वर्सोवा समुद्री लिंक को ‘वीर सावरकर सेतु’ के नाम से जाना जाएगा।  शिंदे ने यह घोषणा दिवंगत वीर सावरकर की जयंती के अवसर पर की। राजस्थान के उन हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जहां 28-30 मई तक तेज आंधी चलने की संभावना है।  जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, अलवर, अजमेर, उदयपुर और बाड़मेर संभाग के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

10. कर्नाटक की बसों में स्वीकार किए जा रहे ₹2,000 के नोट, शिकायतें मिलने के बाद KSRTC ने दी सफाई कई प्राप्त करने के बाद।

11. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सी पुट्टारंगशेट्टी, जिनका नाम कर्नाटक विधानसभा के उपाध्यक्ष पद के लिए मंजूरी दे दी गई है, ने रविवार को पद स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

12. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने रविवार को केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान किए गए विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों से पता चलता है कि देश को पीछे की ओर ले जाया जा रहा है.

क्राइम रिपोर्ट

 1. मणिपुर में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ों के दौरान लगभग 40 संदिग्ध कुकी आतंकवादियों को मार गिराया।  सुगनू विधानसभा क्षेत्र में हुई मुठभेड़ों में 7 नागरिक और 2 पुलिस कर्मी भी मारे गए।  आतंकियों ने इलाके में करीब 250 घरों को आग के हवाले कर दिया।

 हिंसा की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कुकी उग्रवादियों को आतंकवादी कहा।  उन्होंने कहा कि सेना और अर्धसैनिक बलों सहित संयुक्त बलों ने उनके खिलाफ अभियान तेज कर दिया है।

 2. कर्नाटक के कुश्तगी में रविवार को एक लॉरी के सामने से कार के टकरा जाने से सड़क दुर्घटना में दो बच्चों सहित छह लोगों की मौत हो गई।

 3. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रदर्शनकारी पहलवानों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह का व्यवहार “पूरी तरह से गलत” है.  पहलवान साक्षी मलिक ने पहले दिन को भारतीय खेलों के लिए दुखद बताया था।

वित्त समाचार

 यूएसडी ₹.82.56

 जीबीपी ₹.101.97

 जीडीपी दर (2023 ): 6.15%

  मुद्रास्फीति दर : 5.66%

  जनसंख्या : 141.81 करोड़ (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।

  बेरोजगारी : 7.8%

  बीएसई सेंसेक्स

 62,501.69 +629.07 (1.02%)

  गंधा

  18,499.35 +178.20 (0.97%)

  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 61,410/10 ग्राम (24 करोड़ रुपये)

  चांदी : ₹ 75,000/किग्रा

 दिल्ली में ईंधन

  पेट्रोल : ₹ 97/लीटर

  डीजल : ₹ 90/लीटर

  सीएनजी : ₹ 74/लीटर

  एलपीजी : ₹ 1103/14.2 किग्रा

मुंबई में ईंधन

  पेट्रोल : ₹ 107/लीटर

  डीजल : ₹ 95/लीटर

  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर

  सीएनजी : ₹ 79/लीटर

  एलपीजी : ₹ 1103/14.2 किग्रा

1. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने स्वयंभू निवेश सलाहकार गुंजन वर्मा को 2018 से अपंजीकृत सेवाओं की पेशकश के लिए दंडित किया है, जिसके कारण ₹1 लाख का जुर्माना लगाया गया है।  उसे यह भी कहा गया है कि वह अपने ग्राहकों से वसूले गए सभी पैसे वापस कर दे।

 2. पीडब्ल्यूसी इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूपीआई लेनदेन 2026-27 तक प्रति दिन 1 बिलियन तक पहुंचने की संभावना है, जो देश में खुदरा डिजिटल भुगतान का 90% हिस्सा है।  इसने कहा कि यूपीआई ने 2022-23 के दौरान खुदरा खंड में कुल लेनदेन की मात्रा का 75% हिस्सा लिया

मनोरंजन समाचार1. फिल्म निर्माता सुदीप्तो सेन ने अभिनेता कमल हासन द्वारा ‘द केरला स्टोरी’ को एक “प्रचार फिल्म” कहे जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त की।  उन्होंने कहा, “एक व्यक्ति बिना देखे और अपनी राय बनाए इसे प्रोपेगंडा फिल्म बताकर प्रचार में लगा है.

 2. सीबीआई ने एक कथित बैंक धोखाधड़ी मामले में फिल्म निर्माता बंटी वालिया के खिलाफ मामला दर्ज किया, जिससे आईडीबीआई बैंक को ₹119 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ।  बैंक ने 2008 में संजय दत्त-बिपाशा बसु अभिनीत फिल्म ‘लम्हा’ के वित्तपोषण के लिए उनकी फर्म को ऋण स्वीकृत किया।

  रक्षा समाचार

 1. डीआरडीओ हैदराबाद की विभिन्न उद्योग-अनुकूल पहलों और नीतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ सभी रक्षा उद्योगों को उनकी चिंताओं को समझने के लिए एक मंच पर लाने के लिए बातचीत कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

2. भारत सरकार की घोषणा कि वह एक एकीकृत रॉकेट बल (IRF) की स्थापना करेगी, उन लोगों को राहत देगी जिन्होंने इसकी वकालत की थी।  IRF के त्रि-सेवा संगठन होने की उम्मीद है।  गैर-संपर्क पारंपरिक युद्ध के लिए तैयार आईआरएफ विकसित करने का निर्णय पहली बार 2021 में पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत द्वारा प्रकट और प्रस्तावित किया गया था।

 3. भारतीय नौसेना और रॉयल सऊदी नौसेना बल (RSNF) के बीच द्विपक्षीय अभ्यास ‘अल मोहम्मद अल हिंदी 23’ के दूसरे संस्करण का समुद्री चरण 23-25 ​​मई को अल जुबैल, सऊदी अरब में आयोजित किया गया था। आईएनएस तरकश  भारतीय पक्ष की ओर से अभ्यास में आईएनएस सुभद्रा और डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट (एमपीए) ने भाग लिया।

 4. भारत 2015 में सैन्य खर्च के मामले में दुनिया में सातवें स्थान पर था। यह 2021 में चौथे स्थान पर पहुंच गया। भारत में रक्षा एक महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्र है, जिसने पिछले नौ वर्षों में महत्वपूर्ण विकास देखा है।  वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय सेना के लिए स्वीकृत बजट 5.45 लाख करोड़ रुपये हो गया।

 5. भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे राज्य में जातीय संघर्ष के बाद उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करने के लिए शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे। जनरल पांडे के साथ पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कलिता भी थे।

 6. सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब के अमृतसर में भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा (IB) के पास एक और ड्रोन को मार गिराया है और शनिवार शाम को मादक पदार्थों की खेप के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है।

अंतर्राष्ट्रीय समाचार

  1. भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के एक भव्य उत्सव में, भारत के महावाणिज्य दूतावास ने हिंदुस्तान आर्ट एंड म्यूजिक सोसाइटी द्वारा आयोजित भारत संस्कृति यात्रा की मेजबानी की। भारत संस्कृति यात्रा भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने और वैश्विक क्षेत्र में भारत की छवि को एक ठोस तरीके से बढ़ाने का प्रयास करती है।
  2. नेपाल के निवेश बोर्ड ने लोअर अरुण पनबिजली परियोजना के लिए भारत के एसवीजेएन के साथ हस्ताक्षर किए जाने वाले परियोजना विकास समझौते को मंजूरी दी: निवेश बोर्ड नेपाल (आईबीएन) की एक बैठक ने भारत के राज्य के स्वामित्व वाले एसजेवीएन के साथ हस्ताक्षर किए जाने वाले अंतिम परियोजना विकास समझौते (पीडीए) के मसौदे को मंजूरी दी 669 मेगावाट लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना विकसित करने के लिए।
  3. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को इथियोपिया की सरकार और लोगों को उनके राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर बधाई दी।

विश्व समाचार

  1. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने विपक्षी उम्मीदवार केमल किलिकडारोग्लू को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।
  2. अमेरिका और मैक्सिको के अधिकारियों ने कथित तौर पर डब्ल्यूएचओ से आग्रह किया है कि एक संदिग्ध फंगल मैनिंजाइटिस प्रकोप पर अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया जाए।
  3. संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यू मैक्सिको के एक कस्बे में वार्षिक मोटरसाइकिल रैली में गोलीबारी में तीन लोग मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए।
  4. व्हाट्सएप कथित तौर पर एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए एक फीचर पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के समान स्क्रीन शेयर करने की अनुमति देता है।
  5. उत्तरी पाकिस्तान में हिमस्खलन में 11 लोगों की मौत और 13 घायल।
  6. रूस ने कीव पर हवाई हमले शुरू किए, जिसके बारे में अधिकारियों ने कहा कि यह युद्ध शुरू होने के बाद से कीव पर सबसे बड़ा ड्रोन हमला है। यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने रूस द्वारा लॉन्च किए गए 54 ड्रोन में से 52 को मार गिराया, इसे ईरानी निर्मित ‘कामिकेज़’ ड्रोन के साथ एक रिकॉर्ड हमला बताया। गौरतलब है कि यह हमला मई के आखिरी रविवार को हुआ था जब राजधानी कीव दिवस मना रही थी।
  7. चीन के पहले स्वदेश निर्मित यात्री विमान C919 ने रविवार को शंघाई से बीजिंग तक लगभग दो घंटे पच्चीस मिनट में अपनी पहली वाणिज्यिक उड़ान भरी।
  8. तालिबान ने एक वीडियो जारी कर दावा किया है कि शनिवार को अफगानिस्तान और ईरान के बीच सीमा पर संघर्ष के दौरान वे सीमा क्षेत्र में एक ईरानी ठिकाने के करीब पहुंच गए।
  9. खेल रिपोर्ट इंडियन प्रीमियर लीग 2023
  10. (ए) चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटन्स फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में रविवार को बारिश के कारण मैच सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। मैच आज, 29 मई, सोमवार को जारी रहेगा चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटन्स फाइनल (रिजर्व डे) नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में19:30 IST / 14:00 GMT
  11. भारत के शीर्ष शटलर एचएस प्रणय ने मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन खिताब जीत लिया है। उन्होंने कुआलालंपुर में पुरुष एकल फाइनल में चीन के वेंग होंग यांग को 21-19, 13-21, 21-18 से हराया।
anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles