36.1 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

तो क्या जया किशोरी की शादी बागेश्वर धाम सरकार से होगी

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर एवं मशहूर कथावाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और विख्यात मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी काफी चर्चाओं में हैं। इन दोनों युवा कथावाचकों की शादी को लेकर भी अफवाहें उड़ चुकी हैं। हालांकि, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इसे सिरे से खारिज कर चुके हैं। नागपुर में अंधविश्वास फैलाने की शिकायत के बाद हाल ही में उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है।

अंधविश्वास की शिकायत नागपुर पुलिस खारिज कर चुकी है और हत्या की धमकी से भी पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अविचलित दिखाई दे रहे हैं। खुद को सनातनी संत बताते वाले पंडित धीरेंद्र शास्त्री युवा हैं और अब उनकी शादी की चर्चा भी जोर पकड़ रहीं हैं।

बागेश्वर धाम प्रमुख पंडित धीरेंद्र शास्त्री की विख्यात कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी से शादी को लेकर कयास लगते रहे हैं। हालांकि, इन दोनों युवा कथावाचकों ने ऐसी बातों को हमेशा अफवाहें बताकर खारिज किया है। जहां शादी को लेकर जया किशोरी से कई बार सवाल पूछे जा चुके हैं। वहीं, कई मौकों पर धीरेंद्र शास्त्री भी साफ कह चुके हैं, समय आने पर वे इस पर निर्णय लेंगे।

ऐसे में सवाल ये है कि इन दोनों कथावाचकों की आपस में शादी की बात उठती ही क्यों है! दरअसल, दोनों में बहुत समानताएं हैं। ये दोनों युवा हैं, एक से प्रोफेशन में हैं और इनके लाखों फालोअर्स हैं। दोनों के जन्म का माह जुलाई है। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म चार जुलाई 1996 को हुआ था। जबकि जया किशोरी का जन्म 13 जुलाई 1995 को हुआ था। इस तरह दोनों की उम्र में महज एक साल का अंतर है।

जया किशोरी का नाम देश के शीर्ष मोटिवेशनल स्पीकर्स में शुमार होता है। वे देश भर में कथावाचन करती हैं। वे अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी लोगों जुड़ी रहती हैं। कुछ इसी तरह बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का भी व्यक्तित्व है। वे भी काफी उम्र में शोहरत की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। दोनों अभी तक अविवाहित भी हैं। ऐसी अनेक समानताओं के कारण जया किशोरी और धीरेंद्र शास्त्री, दोनों को कई बार अपनी शादी से जुड़े सवालों का जवाब देना पड़ता है।

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और जया किशोरी ने कथावाचन के क्षेत्र में अद्भुत सफलता हासिल की है। उनकी कथाओं को सुनने के लिए हजारों-लाखों की तादाद में लोग आते हैं। इन दोनों में यह काफी दिलचस्प समानता है।

कथावाचक जया किशोरी का पूरा नाम जया शर्मा है। वह 13 जुलाई 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ में जन्मीं हैं। जया किशोरी के पिता राधे श्याम हरितपाल (शिव शंकर शर्मा) हैं। उनकी मां गीता देवी हरितपाल हैं और एक बहन चेतना शर्मा भी हैं। ब्राह्मण परिवार की जया किशोरी अपने भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। वो बचपन से ही भगवान की भक्ति में रम गई थीं।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने ‘घर वापसी’ की दिशा में काम करने और ‘धर्म परिवर्तन’ को समाप्त करने का आश्वासन दिया। छत्तीसगढ़ के रायपुर में उन्होंने सनातन धर्म के खिलाफ बोलने वालों का बहिष्कार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, जब तक हम जीवित हैं, हम अधिकतम संख्या में लोगों की घर वापसी सुनिश्चित करेंगे और धर्म परिवर्तन को रोकेंगे। हमें हिंदुओं के बीच एकता पर ध्यान केंद्रित करना है और सनातन धर्म के खिलाफ बोलने वालों का बहिष्कार करना है।

बागेश्वर धाम महाराष्ट्र के एक संगठन द्वारा उनके सत्संग में उनकी कथित शक्ति के खिलाफ चुनौती देने के बाद से चर्चा में हैं, जिससे वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंडिंग टॉपिक में से एक बन गए हैं। बागेश्वर सरकार पर अंधविश्वास फैलाने का आरोप लगाया गया है। शुरू में उन्होंने चुनौती को अस्वीकार कर दिया और कथित तौर पर वहां से भाग गए। हालांकि, बाद में उन्होंने चुनौती स्वीकार की और संगठन से रायपुर में उनसे मिलने की मांग की।

मध्यप्रदेश के जबलपुर में बागेश्वर धाम के एक अनुयाई भीष्मदेव शर्मा, जो कृषि विभाग के रिटायर्ड अधिकारी हैं। उन्होंने अधिवक्ता डा. रश्मि पाठक के माध्यम से बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की ख्याति को महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति से संबंधित श्याम मानव पर आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles