35.6 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

लखनऊ और गुजरात टाइटंस के तीन-तीन खिलाड़ी जो इस आईपीएल में मचा सकते हैं धमाल, जानें

आईपीएल में इस बार 10 टीमें खेलती दिखाई देंगी। लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटंस को इस साल आईपीएल से जोड़ा गया है। लखनऊ फ्रेंचाइजी को गोयनका ग्रुप और गुजरात टाइटंस फ्रेंचाइजी को सीवीसी कैपिटल वेंचर्स ने खरीदा। अब ये दोनों इस साल पहले टाइटल के लिए जोरआजमाइश लगाती दिखेंगी।

आईपीएल 15वें सीजन के साथ ही लीग की भारत में वापसी भी होगी। पिछले साल आधे सीजन के बाद लीग में कोरोना विस्फोट हुआ था, जिसकी वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था। पिछले सीजन फेज-2 का आयोजन यूएई में हुआ था। ऐसे में आठ पुरानी टीमों के साथ-साथ दो नई टीमों के पास खिताब जीतने का अच्छा मौका है।

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल और गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या के सामने अपनी-अपनी टीमों को मैनेज करने की चुनौती होगी। राहुल तो पहले भी आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन हार्दिक के पास कप्तानी का कोई अनुभव नहीं है।

ऐसे में दोनों के बीच 28 मार्च को होने वाला मैच भी दिलचस्प रहने वाला है। दोनों टीमों में कुछ बड़े स्टार हैं, जो अपने दम पर मैच पलट सकते हैं। राहुल और पांड्या के अलावा हम आपको लखनऊ और गुजरात के तीन-तीन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो इस आईपीएल में धमाल मचा सकते हैं।

लखनऊ

मार्कस स्टोइनिस

2 of 7

1. मार्कस स्टोइनिस (लखनऊ): ऑस्ट्रेलिया का यह ऑलराउंडर दिन रहने पर गेंद या बल्ले दोनों से मैच पलटने में माहिर है। स्टोइनिस पिछले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ बिग बैश लीग में भी अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। स्टोइनिस, वार्नर और मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप जीत पाया था।
मनीष पांडे

3 of 7

2. मनीष पांडे: मनीष पांडे को लखनऊ ने चार करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा। आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में पांडे का फॉर्म कुछ खास नहीं रहा था। 2020 और 2021 में तो उन्हें कुछ मैचों से ड्रॉप भी किया गया, लेकिन इससे इस बल्लेबाज का महत्व कम नहीं हुआ।

मनीष आईपीएल में शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज हैं और उनके आंकड़े बताते हैं कि लखनऊ के लिए वह इतने अहम क्यों रहने वाले हैं। मनीष ने 154 आईपीएल मैचों में 30.69 की औसत और 121.83 के स्ट्राइक रेट से 3560 रन बनाए हैं। उनका अनुभव लखनऊ को पहली ट्रॉफी जीतने में मदद कर सकता है।

जेसन होल्डर

4 of 7

3. जेसन होल्डर: वेस्टइंडीज का यह ऑलराउंडर पिछले दो सीजन में किसी भी टीम की पहली पसंद नहीं रहा। हमेशा होल्डर को किसी ने किसी के रिप्लेसमेंट के तौर पर बुलाया गया। इसके बावजूद होल्डर ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। 2020 आईपीएल में होल्डर ने सात मैच खेले, जिसमें वह दो बार नाबाद रहे।

सात मैचों की चार पारियों में होल्डर ने कुल 66 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने 14 विकेट भी चटकाए। वहीं, 2021 आईपीएल में आठ मैचों की सात पारियों में होल्डर ने 85 रन बनाए। इसके अलावा 16 विकेट भी लिए। लखनऊ के लिए लोअर ऑर्डर में वह एक बेहतरीन पावर-हिटर साबित हो सकते हैं। साथ ही अपनी हाइट, गति और उछाल से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को परेशान भी कर सकते हैं।

गुजरात

राशिद खान

5 of 7

1. राशिद खान: 2017 आईपीएल के बाद से टॉप-10 किसी एक सीजन के टॉप सात या आठ गेंदबाजों में इस स्पिनर का नाम जरूर होता है। अफगानिस्तान के राशिद पिछले कुछ सालों में एक दिग्गज बनकर उभरे हैं, जिन्हें खेल पाना बल्लेबाजों के लिए बेहद मुश्किल है। 2017 आईपीएल में राशिद ने 17 विकेट, 2018 में 21 विकेट, 2019 में 17 विकेट, 2020 में 20 विकेट और 2021 में इस स्पिनर ने 18 विकेट चटकाए। पिछले पांच साल से वह सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी में थे। अब वह गुजरात टाइटंस से खेलते दिखाई देंगे। यह देखने वाली बात होगी कि इस बार वह अपनी स्पिन से क्या कमाल दिखाते हैं।
anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles