40.1 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

रोहित शर्मा के रहते, सूर्यकुमार ने किया कप्तानी

आईपीएल 2023 में रविवार को दो मुकाबले खेले गए। पहले मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को पांच विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल की। इस मैच में मुंबई ने सबको चौंकाते हुए रोहित शर्मा को आराम दिया। सूर्यकुमार यादव को बतौर कप्तान टॉस के लिए भेजा गया। मुंबई ने पहले गेंदबाजी की थी और सूर्यकुमार ही बतौर कप्तान फैसला लेते रहे। हालांकि, बल्लेबाजी के वक्त रोहित शर्मा इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर बैटिंग करने आए। हालांकि, इसके बावजूद भी सूर्यकुमार ही टीम के कप्तान रहे।

टॉस के समय सूर्यकुमार ने बताया था कि रोहित पेट में कुछ परेशानी की वजह से यह मैच नहीं खेल रहे हैं। हालांकि, उन्हें संभावित पांच इम्पैक्ट प्लेयर्स की लिस्ट में रखा गया था। बाद में उन्हें बल्लेबाजी करते हुए आता देखकर हर कोई चौंक गया था। बतौर इम्पैक्ट प्लेयर बल्लेबाजी करते हुए रोहित ने 13 गेंदों में 20 रन की पारी खेली। उन्हें सुयश शर्मा ने आउट किया। मुंबई ने पांच विकेट से मैच अपने नाम किया। टीम ने 186 रन के लक्ष्य को 17.4 ओवर में हासिल कर लिया। मैच के बाद रोहित की जगह सूर्यकुमार ही बतौर कप्तान बोलने आए।

ऐसा क्यों हुआ कि रोहित के रहते सूर्यकुमार ने कप्तानी की?बीसीसीआई ने इस साल आईपीएल में जो इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू किया है, उसके मुताबकि एक सब्सटिट्यूट प्लेयर बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तो कर सकता है, लेकिन वह कप्तान नहीं रह सकता। रोहित मुंबई के नियमित कप्तान तो हैं, लेकिन टॉस के वक्त सूर्यकुमार आए थे। ऐसे में उस खास मैच में सूर्यकुमार ही कप्तान की भूमिका में दिखे। रोहित इम्पैक्ट प्लेयर के नियम के तहत कप्तानी नहीं कर सकते थे। प्रेजेंटेशन सेरेमनी में सूर्यकुमार ने कहा- हमने डगआउट में खिलाड़ियों से बातचीत की थी। हमें बस पिछले गेम की लय को बरकरार रखना था और लड़कों ने शानदार प्रदर्शन किया। मुझे खेल खत्म करना अच्छा लगता है, लेकिन जिस तरह से चीजें हुईं उससे बहुत खुश हूं। दोपहर में मुझे लगा कि विकेट थोड़ा सूखा है, लेकिन जिस तरह से हमारे खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की वह शानदार था। वानखेड़े में 180-190 का स्कोर चेज करने योग्य है और ईशान ने हमें अच्छी शुरुआत दी। मैंने छह-सात गेंदों तक अपना समय लिया और फिर मैंने सोचा कि अब मेरी नजर जम चुकी है तो मैंने शॉट खेले।

मैच की बात करें तो कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 185 रन बनाए थे। वेंकटेश अय्यर ने 51 गेंदों में 104 रन की शानदार पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और नौ छक्के लगाए। जवाब में मुंबई ने 17.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। ईशान किशन ने 25 गेंदों में पांच चौके और पांच छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली। कप्तान सूर्यकुमार ने 25 गेंदों में 43 रन और तिलक वर्मा ने 25 गेंदों में 30 रन की पारी खेली। अब मुंबई का सामना 18 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद से है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles