42.8 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

आरएसएस के मुखपत्र में छपे लेख से बवाल, राजद ने भाजपा पर लगाया नीतीश सरकार पर दोष मढ़ने का आरोप

भाजपा के मूल संगठन आरएसएस के मुखपत्र ऑर्गनाइजर में प्रकाशित एक लेख ने बिहार की राजनीति में भूचाल ला दिया है। लेख में आरोप लगाया गया है कि नीतीश सरकार लोगों की उम्मीदों को पूरा करने में विफल रही है। वहीं बिहार में विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भाजपा पर सरकार की विफलताओं का पूरा दोष नीतीश कुमार पर मढ़ने का आरोप लगाया है।

ऑर्गनाइजर में नीतीश सरकार को बताया था ‘नाकाम’
राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने ऑर्गनाइजर में प्रकाशित लेख का हवाला देते हुए यह आरोप लगाया है। लेख में पिछले सत्रह सालों का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार के सुशासन पर सवाल उठाए गए हैं। 10 जून को प्रकाशित मुखपत्र में कहा गया था कि स्वास्थ्य, शिक्षा, कानून, रोजगार सृजन समेत तमाम मोर्चों पर नीतीश कुमार की सरकार नाकाम रही है।

‘भाजपा को नहीं दी जा सकती जवाबदेही से बचने की अनुमति’
तिवारी ने संवाददाताओं से कहा कि बिहार में राजग निसंदेह विफल रहा है लेकिन लेख बताता है कि भाजपा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सारा दोष मढ़कर जवाब देने की कोशिश कर रही है। भाजपा को इस तरह जवाबदेही से बचने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

‘राज्य की योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर दोहराया’
वहीं जद (यू) के प्रवक्ता अरविंद निषाद ने खराब शासन के आरोपों को खारिज किया और कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य कई योजनाओं जैसे कि हर घर में नल से जल उपलब्ध कराना और ग्रामीण विद्युतीकरण को राष्ट्रीय स्तर पर दोहराया गया।

भाजपा ने दी लेख से सीख लेने की सलाह
भाजपा प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा कि लेख ने आलोचना से सीखने और आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया। बिहार को अभी लंबा सफर तय करना है।

राजद ने कहा- भाजपा को संस्थानों पर भरोसा नहीं
राजद के एक अन्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने एक बयान में आरोप लगाया किय बिहार के दस भाजपा सांसदों को वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करना दर्शाता है कि पार्टी को बिहार और उसके संस्थानों पर कोई भरोसा नहीं है। पार्टी अगले चुनावों में भी दिल्ली से मतदाताओं को लाने के लिए बेहतर करेगी।

राज्य के राजनीतिक पर्यवेक्षकों को लगता है कि आरएसएस के मुखपत्र का लेख इससे अधिक ज्यादा महत्वपूर्ण समय पर नहीं आ सकता था। जबसे राज्य में अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए हैं, तब से भाजपा और जद (यू) एक-दूसरे पर हमला करते नजर आ रहे हैं।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने लगाया मिलीभगत का आरोप
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने अपने घर पर हमले में प्रशासन की मिलीभगत का आरोप गया है और कहा है कि सरकार का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री के पास पैसा रुक गया और महत्वपूर्ण गृह विभाग भी था।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles