36.1 C
Delhi
Saturday, May 11, 2024

गार्डन रीच हादसे में राहत और बचाव कार्य जारी , अब तक 9 लोगों की हो चुकी है मौत, प्रमोटर गिरफ्तार

प्रोमोटर मोहम्मद वसीम के तृणमूल कांग्रेस पार्षद शम्स इक़बाल से गहरे संबंध

कोलकाता। कोलकाता के गार्डन रीच थाना क्षेत्र के फतेहपुर के हरिबाबू पल्ली लेन इलाके में एक निर्माणाधीन बहुमंजिला मकान के ढहने से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। अवैध रूप से बनी बहुमंजिला इमारत के ढहने के मामले में कलकत्ता पुलिस ने प्रमोटर के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास समेत कई धाराओं में मामला दर्ज किया है। मोहम्मद वसीम नाम के प्रमोटर को पुलिस ने सोमवार को ही गिरफ्तार कर लिया था। पूछताछ के दौरान उसने स्वीकार किया कि हादसा उस वक्त हुआ जब वह पांचवीं मंजिल के ऊपर काम चल रहा थ।  दो रातें बीत जाने के बाद भी ईमारत के नीचे दो लोगों के फंसे होने की आशंका है। एनडीआरएफ ने रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और 10 लोगों को वापस बचाया। रात में रोशनी की कमी के कारण बचाव कार्य अस्थायी रूप से रोक दिया गया था। हालांकि सुबह फिर से बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है चूंकि पांच मंजिला इमारत गिरी है, इसलिए तबाही की तस्वीर स्वाभाविक रूप से भीषण है. चारों ओर लोहे के जाल, बांस, टिन और कई अन्य चीजें ढेर की तरह  बिखरी हुई हैं। जिससे राहत और और बचाव कार्य काफी चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। हालांकि, बचावकर्मी हर संभव तेजी से बचाव अभियान चला रहे हैं।

घटना की सूचना पाकर मौके पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पहुंचीं। इस दौरान उनके साथ मेयर फिरहाद हकीम और दमकल मंत्री सुजीत बोस भी थे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि संकरी गली में अवैध निर्माण होने के कारण यह हादसा हुआ है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही। अभियुक्त और उसके साथियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302,307,288, 427 एवं 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इधर, मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से हादसे में मरने वाले लोगों के परिजनों को 5 लाख एवं घायलों के परिजनों को 1 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे।

पुलिस के अनुसार अभियुक्त मो.वसीम और उसके साथियों के खिलाफ IPC की धारा 302,307,288, 427 एवं 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उक्त मकान का निर्माण दिसंबर 2022 में शुरू की गयी थी। मकान में 16 फ्लैट तैयार होने वाले थे।

इधर तृणमूल पार्षद शामस इकबाल और प्रमोटर मोहम्मद वसीम की एक साथ तस्वीर सामने आयी है जिसको लेकर राजनीति गर्मायी हुई है और इस बिल्डिंग के गिरने का कनेक्शन तृणमूल कांग्रेस से भी जुड़ रहा है । विपक्षी पार्टियों का एटॉप है मोहम्मद वसीम और शम्स इक़बाल के करीबी रिश्ते हैं ।


कोलकाता नगर पालिका के वार्ड नंबर 134 से लगातार दो बार से तृणमूल पार्षद शामस इकबाल के वार्ड में अवैध रूप से निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत के ढह जाने से नौ लोगों की मौत का मामला समाने आया है। इस अवैध निर्माण को लेकर सवाल उठाया जा रहा  है कि शामस इकबाल  के वार्ड में इतना बड़ा अवैध निर्माण चल रहा था और उनको कैसे भनक नहीं लगी। विपक्षी पार्टियों के द्वारा पहले से ही पार्षद और प्रोमोटर के बीच मिलीभगत का आरोप लगाया जा रहा है। भाजपा नेताओं का कहा कि पार्षद, महापौर और मुख्यमंत्री भी इतने निर्दोष लोगों की मौत की जिम्मेदारी से खुद को मुक्त नहीं कर सकते।’ इस बीच आरोपी प्रमोटर एमडी वसीम के साथ तृणमूल पार्षद शामस इकबाल की तस्वीर समाने आयी है.ऐसे में यह मामला और गरमा सकता है, अब आरोप लगया जा रहा है तृणमूल कांग्रेस पार्षद इकबाल का  प्रमोटर मोहम्मद वसीम के साथ करीबी रिश्ता है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles