36.7 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

पीएम मोदी का आज जगदलपुर दौरा, देश को करेंगे समर्पित नगरनार स्टील प्लांट

छत्तीसगढ़ में सभी राजनीतिक दलों की चुनावी सभा और तैयारियों जोरों पर हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को जगदलपुर दौरे पर आ रहे हैं। वो सेना के विशेष विमान से सुबह करीब 10:55 पर जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। पीएम के जगलपुर में दो कार्यक्रम होंगे। पहला कार्यक्रम सरकारी होगा, जिसमें वो विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके लिए दो मंच बनाए गए हैं। इसके बाद वो लालबाग मैदान में आमसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री 3 दिन के अंदर दूसरी बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। इस बार का उनका बस्तर दौरा ऐतिहासिक होगा और इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज हो जाएगा। दरअसल, पीएम मोदी जगदलपुर के नगरनार स्टील प्लांट को देश को समर्पित करेंगे। नगरनार में बना एनएमडीसी का स्टील प्लांट देश के सबसे बड़े स्टील प्लांटों में शुमार है। 

वर्ष 2018 में लालबाग मैदान में सभा कर चुके हैं पीएम मोदी
बीजेपी ने जगलपुर में होने वाले कार्यक्रम का नाम ‘परिवर्तन महासंकल्प रैली’ रखा है। बीजेपी पदाधिकारियों का दावा है कि इस सभा में एक लाख से ज्यादा भीड़ जुटेगी। सभा के लिए तीन वाटर प्रुफ विशाल डोम बनाए गए हैं। भीड़ को देखते हुए लालबाग मैदान के बड़े हिस्से को तारों से घेरा गया है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इससे पहले वर्ष 2018 में लालबाग मैदान में पीएम मोदी की सभा हुई थी। 

पीएम मोदी का चौथा छ्त्तीसगढ़ दौरा  
पीएम मोदी का यह चौथा छ्त्तीसगढ़ दौरा है। 30 सितंबर 2023 को वे बिलासपुर के सीपत रोड स्थित साइंस कॉलेज मैदान में चुनावी सभा को संबोधित किए थे। बीजेपी की परिवर्तन रथ यात्रा के समापन पर भाजपा कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाए थे और छत्तीसगढ़ सरकार पर जमकर निशाना साधा था। ‘अउ नई सहिबो, बदल के रहिबो…’ का नारा दिया था। इससे पहले 14 सितंबर 2023 को पीएम रायगढ़ के कोड़ातराई में चुनावी सभा को संबोधित किए थे। इस दौरान छत्तीसगढ़ को कई केंद्रीय योजनाओं की सौगात दी थी। इसके पूर्व 7 जुलाई 2023 को प्रदेश की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में चुनावी सभा को संबोधित किए थे। इस दौरान ‘बदलबो-बदलबो, ए दारी कांग्रेस सरकार ल बदलबो’ का नारा दिया था। 

यहां देखें, पीएम मोदी का मिनट-टू मिनट-कार्यक्रम 

  • प्रधानमंत्री का विशेष विमान सुबह 8:35 मिनट पर दिल्ली से उड़ान भरेगा।
  • सेना का ये विशेष विमान सुबह करीब 10:55 मिनट पर जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंचेगा
  • पीएम मोदी का काफिला एयरपोर्ट से लालबाग पहुंचेगा। 
  • सुबह 11.15 बजे सरकारी कार्यक्रम में विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण 
  • 35 मिनट तक चलेगा सरकारी कार्यक्रम
  • 11:35 मिनट पर प्रधानमंत्री लालबाग से रवाना होंगे
  • दोपहर 12 बजे चुनावी सभा और परिवर्तन संकल्प रैली में शामिल होंगे
  • दोपहर 12:50 पर सभा खत्म होगी
  • इसके बाद पीएम कर्नाटक के लिए रवाना होंगे


एक नजर में नगरनार स्टील प्लांट

  1. प्लांट का दो-दो बार हो चुका है भूमिपूजन 
  2. 23 सितंबर 2003 को तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आड़वाणी ने रखी थी आधारशीला 
  3. उस समय रोमेल्ट तकनीकी पर आधारित 1 लाख टन सालाना उत्पादन क्षमता वाला प्लांट था
  4. 3 सितंबर 2008 को तत्कालीन केंद्रीय इस्पात मंत्री रामविलास पासवान ने दूसरी बार रखी थी आधारशिला 
  5. नगरनार में बना है एनएएमडीसी का स्टील प्लांट 
  6. देश के सबसे बड़े स्टील प्लांटों में शामिल
  7. पहले फेज में ही नगरनार से 3 मीलियन टन स्टील का होगा उत्पादन होगा
  8. 23 हजार 800 करोड़ की लागत से तैयार 
  9. स्टील प्लांट में रहेंगे पांच हजार नियमित अधिकारी-कर्मचारी 
  10. कर्मचारियों के लिए प्लांट के पास ही नगरनार में बनी स्टील सिटी 
  11. प्रदेश के करीब 30 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 
  12. बस्तर की बदलेगी सूरत
  13. अब ‘नक्सलगढ़’ नहीं ‘स्टीलगढ़’ के रूप में होगा फेमस
  14. देश में इंडस्टीयल हब के रूप में बनेगा पहचान
  15. पहले चरण  में 1700 टन कोक, 985 टन सिंटर, 270 टन लौह अयस्क और 245 टन फलक्स को लोड करके ब्लास्ट फर्नेस होगा शुरू

बस्तर संभाग का राजनीतिक समीकरण 
आदिवासी बहुल बस्तर संभाग में कुल 7 जिले हैं। 7 जिलों के संभाग में यहां छत्तीसगढ़ की 12 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट है। बस्तर संभाग की 12 विधानसभा सीटों में 11 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और एक सीट सामान्य है। इनमें बस्तर, कांकेर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर की सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं। वहीं जगदलपुर विधानसभा सीट सामान्य है। 12 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहीं से करारी हार का सामना करना पड़ा था और सत्ता गंवानी पड़ी थी। राजनीतिक दृष्टिकोण से बस्तर संभाग काफी अहम माना जाता है। कहा जाता है कि छत्तीसगढ़ में सत्ता की चाबी बस्तर से खुलती है। इसलिए माना जाता है कि अगर छत्तीसगढ़ में सरकार बनानी है, तो बस्तर किला पर फतह हासिल करना बहुत जरूरी है। प्रदेश में कुल 90 विधानसभा सीट हैं, जिनमें से 29 सीटें आदिवासियों के लिए सुरक्षित हैं और 29 में से 12 सीटें बस्तर संभाग से आती हैं। 15 साल तक सत्ता पर काबिज रही बीजेपी को साल 2018 में यही से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था, इसलिए बीजेपी में सत्ता पाने की बैचेनी है। बस्तर में बीजेपी प्रदेश प्रभारी ओपी माथुर समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता दौरा कर चुके हैं और कर रहे हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी का बस्तर दौरा भी बेहद अहम माना जा रहा है। वो आदिवासियों को साधने के लिए कोई बड़ा एलान भी कर सकते हैं।

जारी हो सकती है बीजेपी की दूसरी सूची
सियासी गलियारे में इस बात की भी चर्चा है कि बीजेपी कभी भी प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है। दो दिनों तक दिल्ली में हुई बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में करीब 50 से ज्यादा प्रत्याशियों के नाम फाइनल हो चुके हैं। इस पर बीजेपी हाईकमान की मुहर लग चुकी है। बाकी के प्रत्याशियों के नाम भी तय हो चुके हैं। भाजपा हाईकमान की झंडी मिलते ही कभी भी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी हो सकती है या पीएम मोदी बस्तर में ही आज लिस्ट जारी कर सकते हैं या उनके जाने के बाद भी सूची जारी हो सकती है। 

इधर, कांग्रेस का बस्तर बंद आज 
जगदलपुर के नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण और एनएमडीसी के मुख्यालय को हैदराबाद से जगदलपुर लाने सहित अन्य मांगों को लेकर सर्व आदिवासी समाज, पिछड़ा वर्ग कल्याण संघ और मूल निवासी समाज ने तीन अक्टूबर को बस्तर बंद का आह्वान किया है। सत्ताधारी दल कांग्रेस सरकार ने इस आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles