41.1 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

पीएम मोदी आज से दो दिवसीय मिस्र दौरे पर, अमित शाह मणिपुर की हालत पर सर्वदलीय बैठक करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पूरी होने के बाद मिस्र के लिए रवाना हो गए। वह आज से दो दिनों तक मिस्र के दौरे पर रहेंगे। इससे पहले वाशिंगटन स्थित रीगन सेंटर में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए भारत की उपलब्धियां गिनाईं। पीएम मोदी ने कहा कि अब आप अमेरिका में रहते हुए ही H-1B वीजा रिन्यू करा सकते हैं। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली में मणिपुर के हालात पर सर्वदलीय बैठक करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज चंडीगढ़ के प्रदर्शनी मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन स्थित रीगन सेंटर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए भारत की उपलब्धियों को गिनाया। पीएम मोदी ने कहा कि यह फैसला लिया गया है कि H-1B वीजा को रिन्यू करने के लिए आपको अमेरिका से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अमेरिका में रहते हुए ही अब H-1B वीजा रिन्यू हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के दो और शहरों में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे

पीएम मोदी से मिले गूगल-अमेजन और बोइंग के सीईओ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के अंतिम दिन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और अमेजन सीईओ एंड्रयू जैस्सी से मुलाकात की। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि राजकीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना मेरे लिए गर्व की बात है। मैंने उन्हें बताया कि भारत के डिजिटलीकरण कोष में गूगल 10 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है।

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक आज

मणिपुर में पिछले डेढ़ महीने से जारी हिंसा और तनाव की स्थिति पर चर्चा के लिए आज सर्वदलीय बैठक होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से यह बैठक बुलाई गई है। विपक्ष लंबे समय से सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग कर रहा था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चंडीगढ़ में जनसभा आज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज चंडीगढ़ के प्रदर्शनी मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। कार्यक्रम से एक दिन पहले शुक्रवार को चंडीगढ़ पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए तय रूट पर अभ्यास किया। इस दौरान सेक्टर-34 में कार्यक्रम स्थल और इसके आसपास के क्षेत्रों में विशेष जांच अभियान चलाया गया।

ओडिशा में सरकारी अधिकारी के घर पर छापेमारी में तीन करोड़ की नकदी बरामद

ओडिशा में एक सरकारी अधिकारी के आवासों पर छापेमारी में तीन करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस की सतर्कता शाखा (Vigilance Wing) ने ओडिशा प्रशासनिक सेवा (ओएएस) के अधिकारी प्रशांत कुमार राउत के भुवनेश्वर, नबरंगपुर और अन्य स्थानों पर स्थित आवासों पर छापेमारी की। राउत नबरंगपुर जिले में अतिरिक्त उप जिलाधिकारी के पद पर तैनात हैं।

जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ गया उत्तर प्रदेश में लू का खतरा

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हाल में जानलेवा तपिश की वजह से कुछ लोगों के मरने की खबरें आई थीं। अब, एक ताजा विश्लेषण की मानें तो राज्य में लू चलना सीधे तौर पर जलवायु परिवर्तन से जुड़ा है। दरअसल, क्लाइमेट शिफ्ट इंडेक्स (सीएसआई) के मानकों के आधार पर किए गए इस विश्लेषण में पाया गया है कि यूपी में जानलेवा तपिश की आशंका दोगुनी तक बढ़ गई है।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हाल में जानलेवा तपिश की वजह से कुछ लोगों के मरने की खबरें आई थीं। अब, एक ताजा विश्लेषण की मानें तो राज्य में लू चलना सीधे तौर पर जलवायु परिवर्तन से जुड़ा है। दरअसल, क्लाइमेट शिफ्ट इंडेक्स (सीएसआई) के मानकों के आधार पर किए गए इस विश्लेषण में पाया गया है कि यूपी में जानलेवा तपिश की आशंका दोगुनी तक बढ़ गई है।

कोविन पोर्टल से लीक नहीं हुआ डाटा

कोविड वैक्सीन लेने वाले लोगों के डाटा को सुरक्षित रखने वाले कोविन पोर्टल से डाटा लीक नहीं हुआ है। दिल्ली पुलिस ने भारत सरकार को पत्र लिख कर बताया है कि कोविन पोर्टल से डाटा डाउनलोड नहीं हुआ है।

ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा- सुरक्षित नहीं हैं दिल्ली के कोचिंग संस्थान

दिल्ली में चल रहे कोचिंग संस्थान सुरक्षित नहीं हैं। दिल्ली अग्निशमन विभाग के फायर ऑडिट रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। मुखर्जी नगर में कोचिंग संस्थान में आग लगने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर अग्निशमन विभाग ऑडिट कर रही है।

दिन के समय अलग-अलग होगी बिजली की दर

सरकार बिजली की दर तय करने के लिए ‘दिन के समय’ (टीओडी) का नियम लागू करने वाली है। ऐसा होने पर देशभर के उपभोक्ता सौर घंटों यानी दिन के समय में बिजली खपत का प्रबंधन कर अपने बिल में 20 फीसदी तक की बचत कर सकेंगे। टीओडी नियम के तहत दिन के विभिन्न समय के लिए बिजली की अलग-अलग दरें लागू होंगी। इसके लागू होने से पीक ऑवर में उपभोक्ता कपड़े धोने, खाना पकाने और बिजली खपत वाले अन्य कार्यों से परहेज कर सकेंगे।

कनाडा सरकार ने कहा- समाचारों के लिए पैसे दें गूगल-फेसबुक

कनाडा में अब इंटरनेट दिग्गजों को वहां के समाचार प्रकाशकों को पैसा देना पड़ेगा। वे मुफ्त में उनके समाचार नहीं दे सकेंगे। उधर, संसद द्वारा अनुमोदित कानून लागू होने के बाद मेटा प्लेटफॉर्म इंक ने देश में यूजरों के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम पर समाचारों तक पहुंच खत्म करने की योजना बनाई है। जबकि ऑनलाइन समाचार अधिनियम नामक कानून को सीनेट ने मंजूरी दे दी है और गवर्नर जनरल से मंजूरी के बाद यह कानून बन जाएगा।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles