27.1 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

हिंदू और सिखों की आस्था का केंद्र , बावन गढ़ों वाली वीरों की धरती पौड़ी गढ़वाल, अबकी बार 400 पार -अनिल बलूनी

देहरादून , वीरों की धरती है गढ़वाल संसदीय सीट। बावन गढ़ों वाली यह सीट हिंदुओं के पवित्र तीर्थ बद्रीनाथ से शुरू होकर पवित्र धाम केदारनाथ के साथ ही सिक्खों के पवित्र हेमकुंड साहिब से होते हुए मैदान की ओर उतरती है और तराई में रामनगर व कोटद्वार पहुंचकर समाप्त होती है। हेमवती नंदन बहुगुणा जैसे दिग्गज नेता देने वाली इस सीट पर वाली इस सीट पर 1991 से लेकर अब तक भारतीय जनता पार्टी का वर्चस्‍व रहा है। 1996-1998 के दौरान ऑल इंडिया इंदिरा कांग्रेस तिवारी से और 2009-2014 के बीच भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सतपाल महाराज इस सीट पर विजयी रहे, जबकि 1998 से अब तक भुवनचंद्र खंडूरी पांच बार यहां से सांसद चुने जा चुके हैं।

एक नजर भौगोलिक स्थिति पर __

गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र में बद्रीनाथ, केदारनाथ, थराली, कर्णप्रयाग, रूद्रप्रयाग, देवप्रयाग, नरेंद्रनगर, यमकेश्वर, पौड़ी, श्रीनगर, पौड़ी, श्रीनगर, चौबट्टाखाल, लैंसडौन, कोटद्वार व रामनगर विधानसभा सीटें शामिल हैं।

पौड़ी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र में भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी को चुनाव मैदान में उतारा है। बलूनी अब तक राज्यसभा में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उन्हें पौड़ी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र से लोकसभा का टिकट दिया गया। बलूनी के मुकाबले कांग्रेस ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक गणेश गोदियाल को टिकट दिया है।
उत्तराखंड में चुनाव प्रचार अपने अंतिम चरण में है, ऐसे में बीजेपी के स्टार प्रचारक गढ़वाल सीट पर अनिल बलूनी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे है,

इसी क्रम में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कर्णप्रयाग के गौचर में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गढ़वाल लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी अनिल बलूनी के पक्ष में जनसभा की। गौचर के खेल मैदान में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है। उत्तराखंड देश की सीमाओं की रक्षा करता आ रहा है। कहा की कांग्रेस ने लंबे समय तक सरकार चलाई। जिनमे कई घोटाले हुए। मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में किसी भी मंत्री के ऊपर एक भी भ्रष्टाचार नही हुआ। वही राजनाथ सिंह ने अपने भाषण में प्रत्याशी अनिल बलूनी की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि अनिल बलूनी ऐसे व्यक्ति हैं जो समाज और संस्कृति दोनों के लिए काम कर रहे हैं राजनाथ सिंह का भाषण तब ज्यादा आश्चर्यचकित हो गया जब उन्होंने मंच पर कहा कि आप केवल अनिल बलूनी को संसद नहीं चुन रहे हैं “वा रे उत्तराखण्ड समझदारों को इशारा ही काफी है। “
लोकसभा चुनाव में प्रचार की व्यस्तता के बाद भी गढ़वाल सीट से प्रत्याशी अनिल बलूनी ने स्वदेश से बातचीत करी
स्वदेश से बातचीत के लिए आपका आभार एवम स्वागत, बलूनी जी गढ़वाल सीट कठिन भौगोलिक परिस्थितियों से घिरा हुआ छेत्र है आप लगातार एक एक जगह जाकर जनसंपर्क कर रहे है कैसा रिस्पॉन्स है?
अनिल बलूनी _ स्वदेश का भी धन्यवाद , आप जैसे जानते हैं कि मैं लगातार राज्यसभा में रहने के साथ साथ इस पूरे छेत्र पर सक्रिय रहा हू, यहां की हर छोटी बड़ी परेशानियों को केंद्रीय नेतृत्व के सामने रख कर अपना फर्ज निभाता रहा हू, आदरणीय प्रधानमंत्री हमारे उत्तराखंड के अभिभावक के तौर पर राज्य से विशेष लगाव के चलते यहां के विकास पर फोकस करते रहे है जो आप लगातार यहां के इंफ्रा स्ट्रक्चर में सुधार, मार्गो के निर्माण, बद्री केदार के पुनर्निर्माण के कार्यों सहित यहां की जनभावना के अनुरूप राज्य को नई दिशा दे रहे है, जिसका प्यार और सम्मान हम सबको मिल रहा हैऔर हम तेजी के साथ आगे बढ़ रहे है अबकी बार जनता मोदी जी भारी बहुमत से प्रधानमंत्री बनाने जा रही है अबकी बार 400 पार ।

2.बलूनी जी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आपके छेत्र से आते है आप जनसभा की तैयारी में जुटे है, आप यमकेश्वर में उनके घर गए, उनकी माता जी से आशीर्वाद लिया क्या अनुभव था
अनिल बलूनी _ जी बिल्कुल हमारा गढ़वाल छेत्र एक ऐसा छेत्र है जिसे वीरों की धरती, अध्यात्म और धार्मिक छेत्र की भूमि के नाम से जाना जाता है यहां से बड़े बड़े नाम है जिनको राजनीति की पाठशाला के रूप में जाना जाता है योगी जी भी इसी भूमि से जन्मे लेकर आज राजनीति छेत्र में यहां के अध्यात्म और परंपरा को निभा रहे है मुझे सौभाग्य मिला उनकी जन्मस्थली पंचूर जाने का और उस मां से मिलने का जिसने यशस्वी पुत्र को जन्म दिया है, मुझे सौभाग्य मिला उसे मां के चरण स्पर्श करने का और विजयी भव के आशीर्वाद का।

ये थे पौड़ी गढ़वाल सीट से भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी जो लगातार अपने धुआंधार प्रचार में जुटे हुए हैं। आगामी 14 अप्रैल को श्रीनगर में होने जा रही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा और जन संपर्क में जुटे हुए है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles