30.1 C
Delhi
Monday, May 6, 2024

पुरी में ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा से भगवान श्री जगन्नाथ रोगी हो जाते हैं।

ओडिशा के पुरी में ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा से भगवान श्री जगन्नाथ रोगी हो जाते हैं। इस दिन से अगले 14 दिनों तक भगवान जगन्नाथ ‘बीमार’ रहते हैं। 108 घड़े पानी से स्नान करने के एक दिन बाद बुधवार को भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ अपने मंदिर में ही रहे, क्योंकि परंपरा के अनुसार वे ‘बीमार’ पड़ जाते हैं और एक पखवाड़े तक एकांत में रहते हैं।

जगन्नाथ संस्कृति के शोधकर्ता भास्कर मिश्रा ने कहा कि केवल ‘दैतापति’ सेवकों को मंदिरों के अंदर जाने की अनुमति है, जहां भगवान बीमार पड़ने के बाद विश्राम करते हैं। मिश्रा ने कहा कि देवताओं को बीमार पड़ने पर ‘अनासर घर’ नामक कमरे में एकांत में रखा जाता है। महल के राज वैद्य के निर्देश पर उनका इलाज जड़ी-बूटियों, फूलों और जड़ के अर्क से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ का ठीक उसी तरह से उपचार किया जाता है, जैसा किसी मनुष्य का बीमार पड़ने पर किया जाता है। ‘अनासर घर’ प्रवास के दौरान, दैतापति सेवक गुप्त अनुष्ठान करते हैं और वार्षिक रथ यात्रा से पहले देवताओं को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं। एक सेवक ने कहा कि गुप्त अनुष्ठानों में, हम बड़ा ओडिया मठ द्वारा प्रदान किया गया फुलुरी तेल (फूल और जड़ी-बूटियों के अर्क के साथ तिल का तेल) लगाते हैं। भगवान भी तरोताजा दिखने के लिए पंचकर्म उपचार से गुजरते हैं।

भगवान को पहले शरीर के तापमान को कम करने के लिए दवाएं दी जाती हैं और फिर श्री अंग (पवित्र शरीर) के अन्य हिस्सों में हर्बल तेल से मालिश की जाती है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान देवताओं को सामान्य प्रसाद नहीं मिलता है और केवल फल ही चढ़ाए जाते हैं, उन्होंने कहा कि कुछ सेवक भगवान की मालिश भी करते हैं।

14 दिनों के ‘अनसार’ के दौरान, भक्तों से अनुरोध किया जाता है कि वे त्रिमूर्ति की ‘पट्टचित्र’ (ताड़ के पत्ते) पेंटिंग से पहले प्रार्थना करें। भक्तों को पुरी जिले में स्थित भगवान अलारनाथ के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भी कहा जाता है।

‘अनसारा काल’ के दौरान पतितपबन का द्वार और भगवान जगन्नाथ की प्रतिनिधि छवि की सिम्हा द्वार (मंदिर के शेर का द्वार) को भी बंद कर दिया जाता है। मिश्रा ने कहा कि “रथ यात्रा से एक दिन पहले ‘नबा जौबना दर्शन’ (नया युवा प्रकटन) के अवसर पर भक्तों के सामने नए सिरे से उपस्थित होने के लिए भगवान बीमारी से ठीक हो जाएंगे।”

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles