40.1 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

Israel- राफा पर हमले को लेकर इस्राइल-अमेरिका में बढ़ी तल्खी, बाइडन सरकार ने रोकी हथियारों की सप्लाई

गाजा के राफा शहर पर हमले को लेकर इस्राइल और अमेरिका के रिश्तों में तल्खी आ गई है। ये तल्खी इतनी बढ़ गई है कि अमेरिका ने इस्राइल को भेजे जाने वाली हथियारों की खेप रोक दी है। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये जानकारी दी। अमेरिका की बाइडन सरकार इस्राइल के राफा पर हमले को टालने की कोशिश कर रही है, जबकि इस्राइल ने राफा के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है। 

इस्राइल ने शुरू किया राफा पर हमला
अमेरिका सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि हमने इस्राइल को भेजे जाने वाले उन हथियारों की समीक्षा करनी शुरू कर दी है, जिनका इस्तेमाल राफा में हो सकता है। इस समीक्षा के तहत हमने बीते हफ्ते इस्राइल को भेजे जाने वाले 1800-2000 एलबी बम समेत कई हथियारों की सप्लाई रोकने का फैसला किया है। हालांकि व्हाइट हाउस और पेंटागन ने इस्राइल को हथियारों की सप्लाई रोके जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की है। वहीं इस्राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि अगर हमास ने समझौते के तहत हमारे बंधकों को रिहा नहीं किया तो हम राफा पर और अधिक भयानक हमले करेंगे। इस्राइल ने हमास के साथ युद्धविराम के समझौते को भी ठुकरा दिया। इस्राइल ने सोमवार रात राफा पर हमला शुरू कर दिया है।  

राफा में बड़ी संख्या में आम नागरिकों के मारे जाने की आशंका
बीती 7 अक्तूबर को हमास ने जब इस्राइल पर हमला किया था, तो अमेरिका ने इस्राइल को समर्थन का एलान किया था। हालांकि राफा पर इस्राइल के हमले का अमेरिका द्वारा विरोध किया जा रहा है। अमेरिका को डर है कि राफा पर इस्राइली हमले में बड़ी संख्या में आम नागरिकों की जान जा सकती है और इस्राइल हमास युद्ध पूरे अरब क्षेत्र में फैल सकता है। इस्राइल के गाजा पर हमले में अब तक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और इसके चलते गाजा में करीब 23 लाख लोग भुखमरी के मुहाने पर हैं। गाजा से इस्राइली हमले से बचकर बड़ी संख्या में लोगों ने राफा में शरण ली हुई है। ऐसे में इस्राइल के राफा पर हमले को लेकर बड़ी संख्या में आम नागरिकों की मौत की आशंका जताई जा रही है। 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles