41.1 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

भारत और पाकिस्तान वनडे फॉर्मेट में चार साल, वनडे एशिया कप में पांच साल बाद टकराएंगे

भारत और पाकिस्तान वनडे फॉर्मेट में चार साल और वनडे एशिया कप में पांच साल बाद टकराएंगे। ये दोनों टीमें इससे पहले वनडे एशिया कप में 2018 में और वनडे फॉर्मेट में चार साल पहले 2019 के विश्व कप में आपस में टकराए थे। टीम इंडिया ने पाकिस्तान पर इन पिछले वनडे मुकाबलों में अपनी श्रेष्ठता जरूर दर्ज की, लेकिन शनिवार को एक बार फिर ये दोनों टीमें एशिया कप में जब आमने-सामने होंगी तो परिस्थितियां पांच साल के मुकाबले बदली होंगी।

भारत को पहले की तरह कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का साथ मिलेगा तो वहींं पाकिस्तान के शाहीन आफरीदी का साथ देने के लिए नसीम शाह और हारिस रऊफ जैसे डेढ़ सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज होंगे। शनिवार को होने वाले इस मुकाबले में भारत के स्टार बल्लेबाजों और पाकिस्तान के घातक तेज गेंदबाजों के बीच रोचक भिड़ंत होगी।

विराट कोहली से फिर उम्मीदें
भारतीय और पाकिस्तान पिछली बार मेलबर्न में टी-20 विश्व कप के दौरान आपस में खेले थे, जहां विराट कोहली ने हारिस की दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर भारत को जीत की ओर ले गए थे। पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी मुकाबला हो, विराट कोहली खुद को विशेष रूप से तैयार करके आते हैं। वह कह भी चुके हैं कि अगर आपको पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना करना है तो अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी का प्रदर्शन करना होगा। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पिछले तीन टी-20 मैचों में विराट ने 35, 60 और 82 रन की पारियां खेली हैं। शनिवार को भी उनके बल्ले पर पाकिस्तानी गेंदबाजों की विशेष निगाहें होंगी।

रोहित-गिल को शाहीन पर बरतनी होगी सावधानी
भारत को इस मैच में अच्छे परिणाम के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल से अच्छी शुरुआत की उम्मीद करनी होगी। हालांकि, यह आसान नहीं होगा। शाहीन, नसीम, और रऊफ के पास जिस तरह की तेजी है, वहां भारतीय जोड़ी को पूरा संयम बरतना होगा। रोहित और गिल दोनों की तकनीक की भी इन गेंदबाजों के सामने परीक्षा होगी। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन ने कहा भी है कि रोहित शर्मा को शाहीन आफरीदी के खिलाफ पहले तीन ओवरों में अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। 2021 के टी-20 विश्व कप में रोहित को शाहीन ने अपनी बनाना स्विंग (अंदर आती गेंद) से शुरुआत में ही आउट कर दिया था। गिल को भी अपने फुटवर्क का ध्यान रखना होगाा।

मुकाबले पर बारिश की आशंका
श्रीलंका के मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पल्लेकल में आसमान पर बादल छाए रहने और बारिश की संभावना भी है। फिर पल्लेकल का विकेट भी तेज गेंदबाजों के अनुकूल है। ऐसे में इस तरह की परिस्थितियां पाकिस्तानी और भारतीय तेज गेंदबाजों दोनों को रास आएंगी। ईशान किशन टीम में होंगे, लेकिन उनका बल्लेबाजी क्रम तय नहीं है। उन्होंने आज तक नंबर पांच पर बल्लेबाजी नहीं की है और मध्यक्रम में उनका औसत 22.75 है।

चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है भारत
पल्लेकल की परिस्थितियों को देखते हुए रोहित शनिवार को जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या को एक साथ उतार सकते हैं। स्पिनर के रूप में रवींद्र जडेजा का खेलना तय है, क्योंकि वह नंबर सात पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। देखना यह होगा कि बल्लेबाजी में गहराई के लिए रोहित अक्षर पटेल को मौका देते हैं या फिर कुलदीप यादव को आजमाते हैं। कुलदीप ने इस वर्ष 11 वनडे में सर्वाधिक 22 विकेट लिए हैं, जबकि अक्षर ने तीन मैचों में छह विकेट लिए हैं।

पाकिस्तान की कमजोर कड़ी का फायदा उठाएंगे पेसर
शाहीन, रऊफ और नसीम आपस में मिलकर इस वर्ष 49 विकेट ले चुके हैं। रऊफ ने 10 वनडे में सर्वाधिक 17 विकेट लिए हैं, लेकिन पाकिस्तान की दिक्कत उसकी बल्लेबाजी है। बाबर आजम (689), फखर जमान (593), इमाम उल हक (361) ने रन बनाए हैं, लेकिन उनके पास मध्य क्रम में अनुभवी बल्लेबाज नहीं हैं। भारतीय पेसरों को इसी का फायदा उठाने की जरूरत है। टीम इंडिया की कोशिश रहेगी कि पाकिस्तान के बल्लेबाजों को कम से कम रन बनाने दिए जाएं।

वनडे में पाकिस्तान से छह साल से नहीं हारा भारत
भारत वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ छह साल से नहीं हारा है। उसे पिछली बार 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में शिकस्त मिली थी। उसके बाद भारत ने एशिया कप 2018 में पाकिस्तान को दो बार और विश्व कप 2019 में एक बार हराया है। पिछले 10 मुकाबलों की अगर बात करें तो भारत को सात में जीत मिली है। पाकिस्तान ने तीन मैचों को अपने नाम किया है। भारत वनडे एशिया कप में पाकिस्तान से पिछली बार 2014 में हारा था।

2015 से लेकर अब IND vs PAK सभी मैचों के प्लेयर ऑफ द मैच

सालप्लेयर ऑफ द मैचटूर्नामेंट
2015विराट कोहलीवनडे वर्ल्ड कप
2016विराट कोहलीएशिया कप टी20
2016विराट कोहलीटी20 वर्ल्ड कप
2017युवराज सिंहचैंपियंस ट्रॉफी
2017फखर जमानचैंपियंस ट्रॉफी
2018भुवनेश्वर कुमारएशिया कप वनडे
2018शिखर धवनएशिया कप वनडे
2019रोहित शर्मावनडे वर्ल्ड कप
2021शाहीन अफरीदीटी20 वर्ल्ड कप
2022हार्दिक पांड्याएशिया कप टी20
2022मोहम्मद नवाजएशिया कप टी20
2022विराट कोहलीटी20 वर्ल्ड कप

एशिया कप में 13 बार भिड़ चुके भारत-पाकिस्तान
वनडे एशिया कप में भारत और पाकिस्तान 13 बार एक-दूसरे से भिड़ चुके हैं। भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पर थोड़ी बढ़त बना रखी है। उसने 13 में से सात मैच में जीत हासिल की है, जबकि पाकिस्तान को पांच जीत मिली है। एक मैच बेनतीजा रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 132 वनडे मैच खेले गए हैं। इस दौरान पाकिस्तान ने 73 मैच अपने नाम किए हैं। भारत को 55 मुकाबलों में ही जीत मिली है। चार मैचों में कोई नतीजा नहीं आया।

एशिया कप के लिए दोनों टीमें
भारत:
 रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा। बैकअप: संजू सैमसन।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैयब ताहिर, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान (उपकप्तान), मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles