44 C
Delhi
Saturday, May 18, 2024

कोरोना महामारी में चीन,ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ईरान, यूके, इटली और सऊदी अरब जैसे देशों के करोड़ों लोगों की भूख शांत करने में यूपी सरकार सबसे आगे रही

कोरोना महामारी में केंद्र सरकार की मदद और योगी सरकार के कुशल प्रबंधन के चलते न केवल यूपी लौटे श्रमिकों-गरीबों को मुफ्त में अनाज वितरण की व्यवस्था की गई बल्कि चीन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ईरान, यूके, इटली और सऊदी अरब जैसे देशों के करोड़ों लोगों की भूख शांत करने में भी यूपी अन्य बहुत से राज्यों से आगे रहा।

राज्य ने पहले से कई गुना गेहूं, चावल, दाल, खाद्य तेल, मीट, चीनी, खांड़, दुग्ध उत्पाद, तंबाकू उत्पाद, फार्मास्युटिकल जैसी दैनिक उपयोग की वस्तुएं विदेशों को भेजीं। खाद्य-पदार्थ, दवा, तंबाकू जैसी वस्तुओं का निर्यात ग्राफ कोरोना कालखंड में तेजी से बढ़ा है। 10 माह के तुलनात्मक आंकड़े बता रहे हैं कि कोरोना काल में गेहूं साढ़े पांच गुना, दाल दो गुने से अधिक, वनस्पति तेल डेढ़ गुना, अन्य अनाज डेढ़ गुना, प्रोसेस्ड मीट साढ़े चार गुना अधिक निर्यात किया गया। यह आंकड़े अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 के बीच के हैं। 

खाद्य पदार्थों के निर्यात से राज्य की अर्थव्यवस्था को बल मिला
अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 के बीच की अवधि कोरोना महामारी के लिहाज से सबसे अधिक भयावह रहा। विश्व के अधिकांश देश लॉकडाउन और तमाम प्रतिबंधों के दौर से गुजर रहे थे। कारोबार ठप से पड़े थे। निर्यात पर भी प्रतिकूल असर पड़ा था। इस दौर में उत्तर प्रदेश का निर्यात बहुत प्रभावित नहीं हुआ। अप्रैल 2019 से जनवरी 2020 की अवधि के मुकाबले अप्रैल 2020 से जनवरी 2021 के बीच की अवधि में यूपी के निर्यात में महज 4.75 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर इस अवधि में कुल निर्यात में 8.67 फीसदी की कमी आई। 

महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और दिल्ली के मुकाबले निर्यात की स्थिति बेहतर 
इसी अवधि में बड़े निर्यातक राज्यों में गुजरात, आंध्र प्रदेश,  तेलंगाना, ओडिशा, राजस्थान और मध्य प्रदेश को छोड़ दें तो यूपी की स्थिति अन्य राज्यों के मुकाबले निर्यात में बेहतर रही है। महाराष्ट्र में 13.64 फीसदी, तमिलनाडु में 14.60, कर्नाटक 11.41, पश्चिम बंगाल 11.00, केरल 62.92, बिहार 14.07, जम्मू-कश्मीर 17.58 और दिल्ली के कुल निर्यात में 25.12 में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश की इस बेहतर स्थिति के लिए राज्य सरकार ने दूतावासों के माध्यम से लगातार विदेशों से संपर्क रखा। सरकार द्वारा निर्यात में दी गई सुविधाओं का लाभ निर्यात बढ़ाने में हुआ। अनुमान है कि 31 मार्च 2021 तक राज्य का कुल निर्यात पिछले वित्तीय वर्ष के बराबर यानी 1.20 लाख करोड़ पहुंच जाएगा।  

इन देशों को किया गया निर्यात
बासमती चावल- ईरान, यूके, ऑस्ट्रेलिया, यमन, यूएसए, कनाडा, साउथ अफ्रीका, कतर, इटली, सऊदी अरब
सामान्य चावल- नेपाल, सोमालिया, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, चीन, टोगो, यमन, यूएसए
गेहूं- बांग्लादेश, नेपाल, सिंगापुर
दाल- नेपाल, यूएसए, यूएई, इराक, यूके, सिंगापुर, फिलिपींस, सऊदी अरब, कुवैत, बहरीन
तंबाकू- मलेशिया, नेपाल, सऊदी अरब, यूएएई, थाईलैंड, अफगानिस्तान, म्यांमार, लिथुवानिया, यूएसए, जर्मनी, ईरान, यमन, यूक्रेन
वनस्पति तेल- यूएसए, कनाडा, नेपाल, यूके, सऊदी अरब, जार्डन, आस्ट्रेलिया, यूएई, मॉरीशस, बांग्लादेश
चीनी- इंडोनेशिया, ईरान, नेपाल, अफगानिस्तान, चीन, सोमालिया, लीबिया, यमन, न्यूजीलैंड, श्रीलंका
प्रॉसेस्ड फ्रूट व जूस- नेपाल, यूक्रेन, म्यांमार, यूएई, थाईलैंड, यूएसए, यूके, भूटान, कतर, बहरीन 
बफेलो मीट- हांगकांग, वियतनाम, कैरो, इंडोनेशिया, मलेशिया, इराक, सऊदी अरब, यूएई, फिलिपींस, अल्जीरिया
प्रासेस्ड मीट- हांगकांग, नेपाल, कतर, यूएई
दुग्ध उत्पाद- यूएसए, बांग्लादेश, सऊदी अरब, यूएई, कनाडा, वियतनाम, नेपाल, सिंगापुर, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया
ड्रग्स- चीन, नीदरलैंड, यूएसए, सिंगापुर, स्पेन, नाइजीरिया, इजराइल, कनाडा, जर्मनी, बेल्जियम, अफगानिस्तान, अल्जीरिया, अर्जेंटीना, अर्मेनिया, ऑस्ट्रेलिया, अजरबेजान, बहमास, बहरीन, बांग्लादेश, बारबादोस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश ने कोरोना आपदा को अवसर में बदलने का काम किया। निर्यात को प्रभावित नहीं होने दिया गया। निर्यातकों के उत्पाद विदेशों तक पहुंच सकें इसका मुकम्मल इंतजाम किया गया। निर्यातकों को कई सुविधाएं दी गईं। खाद्यान्न और खाद्य पदार्थों की मांग जिस देश से भी आई, उसे भेजा गया। 

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles