44 C
Delhi
Saturday, May 18, 2024

बिहार में ग्रेजुएट अभ्यर्थियों- के लिए निकली है बंपर बहाली, जानें क्या है सीटों की संख्या का गणित और किस पैटर्न पर होगा परीक्षा

सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने ग्रेजुएट लेवल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। स्नातक स्तरीय पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित की जाने वाली तृतीय स्नातक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के तहत 2187 पदों पर भर्ती की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 14 अप्रैल 2022 से होगी और अभ्यर्थी इसके लिए 17 मई 2022 तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी BSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इसके लिए वहीं से आवेदन भी कर सकेंगे। वहीं, अगर आप सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए आप सफलता डॉट कॉम पर चल रहे कई खास बैच और फ्री कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। यहां पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई फ्री क्लासेस भी चलाई जा रही हैं। आप इस Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now लिंक पर क्लिक कर इन फ्री क्लासेस की मदद ले सकते हैं और सरकारी नौकरी का अपना सपना पूरा सकते हैं।

क्या है सीटों की संख्या का गणित 

इस भर्ती के जरिये सचिवालय सहायक के 1360 पदों, योजना सहायक के 125 पदों, मलेरिया निरीक्षक के 74 पदों, डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड सी के 2 पदों, कार्यालय निबंधक में अंकेक्षक के 256 पदों तथा अंकेक्षण निदेशालय में अंकेक्षक के 370 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन 2187 पदों में से 880 पद अनारक्षित हैं। जबकि, 207 पद EWS, 292 बीसी, 448 ईबीसी, 71 बीसी महिला, 342 एससी व 7 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। साथ ही इस भर्ती में 35 प्रतिशत सीटें क्षैतिज रूप से महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

किस पैटर्न पर होगी परीक्षा :

इस भर्ती में अभ्यर्थियों के चयन के लिए सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें अभ्यर्थियों से सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान व गणित एवं मानसिक क्षमता जाँच (कॉम्प्रिहेंशन/लॉजिक/रीजनिंग/मेन्टल एबिलिटी) जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिये जायेंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा का पेपर हल करने के लिए 2 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा। इस प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सफल होने के बाद मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा और इसके लिए अलग से विज्ञापन जारी किया जाएगा।

कैसे करें सरकारी नौकरी की तैयारी :

सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त SSC और रेलवे की विभिन्न भर्तियों के साथ यूपी कॉन्स्टेबल, यूपी लेखपाल तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट और वर्षो के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्सस चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सेस से जुड़कर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। आप सफलता ऐप डाउनलोड करके भी इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की एवं बेहतर तैयारी कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिए safalta app और सरकारी नौकरी के अपने सपने को करें साकार।
anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles