33.1 C
Delhi
Wednesday, May 8, 2024

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते हालात बीते साल जैसे

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते हालात बीते साल की तरह होते दिख रहे हैं। 2020 के अंत में कम हुई कोरोना के मामलों की रफ्तार ने फिर जोर पकड़ लिया है। शुक्रवार को देश भर में 24,882 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा बीते 24 घंटों में संक्रमण के चलते 140 मौतें हुई हैं। बीते 53 दिनों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच गई है। यही नहीं शुक्रवार को नए केसों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों से ज्यादा थी। एक तरफ 19,957 लोग कोरोना को मात देकर घर लौटे तो वहीं करीब 25 हजार नए लोग इसका शिकार हो गए। हालांकि इतनी ही राहत की बात है कि अभी यह संक्रमण महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ जैसे 6 राज्यों में ही तेजी पर है। यूपी, बिहार, दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य तमाम राज्यों में हालात अब भी सामान्य हैं।
Total cases: 1,13,33,728
Total recoveries: 1,09,73,260
Active cases: 2,02,022
Death toll: 1,58,446

अकेले महाराष्ट्र में ही शुक्रवार को 15,817 नए केस दर्ज किए गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते प्रशासन भी सख्त है। नागपुर, अकोला, पुणे और औरंगाबाद जैसे जिलों में एक बार फिर से पाबंदियों का ऐलान कर दिया गया है। इसके अलावा पंजाब के 8 शहरों में नाईट कर्फ्यू लगाया गया है। महाराष्ट्र में बीते साल 1 अक्टूबर के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब नए कोरोना केसों की संख्या 15,000 के पार पहुंच गई है। बता दें कि सीएम उद्धव ठाकरे पहले ही कह चुके हैं कि यदि हालात नियंत्रित नहीं हुए तो कई शहरों में लॉकडाउन लगाया जा सकता है। साफ है कि पाबंदियों के दिन आने वाले वक्त में लौट सकते हैं।

पंजाब में स्कूल बंद और नाईट कर्फ्यू

अधिकारियों ने कहा कि पंजाब सरकार ने शुक्रवार को चार और जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया और राज्य में कोरोनोवायरस के मामलों में हो रही बढ़तोरी के देखते हुए सभी स्कूलों को बंद कर दिया है।

कुल मिलाकर, आठ जिलों – लुधियाना, पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, नवांशहर, कपूरथला और होशियारपुर में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी और निजी स्कूलों में सभी कक्षाओं के लिए “तैयारी के लिए छुट्टी” घोषित कर दी है, राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने यहा जानकारी देते हुए कहा है कि शिक्षक स्कूलों में मौजूद रहेंगे।

मंत्री ने कहा कि जो छात्र परीक्षा की तैयारी के बारे में अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेना चाहते हैं, वे स्कूल आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में अंतिम परीक्षा COVID-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles