42.8 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

सीएम योगी ने कैंसर रोगियों के लिए पीईटी सीटी स्कैनर मशीन का किया उद्घाटन

– वृंदावन में रामकृष्ण मिशन चैरिटेबल अस्पताल में स्थापित की गई पीईटी सीटी स्कैन मशीन

– कोटक महिन्द्रा के सीएसआर फंड से स्थापित हुई मशीन, सीएम ने बताया अन्य संस्थानों के लिए प्रेरणादायी

– बोले मुख्यमंत्री, लोगों में बढ़ी है धार्मिक भावना, सदाचार और आत्मानुशासन पर देना होगा जोर

– मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा

– बांके बिहारी मंदिर में सीएम ने किया दर्शन-पूजन, क्राउड मैनेजमेंट को लेकर की समीक्षा बैठक

मथुरा,

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को रामकृष्ण मिशन चैरिटेबल अस्पताल में कैंसर रोगियों के लिए पीईटी सीटी स्कैनर मशीन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज जब एक तरफ रोग बढ़े हैं तो ये जरूरी हो जाता है कि हमें स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाना होगा। प्रदेश सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है और धर्मार्थ संस्थाएं व वित्तीय एवं औद्योगिक संस्थाएं भी इस दिशा में प्रयास करें तो आम आदमी के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कोटक महिन्द्रा ग्रुप को सीएसआर फंड के तहत पीईटी मशीन प्रदान करने की तारीफ करते हुए अन्य वित्तीय और औद्योगिक संस्थाओं के लिए प्रेरणादायी बताया। जिस पीईटी सीटी स्कैनर को यहां उपलब्ध कराया गया है, वो सुविधा आसपास के जनपद में उपलब्ध नहीं है, इससे गरीब मरीजों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। वहीं मथुरा पहुंचे सीएम योगी ने यहां बांके बिहारी मंदिर में दर्शन पूजन किया साथ ही अधिकारियों के साथ क्राउड और ट्रैफिक मैनेजमेंट को लेकर समीक्षा बैठक भी की।

आज यूपी के हर जिले में है आईसीयू की सुविधा, सुदूर गांव में मिल रही टेली कंसल्टेंसी की सुविधा

रामकृष्ण मिशन चैरिटेबल अस्पताल में अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत परिवर्तन हुआ है। पहले कोई गरीब व्यक्ति कैंसर, हृदय, किडनी रोग या किसी और गंभीर बीमारी से पीड़ित होता था तो उसके लिए उपचार कराना बहुत कठिन होता था। मगर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड के जरिए आज गरीब व्यक्ति को पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में 3400 करोड़ की राशि आयुष्मान भारत के माध्यम से गरीबों को इलाज के लिए प्रदान की गई है। आज उत्तर प्रदेश में 75 में से 72 जिलों में फ्री डायलिसिस की सुविधा प्रदान की जा रही है। पहले केवल 36 जनपदों में आईसीयू बेड की सुविधा थी आज प्रदेश के हर जिला अस्पताल में आईसीयू की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके अलावा सुदूर गांव में भी टेली कंसल्टेंसी के जरिए डॉक्टरी परामर्श उपलब्ध कराई जा रही है।

संवेदना ना हो तो मानव को दानव बनने में देर नहीं लगती

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम पिछले 150 वर्ष से अपने संस्थापक स्वामी विवेकानंद जी के ‘नर सेवा, नारायण सेवा’ की प्रेरणा को आधार मानकर मानव सेवा का कार्य कर रहा है। जिसे समाज दरिद्र मानता है, उसे नारायण मानकर उसकी सेवा में रामकृष्ण मिशन के संन्यासीगण जुटे हुए हैं। अगर हम सच्चे अर्थों में धार्मिक हैं तो हमें स्वयं के प्रति, समाज और राष्ट्र के प्रति ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा। और यह कार्य पिछले 150 साल से रामकृष्ण मिशन लगातार करता रहा है। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि वे ही जीवित है, जो औरों के लिए जीवित है। इंसान में संवेदना नहीं है तो मानव को दानव बनने में देर नहीं लगती। जो शिव की सेवा करना चाहता है उसे शिव के संतानों और प्राणी मात्र की सेवा करना चाहिए।

लोगों में धार्मिक भाव बढ़ा है, लोग धर्म के साथ जुड़ना चाहते हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि वृंदावन के रज-रज में श्रीकृष्ण का वास है। इस पावन भूमि पर देश दुनिया से श्रद्धालु आते हैं। आज यूपी में सबसे ज्यादा पर्यटक आ रहे हैं। पहले गोवा नंबर एक पर था और उत्तर प्रदेश तीसरे नंबर पर। मगर बीते साल 80 लाख पर्यटक गोवा गये और काशी में 7 करोड़ श्रद्धालु आए। बृज क्षेत्र में 6 करोड़ श्रद्धालुगण पहुंचे। ये दिखाता है कि आज लोगों के मन में धार्मिक भाव बढ़ा है। लोग धर्म के साथ जुड़ना चाहते हैं। धर्म को अंत:करण की पवित्रता का माध्यम तो बनना ही चाहिए। इस अवसर पर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम के स्वामी तत्वविद्यानंद जी महाराज, स्वामी सुप्रकाशानंद, स्वामी काली कृष्णानंद, कोटक महिन्द्र के आर वरदराजन, प्रदेश के गन्ना विकास चीनी उद्योग मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण, पूर्वमंत्री श्रीकांत शर्मा, विधायक मेघश्याम, बलदेव पूरन प्रकाश, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

सीएम ने बांके बिहारी मंदिर में किया दर्शन-पूजन, क्राउड और ट्रैफिक मैनेजमेंट की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में विधि-विधान से दर्शन-पूजन किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की जनता के कल्याण की कामना की। इसके अलावा मथुरा में धार्मिक पर्यटन में हुई अप्रत्याशित बढ़ोतरी के चलते शहर में बढ़ी भीड़ को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में भीड़ प्रबंधन एवं ट्रैफिक प्रबंधन को लेकर अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये। बता दें कि बीते साल 6 करोड़ से ज्यादा लोग बृज क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन के लिए आए हैं। भीड़ बढ़ने के कारण बांके बिहारी मंदिर के आसपास दर्जनों गलियों में अव्यवस्था की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को श्रद्धालुओं की सुविधाओं को विशेष प्राथमिकता देने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा ट्रैफिक मैनेजमेंट को लेकर भी सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा

हरियाणा के हथिनी बैराज और ओखला बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद मथुरा जिले में यमुना उफान पर हैं। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हेलीकॉप्टर से सर्वेक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ के हालत के मद्देनजर राहत एवं बचाव से संबंधित सभी आवश्यक उपाय करने के लिए निर्देशित किया। यमुना में बाढ़ के कारण हजारों बीघा फसल जलमग्न हो गई है। सीएम ने अधिकारियों को जल्द से जल्द नुकसान का आंकलन करते हुए प्रभावित लोगों को आर्थिक मदद के लिए निर्देशित किया है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles