35.6 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

सीएम योगी ने आबकारी सिपाहियों के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को दिया नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से चयनित 332 आबकारी सिपाहियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। सीएम योगी ने शारदीय नवरात्र के अवसर पर नियुक्ति पत्र की बधाई देते हुए कहा कि ये राज्य सरकार के मिशन रोजगार का अंग है। आरक्षण के सभी नियमों का पालन करते हुए यह नियुक्ति पारदर्शी तरीके पूरी हुई। पिछले साढ़े पांच साल में पांच लाख से अधिक युवाओं को शासन की सेवाओं से जोड़ने का कार्य किया गया। इस भर्ती प्रक्रिया में 30 फीसदी बालिकाओं का भी चयन हुआ है। ये नवरात्र के अवसर पर एक हर्ष का विषय है।

सीएम ने कहा कि जहरीली शराब से समाज को अवगत कराकर उन्हें बचाने का कार्य महत्वपूर्ण है, डिस्टलरी में सिर्फ शराब के लिए एल्कोहलही नहीं बनती, बल्कि दवाओं के लिए भी उनका उपयोग होता है।उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े पांच वर्ष में 33 से अधिक डिस्टलरी लगवाई हैं। 70 वर्षों में जितनी लगी,उसके आधे से अधिक हमने साढ़े पांच वर्षों में लगवाई। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस ने उनकी प्रक्रिया को सरल किया। 25 करोड़ की बड़ी आबादी वाले राज्य में व्यवस्था कानून के हिसाब से चले ये लोगों के लिए आश्चर्य का विषय होता है। आबकारी विभाग ने इस बात को तय भी किया कि पर्व त्योहार शांति पूर्ण तरीके से मनाए जाएं।

सीएम ने कहा कि आज मिलावट शराब पिलाने की दुस्साहस नहीं कर सकता। अगर कहीं कोई दुस्साहस हुआ तो बहुत सारे लोग आज जेल में सड़ रहे हैं। ये सरकार की कार्रवाई का हिस्सा है। आबकारी विभाग ने ये कार्य बेहतर तरीके से किया और रेवेन्यू बढाने का भी कार्य किया। 2017 में तय किया कि हाईवे के किनारे, बस्तियों के चौराहों पर, अस्पताल के आसपास शराब की दुकान न हो। 2017 में हमारा आबकारी का रेवेन्यू 12 हजार करोड़ रुपये का था, जो 2022 में 42 हजार करोड़ का हो गया है। ये आबकारी विभाग की उपलब्धि है। जो लोग आबकारी विभाग की व्यवस्था में नुकसान पहुचाते थे, वो आज हटा दिए गए हैं। महामारी में भी लगातार राजस्व बढाया गया, ये टीम वर्क का हिस्सा है। सीएम ने कहा कि इन 332 आरक्षियों में 109 केवल महिला आरक्षी नियुक्त हो रही हैं। इससे पहले भी हमारी सरकार ने 85 आबकारी इंस्पेक्टर भी भर्ती किये, जो पारदर्शी तरीक़े से ये सम्पन्न हुआ।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles