29.1 C
Delhi
Saturday, May 4, 2024

चीन: जीरो कोविड पॉलिसी के तहत कड़े लॉकडाउन के खिलाफ सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज

चीन में जीरो कोविड पॉलिसी के तहत कड़े लॉकडाउन के खिलाफ सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज होता जा रहा है। इस बीच खबर है कि शंघाई में एक विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे एक पत्रकार के साथ मारपीट की गई है। मीडिया हाउस की ओर से बताया गया कि कैमरामैन एडवर्ड लॉरेंस को सरकार विरोधी प्रदर्शन कवर करते हुए हिरासत में लिया गया और कई घंटों तक चीनी पुलिस ने उनके साथ मारपीट की।

मीडिया हाउस के के प्रवक्ता ने बताया कि हम अपने पत्रकार एडवर्ड लॉरेंस के स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित हैं। उन्हें शंघाई में एक विरोध प्रदर्शन को कवर करते समय हिरासत में लिया गया और मारपीट की गई। प्रवक्ता ने बताया, पुलिस ने उन्हें लात भी मारी।

चीनी सरकार ने नहीं मांगी माफी

मीडिया हाउस की ओर से कहा गया है चीन की ओर से इस मामले में कोई स्पष्टीकरण या माफीनामा नहीं दिया गया है। इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। कहा जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स पत्रकार लॉरेंस ही है, जिसे पुलिस द्वारा हिरासत में लिया जा रहा है।

वुहान पहुंचा प्रदर्शन

उधर, चीन में कड़े लॉकडाउन के खिलाफ सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज होता जा रहा है। रविवार को भी चीन की सड़कों पर बड़ी संख्या में लोग दिखाई दिए और जीरो कोविड पॉलिसी की वापसी की मांग की। जानकारी के मुताबिक, यह प्रदर्शन चीन के प्रमुख शहरों बीजिंग व शंघाई के बाद अब वुहान पहुंच गया है। सोशल मीडिया पर चीन में चल रहे विरोध प्रदर्शन के कई वीडियो भी सामने आ रहे हैं। बता दें, चीन में सरकार विरोध प्रदर्शन अब तक पांच बड़े शहरों- चेंगदू, शियान, वुहान, बीजिंग, शंघाई पहुंच चुका है

इमारत में आग की घटना से नाराज हैं लोग

बता दें, चीन में बीते दिनों उरुमकी स्थित एक इमारत में आग लग गई थी। इस घटना में 10 लोग जिंदा जल गए तो नौ घायल हुए थे। लोगों का आरोप है कि कड़े लॉकडाउन के कारण समय पर मदद नहीं पहुंची, जिस कारण यह हादसा हुआ। इसके बाद कई विश्वविद्यालय के छात्रों समेत बड़ी संख्या में लोग सड़क पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया।

चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामले

बीते एक सप्ताह से चीन में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। शनिवार को यहां 24 घंटे में 40 हजार मामले दर्ज किए गए थे। इससे पहले यहां 35 हजार मामले आए थे। बीते कुछ दिनों का रुख करें तो लगातार 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

लंदन में चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन

चीन में कड़े लॉकडाउन के खिलाफ जारी प्रदर्शन की आग लंदन तक पहुंच चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन में चीनी दूतावास के बाहर लोग इकट्ठा हुए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान लोगों ने मोमबत्ती जलाकर उरुमकी में हुए हादसे में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles