36.7 C
Delhi
Friday, May 3, 2024

मुख्यमंत्री योगी ने कहा- कम बारिश के बाद भी नहीं होने देंगे किसानों का नुकसान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बार प्रदेश में कम बारिश हुई है। फिर भी किसानों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने सभी जिलों में बारिश और बोआई की सतत समीक्षा के निर्देश दिए हैं। वे सोमवार को संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक मेें बोल रहे थे।

सीएम ने कहा कि कृषि, सिंचाई, राहत, राजस्व समेत सभी संबंधित विभाग अलर्ट मोड में रहें। हर जिले में कृषि विज्ञान केंद्रों, कृषि विश्वविद्यालयों और वैज्ञानिकों के माध्यम से किसानों से सतत संवाद बनाए रखें और सही जानकारी किसानों को उपलब्ध कराएं। वर्षा मापक यंत्रों को विकास खंड स्तर पर लगवाए जाएं। बाढ़ या अतिवृष्टि की स्थिति पर भी नजर रखें। आपदा प्रबंधन टीमें हर समय सक्रिय रहें। उन्होंने दलहनी व तिलहनी फसलों का उत्पादन मांग के अनुरूप लाने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए। कहा, बुंदेलखंड क्षेत्र में इसमें अपार संभावनाएं हैं।

19 जिलों में 40 फीसदी से भी काम बारिश
बैठक में बताया गया कि कानपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, गोंडा, मऊ, बहराइच, बस्ती, संतकबीरनगर, गाजियाबाद, कौशांबी, बलिया, श्रावस्ती, गौतमबुद्ध नगर, शाहजहांपुर, कुशीनगर, जौनपुर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद और रामपुर जिलों में सामान्य की तुलना में 40 फीसदी से कम बारिश हुई है। फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, खीरी, औरैया, चित्रकूट, प्रतापगढ़, वाराणसी और हापुड़ में सामान्य (80 से 120 प्रतिशत) और  मथुरा, बलरामपुर, ललितपुर, इटावा, भदोही, अंबेडकरनगर, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, कन्नौज, जालौन, मेरठ, संभल, सोनभद्र, लखनऊ, सहारनपुर और मिर्जापुर में सामान्य से कम (60 से 80 प्रतिशत) बारिश हुई है। 30 जिलों में 40 से 60 फीसदी ही बारिश हुई है। इस पर सीएम ने कहा कि सरकार ने नहरों और नलकूपों के विस्तार से सिंचाई सुविधा को बेहतर बनाया है। रामपुर ऐसा जिला है सामान्य की तुलना में सिर्फ 18  प्रतिशत ही बारिश हुई है, लेकिन यहां 98 प्रतिशत फसल की बोआई हो चुकी है। सीएम ने एक सप्ताह में सभी जिलों में कृषि फसलों की मैपिंग कराकर फसल बोआई का विवरण तैयार करने के निर्देश दिए।

धीरे धीरे लक्ष्य की ओर
अधिकारियों ने बताया कि बारिश कम होने से बोआई पर असर पड़ा है। लेकिन 13 जुलाई की स्थिति के अनुसार 96.03 लाख हेक्टेयर के लक्ष्य के सापेक्ष एक अगस्त तक 81.49 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोआई हो चुकी है, जो लक्ष्य का 84.8 फीसदी है।  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगस्त और सितंबर में वर्षा की स्थिति सामान्य रहेगी।

बालू नीलामी में पारदर्शिता रखें
सीएम ने कहा कि नदियों की ड्रेजिंग के प्रयासों के अच्छे परिणाम मिले हैं। इसे आगे भी जारी रखें। नदियों से निकली बालू की नीलामी में पूर्ण पारदर्शिता बरतें। नीलामी का भौतिक सत्यापन भी कराएं। वाराणसी में गोवर्धन योजना गोपालकों के आय संवर्धन का बेहतरीन माध्यम बन कर उभरा है। बदायूं में गाय के गोबर से पेंट बनाने का अभिनव कार्य हो रहा है। सीएम ने कहा निराश्रित गोवंश के प्रबंधन का मॉडल तैयार करना होगा। बायो फ्यूल को भी प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles