44 C
Delhi
Sunday, May 19, 2024

ब्रिटेन की वाणिज्य व व्यापार मंत्री केमी बैडेनॉख का लक्ष्य, 2030 तक भारत के साथ दोगुना व्यापार करना

ब्रिटेन की वाणिज्य व व्यापार मंत्री केमी बैडेनॉख ने 2030 तक भारत के साथ व्यापार दोगुना करने में मदद के लिए गुरुवार को एक नया ‘अलाइव विद अपॉर्च्युनिटी’ अभियान शुरू किया।

जयपुर में जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ नई दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आईं ब्रिटिश कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पहले से जारी मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता अब बारहवें दौर की बातचीत में आगे बढ़ेगी।

इसके अतिरिक्त, नए GBP 1.5 मिलियन “ग्रेट” मार्केटिंग ब्लिट्ज का उद्देश्य फुटबॉल और क्रिकेट से लेकर भोजन और फिल्म तक साझा सांस्कृतिक हितों को उजागर करने के लिए मजबूत द्विपक्षीय व्यापार और व्यापार लिंक से परे जाना है।

बैडेनॉख ने अपनी यात्रा की पूर्व संध्या पर कहा, “मैं जी-20 की अध्यक्षता में सहयोग देने, हमारी व्यापार वार्ता को आगे बढ़ाने और प्रमुख कारोबारी नेताओं से मिलने के लिए भारत लौटकर खुश हूं।” उन्होंने कहा, “ब्रिटेन और भारत के बीच फलते-फूलते संबंध हैं और हम दोनों अपने सांस्कृतिक एवं व्यापारिक संबंधों को गहरा करने की महत्वाकांक्षा साझा करते हैं।”

उन्होंने कहा, “भारत निवेश परियोजनाओं के मामले में ब्रिटेन का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है और मुझे विश्वास है कि यह नया अभियान ब्रिटेन की वस्तुओं और सेवाओं में रुचि और मांग को और बढ़ाने में मदद करेगा।” 

जी-20 व्यापार बैठक में ब्रिटेन के वाणिज्य और व्यापार विभाग (डीबीटी) ने कहा कि मंत्री डिजिटल व्यापार की व्यापक तैनाती पर जोर देंगी, जिससे लालफीताशाही में कमी आएगी और ब्रिटेन के सभी आकार के व्यवसायों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खरीदना और बेचना आसान हो जाएगा।

बैडेनॉख की भारत यात्रा नई दिल्ली की ओर से आयोजित एफटीए वार्ता के 12वें दौर के साथ मेल खाती है। भारतीय वाणिज्य मंत्री गोयल के साथ उनकी बैठक में बाडेनोक एफटीए से जुड़े समझौते को आगे बढ़ाने के तरीके पर सहमति देंगी। इससे जिससे 2022 में पहले से ही 36 बिलियन पाउंड के द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि दोनों पक्ष महत्वाकांक्षी मांगों के साथ आगे आए हैं और वार्ता के नवीनतम चरण में वस्तुओं, सेवाओं और निवेश सहित “जटिल, संवेदनशील और व्यावसायिक रूप से सार्थक मुद्दों” को शामिल किया गया है।

डीबीटी ने दोहराया कि दोनों पक्षों के लिए सबसे अच्छा सौदा प्राप्त करने पर ध्यान बना हुआ है, इस पर हस्ताक्षर तभी किए जाएंगे जब एक ऐसा सौदा होगा जो “निष्पक्ष, पारस्परिक और अंततः ब्रिटिश लोगों और ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में हो।” नई दिल्ली में बैडेनॉख शुक्रवार को बीपी, एचएसबीसी, वोडाफोन, रोल्स रॉयस और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत के कुछ प्रमुख व्यवसायों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगी। वह टाटा समूह के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी, क्योंकि कंपनी ने पिछले महीने ब्रिटेन में 4 बिलियन पाउंड के इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी गीगाफैक्ट्री की घोषणा की थी।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles