42.8 C
Delhi
Saturday, May 18, 2024

ब्रिक्स देश: क्या अपनी मुद्रा बनाने की योजना बना रहे

ब्रिक्स, जो ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संक्षिप्त रूप है, एक अनौपचारिक साझेदारी है जो सदस्य देशों के बीच सहयोग और संचार को बढ़ावा देती है। ब्रिक्स देशों के बीच कोई औपचारिक या कानूनी रूप से बाध्यकारी समझौता नहीं है। ब्रिक्स शब्द जिम ओ’नील द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने उस समय वैश्विक अर्थव्यवस्था के भीतर इन देशों की क्षमता पर जोर देने के लिए इस शब्द का प्रयोग किया था। जब ओ’नील ने “बिल्डिंग बेटर ग्लोबल इकोनॉमिक ब्रिक्स” शीर्षक से अपना पेपर प्रकाशित किया, तो उनका मानना था कि ये देश, अपने आर्थिक विकास, संसाधनों और बढ़ती आबादी के कारण, 21वीं सदी के भीतर आर्थिक महाशक्ति बन जाएंगे।

BRIC (जिसमें अभी तक दक्षिण अफ्रीका को शामिल नहीं किया गया था) की पहली बैठक 2009 में हुई थी। कई वर्षों बाद, 2011 में, दक्षिण अफ्रीका BRICS में शामिल हो गया, जिससे इसमें शामिल देशों में अतिरिक्त विविधता जोड़ने में मदद मिली। अपने वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान, ब्रिक्स देश वित्त, व्यापार, विकास, प्रौद्योगिकी और ऊर्जा मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ब्रिक्स के आर्थिक आकार को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। 2003 से 2007 तक, ब्रिक्स बनाने वाले पांच देशों की वृद्धि दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद के पैंसठ प्रतिशत के विस्तार के लिए जिम्मेदार थी। 2003 में, ब्रिक्स देशों का विश्व के सकल घरेलू उत्पाद में केवल नौ प्रतिशत योगदान था। 2009 में यह आंकड़ा काफी बढ़कर चौदह प्रतिशत हो गया।

क्या ब्रिक्स देश अपनी मुद्रा बनाने की योजना बना रहे हैं?

मार्च 2023 में, नई दिल्ली में एक बैठक के दौरान, रूस के राज्य ड्यूमा के उपाध्यक्ष अलेक्जेंडर बाबाकोव ने संकेत दिया कि रूस एक नई मुद्रा के विकास की प्रक्रिया में था। इस मुद्रा का उपयोग ब्रिक्स देशों के बीच सीमा पार व्यापार के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, मुद्रा संभावित रूप से अमेरिकी डॉलर को टक्कर दे सकती है। अमेरिकी डॉलर की प्रतिद्वंद्वी मुद्रा के बारे में बातचीत कोई नई बात नहीं है। 1960 के दशक से, कई सुर्खियाँ और चर्चाएँ इस बारे में रही हैं कि कैसे विदेशी सरकारें अमेरिकी डॉलर को गद्दी से उतार सकती हैं। ये बातचीत कहीं नहीं गई और डॉलर मुद्राओं का राजा बना हुआ है। तो, सवाल यह है कि क्या ब्रिक्स मुद्रा डॉलर को चुनौती देने वाली अन्य सभी मुद्राओं की तरह सफल होगी या विफल होगी? जब हम देखते हैं कि अमेरिकी डॉलर कितना प्रभावशाली है, तो हम इसे सीमा पार व्यापार से माप सकते हैं। आज, डॉलर का उपयोग सीमा पार व्यापार में लगभग चौरासी प्रतिशत किया जाता है, जबकि चीनी युआन के लिए यह मात्र साढ़े चार प्रतिशत है।

ब्रिक्स देशों को नई मुद्रा बनाने में दिलचस्पी क्यों होगी?

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से ब्रिक्स देश अपनी मुद्रा बनाना चाहेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेश नीतियों और वित्तीय चुनौतियों ने ब्रिक्स देशों को अपनी मुद्रा बनाने के विचार का पता लगाने के लिए प्रेरित किया है। ब्रिक्स के भीतर के राष्ट्र अपने हितों की पूर्ति में रुचि रखते हैं और साथ ही अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ यूरो पर दुनिया की निर्भरता को कम करना चाहते हैं।

ब्रिक्स मुद्रा अमेरिकी डॉलर से कैसे प्रतिस्पर्धा कर सकती है?

पिछले कई महीनों से अमेरिकी डॉलर दबाव में है। बढ़ती ब्याज दरों और संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर सबसे हालिया ऋण सीमा संकट के साथ, अन्य देश अपने मूल्यवर्ग के ऋण और डॉलर की गिरावट के बारे में चिंतित हैं यदि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था डिफ़ॉल्ट होती है। हालाँकि अमेरिकी डॉलर में हाल ही में कुछ उथल-पुथल हुई है, लेकिन ब्रिक्स मुद्रा को वास्तविकता बनने से पहले महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। ब्रिक्स देश अमेरिकी डॉलर पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए कई पहलों की समीक्षा कर रहे हैं। पिछले वर्ष में, ब्राज़ील, रूस और चीन ने अपने क्रॉस कंट्री लेनदेन के लिए गैर-डॉलर मुद्राओं का उपयोग करने का विकल्प चुना है। इसके अलावा, सऊदी अरब, इराक और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश भी अमेरिकी डॉलर के विकल्प तलाश रहे हैं। यूक्रेन में रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से ब्रिक्स देशों द्वारा ब्रिक्स मुद्रा बनाने का विचार तेज हो गया है। ब्रिक की मुद्रा को सोने का समर्थन प्राप्त होगा। यह समझौता ब्रेट और वुड्स समझौते के समान होगा, जिसमें मुद्राओं के अवमूल्यन को रोकने और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक विकास बनाने के लिए एक कुशल विदेशी मुद्रा प्रणाली बनाने की मांग की गई थी।

ब्रिक्स द्वारा जारी मुद्रा की कुछ मुख्य चिंताएं क्या हैं?

ब्रिक्स द्वारा जारी मुद्रा की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक यह है कि अगर यह विदेशी मुद्रा व्यापार व्यापार के हिस्से के रूप में अमेरिकी डॉलर के समान स्थिर नहीं है तो इसे व्यापक रूप से स्वीकार नहीं किया जा सकता है। क्योंकि अमेरिकी डॉलर वर्तमान में दुनिया में सबसे अधिक स्वीकृत मुद्रा है और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाली संयुक्त राज्य सरकार द्वारा समर्थित दुनिया की आरक्षित मुद्रा है, अन्य देश ब्रिक्स द्वारा जारी मुद्रा का उपयोग क्यों करेंगे? यदि सोना और अन्य धातुएं ब्रिक की मुद्रा का समर्थन नहीं करती हैं, तो इसे एक ठोस केंद्रीय बैंक और एक स्थिर अर्थव्यवस्था द्वारा समर्थित करने की आवश्यकता होगी, जो मौजूदा सदस्य देशों के लिए सबसे अधिक संभावना है। केंद्रीय बैंकों को आम तौर पर अपनी अर्थव्यवस्थाओं के भीतर अधिकतम रोजगार बनाए रखने और कीमतें स्थिर रखने का आदेश दिया जाता है। इसके अलावा, अधिकांश केंद्रीय बैंक भी निम्न स्तर पर दीर्घकालिक ब्याज दरों का समर्थन करना चाहते हैं।

क्या ब्रिक्स देश अपने अगस्त शिखर सम्मेलन के दौरान नई मुद्रा पर ध्यान केंद्रित करेंगे?

अगस्त में समूह की आगामी बैठक में ब्रिक्स देशों के एजेंडे में नई ब्रिक्स मुद्रा नहीं है। ब्रिक्स संबंधों के प्रभारी दक्षिण अफ्रीका के राजनयिक के माध्यम से नई ब्रिक्स मुद्रा के विषय की पुष्टि की गई है। यह बैठक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होगी। दक्षिण अफ्रीका के राजनयिक अनिल सुकलाल ने उल्लेख किया कि ब्रिक्स देश इस बात पर चर्चा करेंगे कि संयुक्त राज्य डॉलर पर निर्भरता और निर्भरता से खुद को कैसे दूर किया जाए। सूकलाल का कहना है कि ब्रिक्स देश बस्तियों को पूरा करने के लिए स्थानीय मुद्राओं का उपयोग करना जारी रखेंगे। हालाँकि एक रूसी समाचार आउटलेट ने दावा किया था कि ब्रिक्स देश शिखर सम्मेलन में स्वर्ण-समर्थित मुद्रा की घोषणा करेंगे, लेकिन ब्रिक्स बैंक के उपाध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी लेस्ली मासडॉर्प ने इसे खारिज कर दिया है।

क्या व्लादिमीर पुतिन अगस्त में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे?

खबर है कि व्लादिमीर पुतिन अगस्त में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. यदि पुतिन भाग लेते, तो उन्हें यूक्रेन में कथित युद्ध अपराधों के लिए उनके खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट का जोखिम उठाना पड़ता। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) ने राष्ट्रपति पुतिन के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया। रोम क़ानून के अनुसार, यदि पुतिन शिखर सम्मेलन में आते हैं, तो पुतिन को गिरफ्तार करना दक्षिण अफ़्रीकी सरकार का दायित्व होगा। पुतिन की जगह विदेश मंत्री सर्गेई लावरो शामिल होंगे। व्यक्तिगत बैठक में भाग लेने के बजाय, पुतिन एक वीडियो लिंक के माध्यम से कॉल करेंगे। सम्मेलन में अन्य सभी देश उपस्थित रहेंगे। पश्चिमी राजनयिक यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के प्रति दक्षिण अफ़्रीकी सांसदों के ढुलमुल रवैये से नाखुश हैं। दक्षिण अफ़्रीका के सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि वे एक तटस्थ पार्टी हैं। हालाँकि, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के मतदान के दौरान रूस की निंदा नहीं की है। 

ब्रिक्स, या ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच अनौपचारिक समझौता, संयुक्त राज्य डॉलर पर अपनी निर्भरता से मुक्त होने के लिए एक साथ आने वाले देशों का एक शक्तिशाली संघ बन रहा है। ब्रिक्स देशों की जीडीपी का आकार बहुत बड़ा है, और वैकल्पिक मुद्रा खोजने की उनकी इच्छा को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। 2000 के दशक की शुरुआत में पाँच देशों की वृद्धि उल्लेखनीय थी। एक नई मुद्रा का निर्माण और संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर से दूर जाने की इच्छा विदेशी देशों से परिचित है। अमेरिकी डॉलर से दूर जाने की चाहत 1960 के दशक से जारी है। हालाँकि अमेरिका से दूर जाने की इच्छा बहुत अधिक रही है, लेकिन यह चुनौतीपूर्ण होगा और अभी तक सफल नहीं हुआ है। संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर का उपयोग लगभग चौरासी प्रतिशत सीमा पार लेनदेन में किया जाता है। ब्रिक्स देश संयुक्त राज्य डॉलर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपनी मुद्रा बनाने में रुचि रखते हैं क्योंकि वे अमेरिकी डॉलर पर अपनी निर्भरता और अमेरिकी डॉलर से जुड़ी किसी भी अस्थिरता को कम करना चाहते हैं।

इसके अलावा, ब्रिक्स देश खुद को राज्यों की विदेश नीतियों और वित्तीय चुनौतियों/ऋण संकट से दूर रखना चाह रहे हैं, जो हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में सुर्खियां बना है। ब्रिक्स देश अपनी मुद्रा जारी करते समय कुछ विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। विकल्प सोने द्वारा समर्थित मुद्रा हैं। दूसरी संभावना यह है कि एक मजबूत केंद्रीय बैंक ब्रिक्स मुद्रा का समर्थन करेगा। यदि ब्रिक्स देश सोने या अपने केंद्रीकृत बैंक का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, तो वे दोनों ब्रिक्स में शामिल देशों को पर्याप्त चुनौतियां प्रदान कर सकते हैं। ब्रिक्स अगस्त शिखर सम्मेलन नजदीक आने के साथ, यह बताया गया है कि नई ब्रिक्स मुद्रा का विषय एजेंडे में है। हालाँकि, यह पुष्टि की गई है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कथित युद्ध अपराधों और यूक्रेन पर आक्रमण के लिए गिरफ्तार होने के जोखिम में उपस्थित नहीं होंगे।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles