35.6 C
Delhi
Friday, May 17, 2024

पश्चिम बंगाल में भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार ने कहा- पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस ने किया दुर्व्यवहार

Updates Today News In Hindi Farmers Protest West Bengal Maharashtra PM Modi BJP Congress know more

पश्चिम बंगाल में भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार, पार्टी के अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं को रिहा कर दिया। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस ने उन्हें और पार्टी कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया, पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं के साथ भी पुलिस ने दुर्व्यवहार किया। इसलिए अब वह पुलिस को कोर्ट तक ले जाएंगे। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उनके साथ चोर और अपराधियों जैसा व्यवहार किया।

भाजपा प्रमुख ने आगे कहा कि पुलिस सीआरपीसी के संविधान का पालन नहीं करती, वे केवल ममता बनर्जी की बात सुनती है। गौरतलब है कि उन्हें तब हिरासत में लिया गया था जब वे संदेशखाली हिंसा को लेकर एसपी कार्यालय, बशीरहाट के बाहर धरने पर बैठे थे। 

महामारी रोग अधिनियम में सुधार जरूरी: विधि आयोग

भारत के 22वें विधि आयोग ने ‘महामारी रोग अधिनियम, 1897 की एक व्यापक समीक्षाट शीर्षक से अपनी रिपोर्ट भारत सरकार को सौंप दी है। बता दें कि कोविड-19 महामारी ने भारतीय स्वास्थ्य ढांचे के लिए एक अभूतपूर्व चुनौती खड़ी कर दी थी। इसपर तत्काल प्रतिक्रिया जैसे कि लॉकडाउन लगाना आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत लागू किया गया था। 

दरअसल, 22वें विधि आयोग का मानना है कि मौजूदा कानून देश में भविष्य की महामारियों की रोकथाम और प्रबंधन से संबंधित चिंताओं को व्यापक रूप से संबोधित नहीं करता है, क्योंकि नए संक्रामक रोग या मौजूदा रोगजनकों के नए प्रकार उभर सकते हैं। फिलहाल, आयोग ने सिफारिश की है कि मौजूदा कमियों को दूर करने के लिए या तो मौजूदा कानून में उचित संशोधन करने की जरूरत है या इस विषय पर एक नया व्यापक कानून बनाया जाना चाहिए।

मुंबई हवाईअड्डे से भीड़ कम करने के लिए केंद्र ने जारी किए निर्देश 

केंद्र सरकार ने मुंबई हवाईअड्डे से भीड़ कम करने के लिए निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए एयरपोर्ट से निर्धारित उड़ानों की संख्या कम करने का आदेश दिया है। इसके अलावा बिजनेस जेट की आवाजाही को भी प्रतिबंधित करने के लिए कहा है। इस कदम से एयरलाइंस को लगभग 40 उड़ानों में कटौती करने और निजी जेट विमानों के परिचालन पर असर पड़ेगा, जिनका उपयोग देश के कुछ शीर्ष व्यापारिक घरानों द्वारा किया जाता है।

राष्ट्रपति मुर्मू जयपुर पहुंची आज जाएंगी बेणेश्वर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार शाम को राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर जयपुर पहुंची। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति की अगवानी की। इसके बाद वे सीधे राजभवन पहुंची, जहां राज्यपाल कलराज मिश्र ने उनका स्वागत किया। रात को राष्ट्रपति राजभवन में ठहरेंगी। बुधवार सुबह वह दौसा जिले के मेहंदीपुर बालाजी में दर्शन करेंगी। इसके बाद दोपहर में वह डूंगरपुर के बेणेश्वरधाम में राजीविका की ओर से आयोजित लखपति दीदी महिला महिला सम्मेलन को संबोधित करेंगी और महिलाओं से संवाद करेंगी। बुधवार शाम को ही उनका नई दिल्ली रवानगी का कार्यक्रम है। 

श्रीलंका ने रिहा किए 18 भारतीय मछुआरे

श्रीलंकाई नौसेना द्वारा गिरफ्तार किए  गए तमिलनाडु के 18 भारतीय मछुआरे मंगलवार को स्वदेश लौट आए। वे कोलंबो से हवाई मार्ग के जरिये चन्नई पहुंचे। यहां तमिलनाडु मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों और कुछ भाजपा पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इन्हें पिछले महीने समुद्री सीमा के उल्लंघन के आरोप में श्रीलंका की नौसेना ने गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया था। 

कर्नाटक में छात्रा को आत्महत्या के लिए उकसाने पर शिक्षक गिरफ्तार
दक्षिण कन्नड़ जिले के बेलथांगडी में एक निजी स्कूल के शिक्षक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, एक अन्य छात्र को मृतक छात्रा के बारे में कुछ आपत्तिजनक संदेश भेजकर उसे आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई हुई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि धर्मस्थला के पीजाथडका की रहने वाली छात्रा ने सात फरवरी को जहर खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी। हालांकि, उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन छात्रा की इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

अपनी पार्टी के नेता के खिलाफ जदयू विधायक ने कराई एफआईआर
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक विधायक ने अपनी ही पार्टी के एक सहयोगी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। उनका कहना है कि उन्हें राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन में शामिल होने के लिए 10 करोड़ रुपये रिश्वत और मंत्री पद की पेशकश की गई थी। पटना एसपी (कानून एवं व्यवस्था) कृष्ण मुरारी प्रसाद ने कहा कि हरलाखी विधायक सुधांशु शेखर ने कोतवाली पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है। शेखर ने एफआईआर में संजीव कुमार का नाम लिया है। केस दर्ज कर लिया है। जांच शुरू कर दी गई है। 

पीएम मोदी की मजबूत छवि उभर कर आई: भूपेंद्र पटेल
कतर से आठ भारतीय नौसेना के दिग्गजों की रिहाई पर गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल ने केंद्र सरकार की जमकर तारीफ की। उन्होंने इसे सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया। साथ ही जनता की ओर से पीएम मोदी को भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने आगे बताया कि विश्व नेता के रूप में पीएम मोदी की मजबूत छवि उभर कर आई है। सीएम ने कहा कि यह सब पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया के साथ हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों के कारण संभव हुआ है।

पुणे में खुद को आग के हवाले किया
महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक पुलिस चौकी के बाहर एक 34 वर्षीय व्यक्ति ने खुद को आग लगा ली। इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने फौरन आग बुझाई। फिलहाल, युवक घायल है जिसकी पहचान रोहिदास जाधव के रूप में हुई है। जाधव को गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया। आधिकारिक सूचना के मुताबिक, पीड़ित बुधवार सुबह  वाघोली इलाके में पुलिस चौकी आया और अपनी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की मांग की। पुलिसकर्मियों ने उन्हें आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया क्योंकि एनसी शिकायत के तहत गिरफ्तारी का कोई प्रावधान नहीं है। 

ठाणे में कुत्ते को पीटने का वीडियो वायरल
ठाणे में एक व्यक्ति का कुत्ते को बेरहमी से पीटने का वीडियो वायरल हो गया। इसके बाद मंगलवार को यहां पुलिस शिकायत दर्ज की गई। मिली सूचना के मुताबिक घटना जीबी रोड स्थित एक पालतू जानवर की दुकान की बताई जा रही है। एक अधिकारी ने कहा कि पशु अधिकार संगठन पीएडब्ल्यूएस के पदाधिकारी नीलेश भांगे और कुछ अन्य लोगों ने कासारवाडवली पुलिस स्टेशन से संपर्क किया, जिसके बाद एक गैर-संज्ञेय शिकायत दर्ज की गई। फिलहाल, पुलिस का कहना है कि वह किसी असंज्ञेय शिकायत की जांच तब तक नहीं कर सकती, जब तक कि मजिस्ट्रेट का आदेश न हो।

राजस्थान में 33 आईएएस अधिकारियों सहित 8 जिला कलेक्टरों का तबादला
राजस्थान सरकार ने मंगलवार को आठ जिला कलेक्टरों सहित 33 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों का तबादला कर दिया। कार्मिक विभाग के एक आदेश के अनुसार, आईएएस आलोक, जो वर्तमान में नई दिल्ली में प्रधान आवासीय आयुक्त के रूप में तैनात थे, उन्हें बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में स्थानांतरित किया गया है। आईएएस अपर्णा अरोड़ा को वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में स्थानांतरित किया गया है। अन्य आईएएस अधिकारियों में दिनेश कुमार, नवीन महाजन, भानु प्रकाश, वी. सरवण कुमार और उर्मिला राजोरिया शामिल हैं।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles