35.1 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

बीसीसीआई आईपीएल को पहले से ज्यादा मजेदार और रोचक बनाने के लिए तैयार

आईपीएल का 15वां सीजन पहले से ज्यादा मजेदार होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन को रोचक बनाने के लिए कमर कस ली है। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का सबसे बड़ा लीग स्तर का टूर्नामेंट अप्रैल-मई में खेला जाएगा। इस बार कई छोटे-बड़े बदलाव आईपीएल में देखने को मिल सकते हैं।

10 टीमें
आईपीएल में फिर से 10 टीमें देखने को मिलेंगी। इससे पहले 2011 में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था। इस बार लखनऊ और अहमदाबाद को शामिल किया गया है। आरपीएसजी ग्रुप ने लखनऊ को 7090 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं, सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रैंचाइजी के लिए 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाई।

आईपीएल की घर वापसी
लगातार दो सीजन में यूएई में आईपीएल के आयोजन के बाद इसकी घर वापसी इस बार होने की उम्मीद है। पिछले साल टूर्नामेंट का पहला चरण भारत में खेला गया था। मई के पहले हफ्ते में कोरोना के मामले बायो-बबल में सामने आने के बाद टूर्नामेंट को रोक दिया गया था। सितंबर-अक्टूबर मे इसके दूसरे चरण का आयोजन यूएई में हुआ। इससे पहले 2020 में भी आईपीएल की मेजबानी यूएई ने की थी।

दर्शकों को होगी स्टेडियम में वापसी
स्टेडियम में फिर से एक बार दर्शक अपनी पसंदीदा टीमों को चीयर करते नजर आएंगे। कोरोना के कारण लगातार दो सीजन में दर्शक के बगैर मैच हुए हैं। इस बार माना जा रहा है कि दर्शकों को सीमित संख्या में स्टेडियम में जाने की अनुमति दी जाएगी।

नहीं होगा आरटीएम का इस्तेमाल
आईपीएल नीलामी में इस बार आरटीएम का इस्तेमाल नहीं होगा। इसके जरिए दूसरी टीमों द्वारा बोली लगाए जाने के बावजूद फ्रैंचाइजी सीमित संख्या में अपने पुराने खिलाड़ियों को खरीदने में कामयाब होती थी। आरटीएम की इस्तेमाल की संख्या सीमित होती थी। इस बार ऐसा नहीं होगा।

उदाहरण से समझिए आरटीएम का इस्तेमाल कैसे होता है?-  मान लिजिए रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने रीटेन नहीं किया। चेन्नई सुपरकिंग्स ने नीलामी में उन पर 14 करोड़ की बोली लगाई। चेन्नई द्वारा खरीदे जाने के तुरंत बाद नीलामी करवाने वाले मुंबई से पूछेंगे कि क्या वो रोहित के लिए आरटीएम का इस्तेमाल करेंगे? अगर मुंबई ने आरटीएम का इस्तेमाल किया था तो रोहित 14 करोड़ में चेन्नई की जगह मुंबई की टीम में शामिल हो जाएंगे।

फॉर्मेट में होगा बदलाव
आईपीएल में इस बार 10 टीमें होंगी तो होम और अवे वाले फॉर्मेट में मैच कराना मुश्किल होगा। माना जा रहा है कि राउंड-रॉबिन की जगह ग्रुप फॉर्मेट में टूर्नामेंट का आयोजन हो सकता है। बीसीसीआई ने इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles