35.1 C
Delhi
Wednesday, May 8, 2024

प्रदेश में 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे, 15 नवंबर तक जिलाधिकारी के जरिए सर्वे की रिपोर्ट शासन स्तर तक भेजी जाएगी। 

प्रदेश भर में हुए सर्वे में करीब 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को चिह्नित किया गया है। उप्र. मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि सभी जिलों में मदरसों के सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। 15 नवंबर तक जिलाधिकारी के जरिए सर्वे की रिपोर्ट शासन स्तर तक भेजी जाएगी।

मदरसों के सर्वे का काम पूरा करने की आखिरी तारीख 20 अक्तूबर शासन ने तय की थी। वहीं सर्वे की रिपोर्ट जिलाधिकारियों को 15 नवंबर तक शासन को भेजनी है। डॉ. जावेद ने कहा कि मदरसों के सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर वहां पढ़ रहे छात्रों के लिए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की व्ययवस्था करते हुए उनका बेहतर विकास कर उन्हें देश और समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी।

बताया गया है कि सर्वे की पूरी रिपोर्ट 15 नवंबर तक जिलाधिकारी के जरिए राज्य सरकार को भेजी जाएगी। सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करते हुए उनका बेहतर विकास करके उन्हें देश और समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी।

यह भी साफ किया गया है कि यह सर्वे असली-नकली के मकसद से नहीं किया जा रहा है। इसका लक्ष्य शिक्षा और शिक्षा के केंद्र की संख्या, उनकी व्यवस्था आदि की सही जानकारी प्राप्त करना था ताकि बेहतर व्यवस्थाएं कायम की जा सकें।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशन पर उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में मदरसों के सर्वे को लेकर 11 बिंदुओं की जांच करने का आदेश आला अधिकारियों को दिए गए थे। जिसके चलते गुरुवार 20 अक्टूबर को यूपी के सभी मदरसों का सर्वे पूर्ण हो चुका है।

जानकारी के अनुसार सर्वाधिक 550 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं। बस्ती में 350, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 90, आजमगढ़ 95, मऊ में 90 व कानपुर में 85 से अधिक मदरसे मिले हैं।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles