31.7 C
Delhi
Thursday, May 2, 2024

नासा ने स्पेसएक्स के साथ मिलकर चार अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस सेंटर में किया रवाना

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ने चार अंतरिक्ष यात्रियों समेत रविवार को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स रॉकेट (SpaceX rocket) रवाना किया है।स्पेसएक्स की यह दूसरी मानव सहित उड़ान है।  फाल्कन रॉकेट तीन कैनेडी स्पेस सेंटर से रात में तीन अमेरिकियों और एक जापानी, स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किए जाने वाले दूसरे चालक दल के साथ फेंक दिया गया। इस साल की कई चुनौतियों को देखते हुए इसके चालक दल ने एक रॉकेट का नाम रखा है ड्रैगन कैप्सूल, चुनौतियों में सबसे बड़ी चुनौती रही कोरोना वायरस।

रॉकेट सोमवार देर रात तक अंतरिक्ष पहुंच जाएगा और ऐसा कहा जा रहा है कि वसंत तक वहीं रहेगा। स्पेसएक्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी एलन मस्क को दूर से कार्रवाई की निगरानी करने के लिए मजबूर किया गया था। उन्होंने ट्वीट किया कि उन्हें “सबसे अधिक संभावना है” उनमें कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं। कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा की नीति है कि जिस भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण मिलें उसे अलग-थलग रखा जाए. रविवार को लॉन्च हुए रॉकेट से महीनों पहले दो  दो-पायलट उड़ान टेस्ट हो चुके हैं. अगर इसके बाद वो दो जाता है जिसकी नासा को उम्मीद है तो  सालों की देरी के बाद अमेरिका और अंतरिक्ष स्टेशन के बीच चालक दल के रोटेशन की एक लंबी सीरीज होगी। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादा लोग मतलब ज्यादा रिसर्च।
नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने शुक्रवार को कहा, “यह एक और ऐतिहासिक क्षण है,”लेकिन उन्होंने कहा: “कोई गलती न करें: सतर्कता हमेशा हर उड़ान पर आवश्यक होती है।” अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान – 27 1/2 घंटे के लिए दरवाजा – पूरी तरह से स्वचालित होना चाहिए, हालांकि चालक दल जरूरत पड़ने पर नियंत्रण कर सकता है। कोविड -19 अभी भी बढ़ने के साथ, नासा ने मई में स्पेसएक्स के चालक दल के लॉन्च के लिए सुरक्षा सावधानी बरती है। अंतरिक्ष यात्री अक्टूबर में अपने परिवारों के साथ क्वारंटीन हो गए थे। सभी लॉन्च कर्मियों ने मास्क पहना था और कैनेडी के मेहमानों की संख्या सीमित थी। यहां तक ​​कि पहली SpaceX चालक दल की उड़ान पर दो अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में जॉनसन स्पेस सेंटर में पीछे रहे।

नेशनल स्पेस काउंसिल के चेयरमैन वाइस प्रेसिडेंट माइक पेंस ने लॉन्च देखने के लिए वाशिंगटन से यात्रा की। अंतरिक्ष केंद्र के फाटकों के बाहर, अधिकारियों ने सैकड़ों हजारों दर्शकों को आस-पास के समुद्र तटों और कस्बों को जाम करने का अनुमान लगाया। नासा को चिंता थी कि वीकेंड वक्त ये एक बहुत बड़े इवेंट के रूप में बन सकता है। उन्होंने भीड़ से मास्क पहनने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया। स्पेसएक्स के पहले क्रू लॉन्च के लिए 30 मई को इसी तरह की बातें अनसुनी हो गईं थी। 
वायु सेना के कर्नल कमांडर माइक हॉपकिंस के नेतृत्व में तीन-पुरुषों, एक-महिला चालक दल ने अपने कैप्सूल रेजिलिएंस को न केवल महामारी पर, बल्कि नस्लीय अन्याय और विवादास्पद राजनीति को देखते हुए भी नाम दिया। अपने बच्चों और जीवनसाथी से हाथ मिलाने और उन्हें गले लगाने के बाद लॉन्च पैड में बैठ गए. अंतरिक्ष यात्रियों की विदाई में मस्क को स्पेसएक्स के अध्यक्ष ग्वेन शॉटवेल ने रिप्लेस किया। डिजाइन और उच्च तकनीक सुविधाओं के अलावा, ड्रैगन कैप्सूल काफी विशाल है – यह सात लोगों तक को ले जा सकता है। पिछला अंतरिक्ष कैप्सूल तीन से अधिक लोगों के साथ लॉन्च नहीं किया गया था। कैप्सूल में अतिरिक्त कमरे का उपयोग विज्ञान के प्रयोगों और आपूर्ति के लिए किया गया था।


चार अंतरिक्ष यात्रियों में दो रूसी और एक अमेरिकी शामिल हैं, जिन्होंने पिछले महीने कजाकिस्तान से अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी। स्पेसएक्स और नासा चाहते थे कि बूस्टर इतनी बुरी तरह से बरामद हो जाए कि वे लॉन्च के प्रयास में एक दिन देरी कर दे, जिससे कि ऊबड़-खाबड़ समुद्रों के बाद वीकेंड पर अटलांटिक में अपनी स्थिति तक पहुंचने के लिए फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म को समय मिल सके।

2011 में शटल के बेड़े से सेवानिवृत्त होने के बाद, नासा ने स्पेस स्टेशन में कार्गो और चालक दल के लिए निजी कंपनियों का रुख किया।स्पेसएक्स ने दोनों के लिए क्वालीफाई किया। अंतरिक्ष यात्री-प्रक्षेपण कार्रवाई में कैनेडी के साथ, नासा रूसी सोयुज रॉकेट पर सीटें खरीदना बंद कर सकता है। पिछले इसमें 90 मिलियन डॉलर की लागत लगी थी।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles