22.1 C
Delhi
Wednesday, April 24, 2024

वीडियो लीक: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा-“भारत और अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त”

अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में कौन से नेता दावेदारी पेश करेंगे, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी में अपनी उम्मीदवारी पेश करना जारी रखा है। इसी क्रम में वे लगातार बयान भी दे रहे हैं। हाल ही में ट्रंप अलग-अलग देशों के साथ रिश्ते से लेकर कूटनीति तक पर चर्चा करते देखे गए हैं। अब एक लीक वीडियो में ट्रंप को भारत के समर्थन में नया नारा देते देखा जा सकता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को लेकर जो नारा दिया है, वह एक टीवी इंटरव्यू का है, जिसे अभी रिलीज किया जाना बाकी है। इस लीक वीडियो में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति कहते हैं- “भारत और अमेरिका सबसे अच्छे दोस्त।” उनके इस बयान के सामने आने के बाद से ही माना जाने लगा है कि वे 2024 के चुनाव से पहले अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय को अपनी तरफ खींचने के प्रयास में जुट गए हैं

गौरतलब है कि अमेरिका में रहने वाले अधिकतर भारतीय डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी ‘रिपब्लिकन’ का नहीं, बल्कि मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन करते हैं। ऐसे में चुनाव जीतने के लिहाज से डोनाल्ड ट्रंप ने दो साल पहले ही समर्थन जुटाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। अमेरिका में अभी मध्यावधि चुनाव होने बाकी हैं। इस साल के अंत में होने वाले इन चुनावों के नतीजे आने के बाद ही साफ कहा जा सकेगा कि अमेरिका में कौन सी पार्टी मजबूत है और आगामी चुनाव में उसकी ओर से किस नेता को राष्ट्रपति पद के लिए खड़ा किया जा सकता है। हालांकि, इससे पहले ही पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी दावेदारी पेश करनी शुरू कर दी है। उन्होंने अब तक साफ-साफ तो नहीं कहा है, लेकिन इशारों में कई बार अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं।

हाल ही में एक मीडिया ग्रुप को दिए इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा था- “हर कोई चाहता है कि वह एक बार फिर चुनाव लड़े, उन्होंने कहा कि उनका फैसला कुछ लोगों को नाखुश करेगा। अभी भी 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन से हार नहीं मानने वाले 76 वर्षीय रिपब्लिकन नेता ने कहा कि हम नहीं हारे थे। न्यू जर्सी के बेडमिंस्टर में ट्रंप नेशनल गोल्फ क्लब में एक न्यूज चैनल को दिए एक साक्षात्कार में पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि हर कोई चाहता है कि मैं चुनाव में खड़ा होऊं, मैं चुनाव में आगे चल रहा हूं। मैं जल्द निर्णय लूंगा। मुझे लगता है कि बहुत सारे लोग बहुत खुश होने वाले हैं।

ट्रंप ने कहा, मुझे ऐसा लगता है। बहुत सारे लोग खुश होंगे और कुछ लोग नाखुश होंगे। जनवरी 2021 में बाइडन की जीत और 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उनके चुनाव को स्वीकार नहीं करते हुए ट्रंप ने कई अदालती मामलों में हारने के बावजूद चुनाव अधिकारियों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। फ्लोरिडा में उनके मार-ए-लागो रिसॉर्ट में हाल ही में एफबीआई के छापे पर एक सवाल का जवाब देते हुए कि उन्होंने कहा कि बरामद फाइलों को पहले ही वहां रखा गया था और इसे सरकार को उनके खिलाफ हथियार बनाने का प्रयास बताया। ट्रंप ने कहा, उन्होंने वहां (बरामद गुप्त दस्तावेज) रखे। यह एक सेट अप है। यह हथियार है। और ऐसा करना अनुचित है और यह हमारे देश के लिए एक बुरी बात है। यह मानक अमेरिकी राजनीति बन गई है और यह एक अपमान है।”

इसी इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा था, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लिए शानदार काम कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत का मुझसे बेहतर दोस्त कोई और कभी नहीं रहा। ट्रंप ने कहा कि मेरे भारत और प्रधानमंत्री मोदी के साथ बहुत अच्छे संबंध रहे हैं। हम दोस्त रहे हैं। और मुझे लगता है कि वह एक महान व्यक्ति हैं और बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। यह आसान काम नहीं है। लंबे समय से हम एक दूसरे को जानते हैं।”

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles