29.1 C
Delhi
Tuesday, October 22, 2024

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का जन्मदिन: पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने दी शुभकामनाएं

22 अक्टूबर 2024:
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था।
इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई प्रमुख नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। पीएम मोदी ने अमित शाह के संगठन और सरकार में योगदान की सराहना करते हुए उन्हें एक समर्पित और मेहनती नेता बताया।
पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘एक्स’ पर लिखा,
“अमित शाह जी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने भाजपा को मजबूत करने में अपनी जिंदगी समर्पित की है और एक असाधारण प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। उनका विकासशील भारत के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मैं उनके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूँ।”
अमित शाह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं और उनके कार्यकाल के दौरान 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने 300 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज की थी। शाह की संगठन कुशलता और पार्टी को मजबूत बनाने में उनके प्रयासों को प्रधानमंत्री मोदी ने विशेष रूप से सराहा।
योगी आदित्यनाथ और अन्य नेताओं की शुभकामनाएं
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अमित शाह को फोन पर जन्मदिन की बधाई दी और ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए लिखा,
“अनुशासन और कर्मठता के जीवंत प्रतीक, करोड़ों कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत, सहकार से समृद्धि के भाव को निरंतर चरितार्थ कर रहे लोकप्रिय जननेता माननीय केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! समृद्ध, सुरक्षित और सशक्त राष्ट्र के निर्माण हेतु आपकी प्रतिबद्धता ने माँ भारती को निरंतर गौरवभूषित किया है। प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की प्रार्थना है।”
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अमित शाह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।
जेपी नड्डा ने अपने संदेश में कहा, “राष्ट्र के प्रति आपका परिश्रम, समर्पण और संगठन कुशलता हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणास्रोत है। देश के गृहमंत्री के रूप में राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा में आपका उल्लेखनीय योगदान अविस्मरणीय है। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य, सुदीर्घ व यशस्वी जीवन की कामना करता हूँ।”
अमित शाह का जीवन और योगदान
अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था और उनका पूरा नाम अमित भाई अनिलचंद्र शाह है। उन्होंने गुजरात के मनसा में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की और बाद में अहमदाबाद चले गए।
शाह ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी से की और धीरे-धीरे पार्टी के सबसे महत्वपूर्ण नेताओं में से एक बने। उनकी संगठनात्मक क्षमता ने भाजपा को कई महत्वपूर्ण चुनावों में विजय दिलाई, खासकर 2019 के लोकसभा चुनाव में।
गृह मंत्री के रूप में, अमित शाह ने देश की आंतरिक सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। उनकी नीतियों और पहलों ने भारत को वैश्विक मंच पर एक मजबूत और शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में स्थापित किया।

Advertisement

spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

2,300FansLike
9,694FollowersFollow
19,500SubscribersSubscribe

Advertisement Section

- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Latest Articles

Translate »