32.1 C
Delhi
Friday, June 28, 2024

नकली नोटों के खिलाफ सुकमा पुलिस की बड़ी कार्रवाई

सुकमा: दिनांक 23 जून 2024 को सुकमा जिले में नकली नोटों के प्रचलन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने नकली नोटों की भारी मात्रा के साथ अन्य सामग्री भी बरामद की है। नकसलियों द्वारा छुपाकर रखे गए नकली नोटों और उनके बनाने के उपकरणों का पर्दाफाश किया गया है। पुलिस ने बताया कि नकली नोटों की यह खेप कोरंजुगुड़ा के जंगलों से बरामद की गई है।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में यह विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें जिला बल, डीआरजी, बस्तर फाइटर और 50 वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त टीमों ने भाग लिया। इस दौरान कोरंजुगुड़ा, मेशराम, तेमरापाल, टेटेंगुफा और आसपास के क्षेत्रों में व्यापक तलाशी अभियान चलाया गया।

पुलिस की इस कार्रवाई में नकसलियों के ठिकानों से भारी मात्रा में नकली नोट, प्रिंटर, इंडस्ट्री मशीन, ब्लेड, इंक और अन्य सामग्री बरामद की गई। इस बरामद सामग्री में 50, 100, 200 और 500 रुपये के नकली नोट शामिल हैं। इसके अलावा, पुलिस ने विभिन्न प्रकार के हथियार और विस्फोटक सामग्री भी बरामद की है, जिनमें भरमार बंदूक, वायरलेस सेट, मैग्जीन पॉच, और बैटरी क्लैंप आदि शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार, नकसलियों ने पिछले कुछ वर्षों से नकली नोटों के प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रशिक्षण और उपकरण प्राप्त किए थे। बड़े नकसली कैंपों में प्रशिक्षित सदस्यों द्वारा ग्रामीण बाजारों में नकली नोटों का प्रसार किया जा रहा था, जिससे आम जनता के साथ धोखाधड़ी की जा रही थी।

पुलिस की इस कार्रवाई से नकसली गतिविधियों पर बड़ा प्रहार हुआ है। नकली नोटों के इस प्रचलन से न केवल क्षेत्र की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ रहा था, बल्कि इससे स्थानीय बाजारों में अस्थिरता भी उत्पन्न हो रही थी। नकली नोटों के प्रचलन से होने वाले नुकसान को देखते हुए पुलिस ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया और व्यापक अभियान चलाया।

इस कार्रवाई के बाद, पुलिस ने स्थानीय नागरिकों से अपील की है कि वे नकली नोटों के बारे में किसी भी जानकारी को तुरंत पुलिस के साथ साझा करें। पुलिस का मानना है कि इस प्रकार की सक्रियता से नकली नोटों के प्रचलन को पूरी तरह से रोका जा सकेगा और स्थानीय बाजारों की स्थिरता को बहाल किया जा सकेगा।

बरामद सामग्री का विवरण:

  1. कलर प्रिंटर मशीन – 1 नग
  2. ब्लैक प्रिंटर मशीन – 1 नग
  3. इंडस्ट्री मशीन – 1 नग
  4. 50, 100, 200 एवं 500 रुपये के नकली नोट
  5. भरमार बंदूक – 2 नग
  6. भरमार बंदूक बैरल – 1 नग
  7. प्रिंटर मशीन कॉप्टन – 4 नग
  8. ईपीसन इंंक – 23 नग
  9. प्रिंटर रोलर – 9 नग
  10. इलोक्ट्रोनिक क्लीनर – 2 नग
  11. स्टेम्पमीटर – 1 नग
  12. कैलकुलेटर – 1 नग
  13. वायरलेस सेट चार्जर – 6 नग
  14. वायरलेस सेट बैटरी – 2 नग
  15. वायरलेस सेट एंटीना – 4 नग
  16. वायरलेस सेट स्लिप – 7 नग
  17. बैटरी क्लैंप – 8 नग
  18. बैटरी चार्जर – 1 नग
  19. कोडलेस वायर गांठ लगा हुआ – 16 नग
  20. सोल्डर मशीन छोटावाला – 2 नग
  21. स्टील स्केल – 1 नग
  22. मोबाइल चार्जर – 1 नग
  23. सूखा डीसी बैटरी – 1 नग
  24. मैग्जीन पॉच – 4 नग
  25. एक्रोबैट – 1 नग
  26. रिज्यू बैग – 1 नग
  27. स्प्रे पेंट – 3 डब्बा
  28. नकसली वर्दी कपड़ा – 2 जोड़
  29. टेल्क – 1 नग
  30. क्रॉकेट वायर कैप – 2 नग
  31. दवाइयां
  32. नकसली दैनिक उपयोगी सामग्री

इस बड़ी कार्रवाई से नकसलियों के मनोबल पर चोट पहुंची है और भविष्य में भी ऐसे अभियानों से नकसली गतिविधियों पर अंकुश लगाने की उम्मीद है। स्थानीय जनता ने पुलिस की इस सफलता की सराहना की है और आशा व्यक्त की है कि क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनी रहेगी।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles