29.1 C
Delhi
Friday, July 5, 2024

ताजमहल पर 200 विदेशी सैलानियों की जांच, चीन और जापान से आने वाले सभी पर्यटकों की हुई स्क्रीनिंग

चीन और जापान में कहर बरपा रहे कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन बीएफ.7 के देश में चार मामलों को देखते हुए बृहस्पतिवार से स्मारकों पर स्क्रीनिंग फिर से शुरू कर दी गई है। कोरोना संक्रमण की जांच के लिए ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा और खेरिया एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग ने जांचें शुरू कराई हैं।

ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट टिकट काउंटर के पास डेस्क लगाई गई हैं, जिसमें तीन-तीन स्वास्थ्य कर्मचारियों को तैनात किया गया है। बृहस्पतिवार को ताजमहल पर 200 विदेशी सैलानियों की जांच कराई गई। खासकर चीन और जापान से आने वाले सभी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी होटलों, एंपोरियमों और स्मारकों पर आने वाले सैलानियों से मास्क पहनने और दो गज की दूरी का पालन करने की अपील की है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने विदेशी पर्यटकों के लिए अलग कतार की व्यवस्था की है, जिससे उनकी स्क्रीनिंग आसानी से की जा सके। ताज पर हर दिन 30 हजार तक सैलानी आ रहे हैं, लेकिन क्रिसमस से लेकर नए साल के बीच की छुट्टियों में हर दिन 50 से 60 हजार पर्यटकों के आने की उम्मीद है, जिसमें कोविड प्रोटोकाल का पालन मुश्किल है। इस दौरान तेजी से कोविड के नए वेरिएंट का संक्रमण फैल सकता है। खेरिया एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले पर्यटकों की जांच के लिए टीम लगाई गई है।

ट्रेस, टेस्ट, ट्रीटकोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट के प्रति सतर्कता बरतते हुए हमने एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल और अन्य स्मारकों पर विदेशी पर्यटकों की जांच शुरू की है। स्क्रीनिंग के साथ ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट का फार्मूला अपनाया जाएगा। बस अड्डों, रेलवे स्टेशन पर भी जांच कराई जा रही है। – डॉ. अरुण श्रीवास्तव, सीएमओजांचे शुरू कराईंअधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि ताजमहल पर विदेशी पर्यटकों की कोरोना जांच के लिए पूर्वी और पश्चिमी गेट पर ही टेस्टिंग सुविधा शुरू कराई गई है। यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों की स्वास्थ्य विभाग जांच कर रहा है।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles